दादी माँ के घरेलू नुस्खे - गंजेपन का इलाज प्याज



आज हेल्थ इण्डिया की वेव साईट पर रोचक जानकारी पढ़ने को मिली | प्याज के भाव लगातार आस्मां छूते जा रहे हैं, इसलिए अच्छा है कि उसका उपयोग खाने के स्थान पर औषधि के रूप में किया जाए | 

एक त्वचा विशेषज्ञ के अनुसार, सामान्य मनुष्य के प्रतिदिन 50 से 100 बाल झड़ते ही हैं | जब यह मात्रा बढ़ जाती है, तो इंसान गंजेपन की ओर अग्रसर होता है । 30 प्रतिशत लोगों में गंजापन हार्मोनल परिवर्तन, तनाव और अक्सर अस्वास्थ्यकर आहार के कारण होता है ।

इस बहुत आम किन्तु प्रमुख बाल समस्या का समाधान हमारे आसपास मौजूद प्राकृतिक सामग्री के माध्यम से आसानी से किया जा सकता है । परंपरागत रूप से प्याज का उपयोग बालों को झड़ने के उपचार के तौर पर घरेलू नुस्खे के रूप में किया जा सकता है। प्याज में सल्फर बहुतायत से होता है, जो बालों को स्वस्थ रखने व उनके विकास के लिए बेहद फायदेमंद है । सल्फर बाल टूटना तो रोकता ही है, बालों की पुनर्वृद्धि की गति को भी तेज करता है । इससे मज्जा (कोलेजन) का उत्पादन बढ़ जाता है, जिससे बालों को बढ़ने में मदद मिलती है ।

बाल झड़ने की समस्या में प्याज के लाभ

प्याज बालों की जड़ों को उचित पोषण प्रदान कर खोये हुए पोषक तत्वों को पाने में मदद करती है।
सर पर कच्चे प्याज की मालिश से रक्त संचार बढ़ता है, जिससे केशकोष मजबूत होते हैं ।
प्याज में उपस्थित सल्फर बालों के झड़ने और टूटने को कम करता है।
प्याज में वैक्टीरिया प्रतिरोधक गुण भी होते हैं, जिससे परजीवी संक्रमण से छुटकारा मिलता है ।
बालों के लिए कैसे करें प्याज के रस का प्रयोग -

प्याज को छोटे टुकड़ों में काटकर मिक्सर या जूसर से उसका रस निकाल लें । रस को सर में लगाकर लगभग 15 मिनट इन्तजार करें | उसके बाद शैम्पू से सर धो लें ।

प्याज और शहद का मिश्रण -

शहद में भी बालों के लिए पर्याप्त मात्रा में पौष्टिक तत्व होते हैं और इसमें मॉइस्चराइजिंग के भी गुण है । बालों को स्वस्थ रखने के लिए शहद और प्याज एक बेहतर मिश्रण हैं। कच्चे प्याज के 1/4 कप रस में एक चम्मच शहद मिलाकर उसका रस भी सर में लगाया जा सकता है और बाल झड़ने की समस्या से मुक्ति पाई जा सकती है ।

एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें