भारत का एक गाँव जहाँ कोई भी नहीं चाहता अपनी बेटी को ब्याहना

भारत के छत्तीसगढ़ राज्य के धमतरी जिले में एक गांव है फुडहरढाप ! जिस प्रकार इस गाँव का नाम कुछ अजीब है ठीक उसी तरह इस गाँव की समस्या भी बेहद अजीब है ! यह समस्या है इस गाँव के युवकों का विवाह न होना ! इस विचित्र समस्या के चलते गाँव के युवकों के माता-पिता के चेहरे पर चिंता की लकीरें होना लाजमी हैं ! चिंता इस बात की है कि बेटे का विवाह कैसे होगा, क्योंकि इस गांव में कोई अपनी बेटी के लिए रिश्ता लेकर नहीं आता ! इस गाँव कि बेटियों का विवाह तो हो जाता है, मगर बेटे कुंवारे रह जाते हैं !

फुडहरढाप गांव मुरूमसिली बांध के पानी से चारों ओर से घिरा है ! इस गांव तक आने-जाने का एक मात्र साधन नाव ही है ! इस गाँव के ग्रामीणों के अनुसार यह गांव टापू बना हुआ है ! कहीं बाहर निकलना बड़ा कठिन है ! गांव में रोजगार के साधनों का भी अभाव है ! गाँव के खेत हमेशा डूबे रहते हैं, कोई फसल हो तो आखिर कैसे ? ग्रामीणों ने बताया कि पहले रिश्ते आते थे, परन्तु विगत कुछ वर्षो से गाँव के लड़कों के लिए रिश्ते आने बंद हो गए हैं !

शायद आने-जाने का साधन नहीं होने के कारण रिश्ते जोडऩे से लोग कतराते हैं ! ग्रामीणों के अनुसार , हम अफसरों से इस गांव को किसी दूसरी जगह बसाने की फरियाद लगा रहे हैं, परन्तु कोई सुन नहीं रहा है ! इस गाँव के लोगों को रोजी-रोटी के लिए दूसरे गांवों पर निर्भर रहना पड़ता है ! आवागमन का साधन नहीं होने के कारण अन्य गांव के लोग यहां बेटी का ब्याह कराना नहीं चाहते !

एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें