नेताजी सुभाष की गुमशुदगी के रहस्य पर से पर्दा उठने की उलटी गिनती शुरू


रूस, भारत और चीन के विदेशमन्त्री फ़रवरी में चीन में मिलेंगे

आखिर भारत ने आज मंगलवार को औपचारिक रूप से रूस से अनुरोध कर ही दिया | विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने अपनी रूस यात्रा के दौरान भारत सरकार के पास उपलब्ध नेताजी से जुडी गोपनीय फ़ाइलों को सार्वजनिक करने संबंधी विषय पर भी चर्चा की । साथ ही रूस के पास उपलब्ध नेताजी सुभाष चंद्र बोस से संबंधित समस्त जानकारी साझा करने के लिए रूस से अनुरोध किया। रूस ने भारत के अनुरोध पर गौर करने का आश्वासन दिया है। 

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप के अनुसार इस प्रकरण में रूस का रुख सकारात्मक है तथा उसने वह जानकारी देने की बात भी कही है, जो अभी तक भारत की जानकारी में नहीं है । 

स्मरणीय है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले दिनों नेताजी के परिवार के सदस्यों के साथ दिल्ली में भेंट के दौरान, नेताजी के बारे में जानकारी साझा करने के लिए अन्य देशों के अनुरोध करने की उनकी मांग से सहमति जताई थी। तथा नेताजी की जन्मजयन्ती 23 जनवरी से केंद्र सरकार के पास उपलब्ध गुप्त फ़ाइलों को सार्वजनिक करने की भी घोषणा की थी | भारत शीघ्र ही जापान, रूस, जर्मनी और ब्रिटेन सहित अनेक देशों से भी नेताजी से सम्बंधित जानकारी प्राप्त करने का प्रयत्न करेगा, ताकि नेताजी की गुमशुदगी के रहस्य पर से पर्दा उठ सके ।

इसके साथ ही यह रहस्य भी देश की जनता को समझ में आने लगा है कि क्यों देश में साम्प्रदायिक तनाव भड़काने तथा वर्ग संघर्ष पैदा करने के प्रयास हो रहे हैं | शायद यह बुझते कांग्रेसी दीपक की अंतिम लौ है |


एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें