भारतीय मूल की 12 साल की बालिका का आईक्यू आइंसटीन, हॉकिंग से ज्यादा


जब भारत में जन्मी मात्र 12 वर्ष की लीडिया सैबेस्टियन मेनसा IQ परीक्षा की तैयारी कर रही थीं, तब उन्हें इस बात का कोई अंदाज़ा नहीं था कि इस परीक्षा में उन्हें मिलने वाले अंक उन्हें विश्वप्रसिद्ध वैज्ञानिक अलबर्ट आइंस्टीन और स्टीफ़न हॉकिंग से भी ज़्यादा हैं !

लीडिया जो कि यूनाइटेड किंगडम के एसेक्स नामक जगह की रहने वाली है, ने मेनसा IQ परीक्षा में 162 अंक अर्जित किए हैं ! आइंस्टीन और स्टीफ़न के बारे में ऐसा माना जाता है कि उन्हें इस परीक्षा में 160 अंक ही मिले थे !

मेनसा दुनिया के सबसे बड़े और पुराने IQ संस्थाओं में से एक है ! यह गैर मुनाफावादी संस्था है और यह ऐसे लोगों के लिए खुली है जो मानकीकृत IQ परीक्षाओं में 98 परसेन्टाइल तक अंक अर्जित करते हैं !

लीडिया ने आज ख़ुद को दुनिया भर के उन एक प्रतिशत लोगों के बीच स्थापित कर लिया है, जिन्होंने मेनसा की निगरानी में आयोजित कैटेल III B के पेपर में अधिकतम अंक हासिल किए हैं ! लीडिया ने उसके स्कूली छुट्टियों के दौरान बीरबेक कॉलेज में संपन्न हुए इस टेस्ट को तय समय से कुछ मिनट पहले ही खत्म कर लिया था !

लीडिया द गार्जियन अख़बार के साथ बात-चीत में कहती हैं कि पहले-पहल तो वह बहुत ही नर्वस थीं, मगर समय बीतने के साथ-साथ उनके लिए सब-कुछ आसान सा हो गया, और उन्होंने इस परीक्षा में उनका शत् प्रतिशत दिया !

लीडिया के पिता अरुण सैबेस्टियन जो कि कोलसेस्टर जनरल हॉस्पिटल में बतौर रेडियोलॉजिस्ट कार्यरत हैं, बताते हैं कि उसने जब पहली बार इस टेस्ट की जानकारी को वेबसाइट पर पाया वो तबसे ही इसको लेकर खासी उत्सुक रहने लगी थी !

लीडिया हैरी पॉटर सीरिज़ के किताबों की बहुत बड़ी शौकीन है और उसने इस सीरिज़ के सातों किताबों को तीन-तीन बार पढ़ रखा है ! वह चार साल की उम्र से गिटार भी बजा रही है, वहीं लीडिया के माता-पिता बताते हैं कि वह 6 माह की उम्र से ही बातें करने लगी थी !

लीडिया के साथ-साथ 12 वर्ष के निकोल बार और 10 वर्ष के आहिल जौहर ने भी इस वर्ष के मेनसा IQ परीक्षा में बराबर अंक हासिल किए हैं !

 



एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें