फेसबुक टाउन हॉल में प्रधानमंत्री मोदी हुए भावुक


कैलिफोर्निया के क्यू एंड मनलो पार्क स्थित फेसबुक के कंपनी मुख्यालय में फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग के साथ अपनी मां के विषय में बात करते समय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भावुक हो गए ।

जब ज़ुकेरबर्ग ने उनके जीवन में मां की भूमिका को लेकर प्रश्न किया, मोदी असहज हो गए । उन्होंने बताया कि कैसे वे एक गरीब परिवार में पैदा हुए, कैसे बचपन में उनकी माँ बर्तन साफ़ करती और पानी भरती थी |

उन्होंने एक बार फिर रेलवे स्टेशन पर चाय बेचने वाले युवा लड़के के अपने स्वरुप को स्मरण करते हुए कहा “यह कितना अकल्पनीय है कि दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र ने एक चाय विक्रेता को अपना नेता बनाया । ऐसा करने वाले 125 करोड़ भारतवासियों को मैं नमन करता हूं। "

प्रधानमंत्री ने कहा कि हर किसी की जीवन गाथा में उनके शिक्षक और माँ का उल्लेख होता है, मेरी मेरी आत्मकथा पर भी नजर दौडाएं तो आज मेरे पिता नहीं है, पर 90 वर्ष से अधिक आयु की माँ है | वह साक्षर भी नहीं है, किन्तु टीवी चेनलों के माध्यम से देश दुनिया की खबर रखती है। 

युवा अमेरिकियों के अरबपति माता-पिताओं के सम्मुख बोलते हुए मोदी ने कहा कि "मैं आपको आपके बच्चों के लिए वधाई देता हूँ कि वे दुनिया से जुड़े हुए हैं ।" 

स्मरणीय है कि प्रधानमंत्री की 93 वर्षीय मां हीराबेन अहमदाबाद में रहती है।

शीर्ष तकनीकी मुख्य कार्यकारी अधिकारियों के सम्मुख फेसबुक टाउन हॉल में मार्क जुकेरवर्ग के साथ प्रश्नोत्तर के माध्यम से "डिजिटल इंडिया" की जानकारी देने का यह कार्यक्रम सिलिकॉन वैली में प्रधानमंत्री की यात्रा के मुख्य आकर्षणों में से एक था। मोदी अमेरिका के छह दिवसीय दौरे पर है और विगत 33 वर्षों में नवाचार और प्रौद्योगिकी के वैश्विक हब सिलिकॉन वैली की यात्रा करने वाले पहले प्रधानमंत्री है।

एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें