क्या गजनी की नायिका "असिन" का फिल्मी सफ़र समाप्त ?


कॉलीवुड की रानी के रूप में प्रसिद्धि का परचम लहराने के बाद दक्षिण भारत की सुप्रसिद्ध अभिनेत्री असिन ने बॉलीवुड में भी अपना स्थान सुरक्षित कर लिया है। असिन प्रतिष्ठित '100 करोड़ रुपये क्लब' का हिस्सा बनने वाली गिनी चुनी अभिनेत्रियों में से एक है।
फिल्मी दुनिया में सफलता के बाद अब असिन अब शीघ्र ही माइक्रोमैक्स के सह-संस्थापक राहुल शर्मा के साथ गृहस्थ जीवन में प्रवेश करने जा रही हैं | और स्वयं उनके अनुसार अपने निजी जीवन को और अधिक समय देने के उद्देश्य से उन्होंने विगत दो वर्ष से कोई नई फिल्म स्वीकार भी नहीं की । मशहूर लोगों को कितनी कीमत चुकानी पड़ती ? विवाह के लिए दो वर्ष पूर्व से तैयारी ?
तो आईये नजर डालते हैं असिन की जीवन यात्रा पर -
मालाबार के एक सिरो- कैथोलिक नसरानी परिवार में असिन का जन्म हुआ और कोचीन में उनकी परवरिश हुई | वहीं उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा पूरी की और अंग्रेजी साहित्य में कला स्नातक की डिग्री प्राप्त की ।

केवल 15 वर्ष की उम्र में असिन ने मलयालम फिल्म “नरेन्द्रन माकन जयकान्थन वाका” से फिल्मी दुनिया में प्रवेश किया | अपनी शिक्षा पूरी करने के बाद उनकी दूसरी फिल्म 2001 में आई | तेलुगू फिल्म “अम्मा नन्ना ओ तमिल अन्मयी” में उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के फिल्म फेयर पुरस्कार से सम्मानित किया गया। उसी वर्ष, उनकी दूसरी तेलुगू फिल्म 'शिवमणि' में भी अपने अभिनय के लिए भी उन्हें “संतोषम सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री” का पुरस्कार मिला । उनके अगली दो तेलुगू फिल्मों, 'लक्ष्मी नरसिम्हा' और 'घर्षण' में उनकी पुलिस अधिकारी की भूमिका को भी दर्शकों ने बहुत सराहा ।

उसके बाद तो असिन ने पीछे मुड़कर नहीं देखा और तमिल सिनेमा में भी लगातार सफलता प्राप्त करती गईं | उनकी प्रमुख तमिल फिल्मों 'उल्लम केतकुमाए' 'शिवकाशी' और 'मजा' ने तो बॉक्स ऑफिस पर सफलता के कीर्तिमान स्थापित किये ।

और उसके आगे की कहानी तो सभी जानते हैं | 'गजनी' से उनकी बोलीवुड की यात्रा प्रारम्भ हुई जो 2008 की सर्वाधिक कमाई करने वाली बॉलीवुड फिल्म बनी, और फिल्म में असिन की भूमिका की बहुत प्रशंसा हुई ।

बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता सलमान खान और अजय देवगन के साथ 'लंदन ड्रीम्स', रेडी' करने के बाद वह 'हाउसफुल 2' में अक्षय कुमार के साथ बॉलीवुड के परदे पर नजर आई । यहीं से उनकी दुनिया बदली और वे फिल्म के साथ अपने निजी जीवन पर ध्यान केन्द्रित करने को विवश हुई | क्योंकि 'हाउसफुल 2' के दौरान ही अक्षय कुमार ने माइक्रोमैक्स के सह-संस्थापक राहुल शर्मा से उनका परिचय करवाया | और परिणाम स्वरुप फिल्मों से विश्राम लेने का उन्होंने निर्णय लिया ।

असिन फिल्मों में काम करने के दौरान भी सामाजिक कार्य करती रही हैं | उन छह-सात अनाथ लड़कियों की शिक्षा का सम्पूर्ण खर्च वे उठाती रही हैं | इसके अतिरिक्त श्रीलंका में हुए गृह युद्ध के दौरान प्रभावित तमिल लोगों के लिए एक आंख जांच शिविर भी उन्होंने आयोजित करवाया था ।

उनके सुखद पारिवारिक जीवन की कामना करते हुए, आखिर इसकी उत्सुकता तो रहेगी ही, कि उनका फिल्मी जीवन समाप्त हुआ, अथवा आगे जारी रहेगा ?



एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें