‘ट्विटर’ की तर्ज पर पूरी तरह हिन्दी में काम करने वाला ‘मूषक’ हुआ तैयार

मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में चल रहे दसवें विश्व हिंदी सम्मलेन में शिरकत करने आए पुणे के अनुराग गौड़ एवं उनके साथियों ने बुधवार को यहां ‘ट्विटर’ की तर्ज पर पूरी तरह हिन्दी में काम करने वाला ‘मूषक’ सोशल नेटवर्किंग साइट देशवासियों और हिन्दी प्रेमियों के लिए पेश किया है !

टि्वटर की तर्ज पर अब लोग हिन्दी भाषा की सोशल नेटवर्किंग साइट 'मूषक' का उपयोग कर सकेंगे ! सोशल मीडिया में हिन्दी को बढ़ावा देने के लिए इसे शुरू किया गया है ! पुणे शहर से संचालित इस साइट में कई ऐसे फीचर हैं, जो टि्वटर से बेहतर हैं !

अभी तक मूषक पर 10 हजार से अधिक अकाउंट बन चुके हैं ! विश्व हिन्दी सम्मेलन में मूषक का एक बूथ लगाया जाएगा,जिसमें इसके बारे में लोगों को बताया जाएगा ! यह जानकारी मंगलवार को मूषक के सीईओ अनुराग गौड़ व तकनीकी प्रमुख अमित सिंह ने संवाददातओं को दी !

गौड़ ने बताया कि सोशल मीडिया में हिन्दी लगभग गायब है ! इसको देखते हुए उन्होंने मूषक बनाने का संकल्प लिया ! इसे दो साल में तैयार किया गया है ! यह टि्वटर से बेहतर है ! टि्वटर पर 140 अक्षरों की सीमा होती है ! मूषक में 500 अक्षर में संदेश लिखा जा सकता है ! गौड़ ने बताया कि टि्वटर पर एक व्यक्ति कई-कई फर्जी खाते खोल लेता है ! 

मूषक में खाता मोबाइल नम्बर के जरिए खुलेगा,जिससे एक व्यक्ति एक ही खाता खोल पाएगा ! इससे इस सोशल नेटवर्किंग साइट की विश्वसनीयता बनी रहेगी ! मूषक में एक अलग-अलग सूची होगी, जिसमें मित्र,परिवार, नेता, अभिनेता आदि को अलग-अलग रखा जा सकेगा, जिससे ढेर सारे सम्पर्कों में मित्रों को तलाशने में परेशानी न आए ! गौड़ ने बताया कि आगे चलकर देश की सभी भाषाओं में मूषक को संचालित किया जाएगा ! 


रोमन से खुद हो जाएगी देवनागरी

मूषक में दो आप्शन रहेंगे ! अगर कोई खाताधारक चाहे तो वह हिन्दी में टाइप कर सकेगा ! दूसरा विकल्प रोमन में टाइप करने का रहेगा, जिसे मूषक स्वयं देवनागरी लिपि में बदल देगा। ! इस तरह मूषक हर स्थिति में केवल हिन्दी में ही चलेगा !


एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें