बांग्लादेश में इस्लामी परंपराओं पर सवाल उठा रहे एक और ब्लॉगर निलॉय नील की हत्या

बांग्लादेश में इस्लामी परंपराओं पर सवाल उठा रहे एक और ब्लॉगर की हत्या कर दी गई ! ब्लॉगर निलॉय नील का शव राजधानी ढाका में उनके घर पर शुक्रवार को मिला ! शुक्रवार को हथियार बंद गैंग ने निलॉय नील की उसी के अपार्टमेंट में चाकुओं से गोदकर हत्या कर दी !
यह चौथा मामला है, जब किसी ब्लॉगर की हत्या की गई है ! बांग्लादेश एंड एक्टिविस्ट नेटवर्क के चीफ इमरान एच सरकार ने बताया कि ब्लॉगर की ढाका के उपनगर गोरान में हत्या की गई ! उन्होंने बताया कि दोपहर जुमे की नमाज के बाद हमलावरों के दो ग्रुप अपार्टमेंट के चौथे फ्लोर पर निलॉय के फ्लैट में घुस गए ! निलॉय उस समय अपने दोस्त के साथ बैठे थे, हमलावरों ने निलॉय के दोस्त को धक्का देकर निलॉय को घेरकर चाकुओं से मार डाला ! 

निलॉय फेसबुक और ब्लॉग पर अपने धर्मनिरपेक्ष लेखों के लिए जाने जाते थे ! उनके साथी ब्लॉगर्स का कहना है कि निलॉय अपने लेखों के जरिए इस्लामी परंपराओं पर सवाल उठा रहे थे ! पुलिस ने निलॉय नील की हत्या की तो पुष्टि तो कर दी है लेकिन एक ब्लॉगर के रूप में उनकी पहचान पर कुछ साफ नहीं किया है ! 

बता दें कि बांग्लादेश में इस साल अब तक 4 ब्लॉगरों की हत्या हो चुकी है ! निलॉय की मौत पर दुख जताते हुए उनके दोस्तों ने उनके फेसबुक पर "तुम भुलाए नहीं जाओगे" लिखा है !

निलॉय एक रेगुलर ब्लॉगर होने के कारण इस्लामी आतंकियों के निशाने पर थे ! निलॉय अपने आर्टिकल्स के जरिए इस्लामी पार्टियों को प्रतिबंधित करने का अभियान चला रहे थे ! निलॉय के द्वारा कई बार 1971 वॉर क्राइम के दोषियों को ज्यादा से ज्यादा सजा देने की भी मांग की गयी थी ! रॉय को अपने ब्लॉग पर धर्मनिरपेक्षता की बातें लिखने पर इस्लामवादी चरमपंथियों की धमकियां मिल रही थीं !

इससे पहले भी ढाका विश्वविद्यालय परिसर में बांग्लादेशी मूल के अमरीकी नागरिक अविजित रॉय (42) की हत्या कर दी और उनकी पत्नी रफीदा अहमद बन्ना को गंभीर रूप से घायल कर दिया गया था !

एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें