मुलायम सिंह से दोदो हाथ करने वाले IPS अमिताभ ठाकुर - दबंग हीरो या सरफिरे ?



सपा सुप्रीमो मुलायम सिंह यादव पर धमकी देने का आरोप लगाकर यूपी के आईजी अमिताभ ठाकुर इन दिनों सुर्खियों में हैं ! 92 बैच के आईपीएस अधिकारी अमिताभ ठाकुर का जन्म बिहार के बोकारो में हुआ ! अमिताभ ठाकुर ने अपनी प्रारम्भिक शिक्षा बोकारो के केन्द्रीय विद्यालय से पूरी की इसके बाद उन्होंने आइआइटी कानपुर से इंजीनियरिंग की पढाई की ! बिहार के मुजफ्फरपुर जिले के रहने वाले अमिताभ नेशनल RTI फोरम के संस्थापक भी हैं !


अमिताभ ठाकुर के प्रति पूर्व से है मुलायम सिंह की नाराजगी 

अपने बगावती तेवरों के लिए मशहूर आईजी अमिताभ ठाकुर के प्रति मुलायम सिंह की नाराजगी पूर्व से ही है ! अमिताभ ठाकुर वर्ष 2006 में फीरोजाबाद के एसपी थे, इसी दौरान मुलायम सिंह यादव की नाराजगी के चलते इनका तबादला कर दिया गया ! इसके बाद कभी किसी बड़े जिले में इन्हे कप्तान के तौर पर तैनाती नहीं मिली !
 


यूपी के इन जिलों में बतौर कप्तान तैनात रहे अमिताभ 

आईपीएस बनने के बाद अमिताभ ठाकुर यूपी के सात जिलों में कप्तान के तौर पर तैनात रहे ,अमिताभ जिन जिलों के एसपी रहे उनमें बस्ती, देवरिया, बलिया, महाराजगंज, गोंडा ,ललितपुर और फीरोजाबाद शामिल हैं ! 

वर्ष 2006 में अमिताभ ठाकुर को डीआईजी, और साल 2010 में इन्हे आईजी के पद पर प्रमोशन मिलना था ! लेकिन गोंडा में कप्तान रहते शस्त्र लाइसेंस में धांधली के मामले में एक विभागीय जांच इनके खिलाफ हुयी ! इस विभागीय जांच के चलते विगत मायावती शासन में अमिताभ ठाकुर को पांच साल तक कोई भी प्रमोशन नहीं दिया गया ! अमिताभ इस मामले को वर्ष 2011 में CAT में ले गए ! आखिरकार एक लम्बी लड़ाई के बाद यूपी की अखिलेश सरकार ने वर्ष 2013 में इनका डाइरेक्ट प्रमोशन एसपी से आईजी के पद पर किया ! आईजी के पद पर प्रमोशन के बाद इन्हे आईजी रूल्स मैन्युअल बनाया गया , तब इनका स्थानान्तरण आईजी सिविल डिफेंस के पद पर किया गया ! 

अमिताभ सरकार की कार्यप्रणाली को लेकर कर चुके है कई शिकायतें 

अमिताभ के द्वारा सरकारी कार्यों को लेकर कई बार RTI भी दाखिल की गयी है, हालांकि इनमे से कई में अमिताभ को कोर्ट की फटकार भी मिली है ! शासन-प्रशासन से जुड़े कई मुद्दों पर अपनी बेबाक राय देकर अमिताभ सरकारी व्यवस्था पर कई बार उंगली उठा चुके हैं ! 

यूपी के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के पूर्व चीफ सेक्रेटरी प्रदीप शुक्ला की बहाली पर भी आईजी ठाकुर ने सवाल खड़े किए थे ! गौरतलब है कि प्रदीप शुक्ला यूपी के एनआरएचएम घोटाले में आरोपी थे, जो कि हाल ही में जेल से बाहर निकले हैं और सपा सरकार ने उन्हें राजस्व बोर्ड में तैनात किया है ! उन्होंने सवाल उठाया कि सरकार बताए कि किस आधार पर घोटाले के आरोपी को बहाल किया है ?

अमिताभ के द्वारा अवैध खनन के मामले में यूपी सरकार के मंत्री गायत्री प्रजापति की शिकायत लोकायुक्त से की और बाद में कोर्ट के जरिये उनके खिलाफ मामला भी दर्ज करा दिया !

अमिताभ की पत्नी पूर्व में रही है “आप” की सदस्य 

अमिताभ के परिवार में पत्नी नूतन ठाकुर, एक बेटा और एक बेटी भी है ! पत्नी नूतन स्वयं एक वकील, RTI कार्यकर्ता एवं सामाजिक कार्यकर्ता भी है ! नूतन लखनऊ से आम आदमी पार्टी की सदस्य भी थीं, लेकिन पार्टी का एक स्टिंग ऑपरेशन सामने आने के बाद उन्होंने पार्टी की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था ! इनके बच्चे भी कई मामलों को लेकर अदालत का दरवाजा खटखटा चुके हैं ! 

अमिताभ कर चुके है 'गार्ड ऑफ ऑनर' की आलोचना 

आईपीएस अधिकारी अमिताभ ठाकुर उस वक्त चर्चा में आए जब उन्होंने माननीयों को पुलिस द्वारा दिए जाने वाले 'गार्ड ऑफ ऑनर' की आलोचना की थी ! उन्होंने इस सम्मान को खत्म करने की मांग भी की ! अमिताभ ने यूपी के मुख्य सचिव आलोक रंजन को पत्र लिखकर मांग की थी कि सम्मान पाने वाले कुछ मंत्री आपराधिक पृष्ठभूमि के होते हैं, इसके बाद भी मजबूरन उन्हें 'गार्ड ऑफ ऑनर' दिया जाता है ! ऐसे लोगों को गार्ड ऑफ ऑनर देने से पुलिस का मनोबल गिरता है, साथ ही जनता के बीच भी गलत संदेश जाता है, इसलिए इस सम्मान को देने पर रोक लगाई जाए ! इस मामले पर काफी विवाद हुआ था !

सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर भी सक्रिय रहते है अमिताभ, फेसबुक पर भी करा चुके है एफआईआर दर्ज

सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर काफी सक्रिय रहने वाले अमिताभ ठाकुर फेसबुक पर भी एफआईआर दर्ज करा चुके हैं ! फेसबुक पर 'आई हेट गांधी' नाम से किसी अज्ञात व्यक्ति ने एक ग्रुप शुरू किया था !

इस पेज पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को लेकर अभद्र टिप्पणी की जा रहीं थी ! अमिताभ ठाकुर ने इस पेज के खिलाफ फेसबुक में शिकायत की, लेकिन जब कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली तो उन्होंने फेसबुक के खिलाफ एफआईआर दर्ज करा दी !

उनके एफआईआर दर्ज कराने के कुछ दिन बाद ही फेसबुक ने 'आई हेट गांधी' नाम के उस पेज को बैन कर दिया ! सोशल मीडिया में इस काम के लिए अमिताभ को काफी वाहवाही मिली थी !

मैच हारने पर ईनाम स्वरुप धोनी को भेज चुके है 1000 रुपये का चेक

क्रिकेट विश्व कप-2015 में ऑस्ट्रेलिया से सेमीफाइनल हारने के बाद आईजी अमिताभ ठाकुर ने भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को 1000 हजार रुपए का चेक ईनाम स्वरुप भेजा था ! इसी साल 28 मार्च को उन्होंने इस चेक के साथ एक लेटर भी भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के नाम लिखा है और मैच हारने के लिए धन्यवाद दिया था !

काम से छुट्टी लेकर निकल जाते है बड़े मामलों की खुद ही जांच करने

आईजी अमिताभ ठाकुर कार्यालय से अवकाश लेकर यूपी के कई बड़े मामलों में खुद ही जांच करने निकल जाते हैं और इसकी जानकारी सोशल साइट्स के माध्यम से भी देते हैं ! कुछ समय पूर्व जब यूपी के बाराबंकी के एक थाने में महिला को जिंदा जलाया गया तो उन्होंने पोस्ट किया, 'कोठी (बाराबंकी) में महिला के थाने में जलाए जाने की घटना में कई तरह की बातें सुन रहा हूं ! सच्चाई जानने के लिए 11 जुलाई को में स्वयं कोठी जाऊंगा !' मंत्री पंडित सिंह पर लगे आरोपों की जांच के लिए पत्नी नूतन के साथ गोंडा भी गए थे !

BCCI को भी दे चुके हैं चुनौती 

आईजी ठाकुर ने बीसीसीआई के द्वारा राष्ट्रीय खेल पुरस्कारों के लिए खिलाड़ियों के नाम भेजने को इलाहाबाद हाईकोर्ट में चुनौती दी थी ! उनके मुताबिक केवल राष्ट्रीय खेल संघ ही इन खेल पुरस्कारों के लिए नाम भेज सकते हैं ! केंद्रीय खेल मंत्रालय से मान्यता प्राप्त 51 खेल संघों में बीसीसीआई शामिल नहीं है ! BCCI गैर-मान्यता प्राप्त पूरी तरह एक निजी खेल संघ है! इसलिए उसे इन पुरस्कारों के लिए नाम भेजने का कोई अधिकार नहीं है !

अब लगा है बलात्कार का आरोप

अब अमिताभ ठाकुर के खिलाफ गाजियाबाद के अंबेडकर कॉलोनी की रहने वाली एक महिला ने शनिवार की देर रात बलात्कार का मुकदमा दर्ज करवाया है ! बलात्कार के अलावा अमिताभ ठाकुर पर एससी-एसटी एक्ट और धमकाने संबंधी धाराएं भी लगायी गई हैं ! बलात्कार के आरोप लगाए जाने को अमिताभ ठाकुर ने फर्जी बताया है, ठाकुर की पत्नी नूतन ने इसकी साजिश रचने के चलते उक्त महिला , और राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष जरीना उस्मानी के खिलाफ भी मुकदमा दर्ज कराया है !

क्या आपने पूरा लेख पढ़ा ?
अगर पढ़ा तो आपके मन में क्या प्रतिक्रया उत्पन्न हुई ?
अमिताभ ठाकुर दबंग हीरो हैं या कोई सरफिरे पागल ?
एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें