भारतीय चुनावों में ऑनलाइन मतदान



प्रवासी भारतीय अब जल्द ही भारतीय चुनावों में ऑनलाइन मतदान कर सकेंगे | अनिवासी भारतीयों (एनआरआई) को ई-डाक मतपत्र का उपयोग कर वेब-आधारित मतदान प्रक्रिया की दिशा में भारत ने एक कदम और बढ़ा दिया है । 

इस प्रक्रिया से 11 लाख प्रवासी भारतीय मतदाताओं के अतिरिक्त चुनाव ड्यूटी पर लगे 50-70 लाख कर्मचारियों व अन्य लोगों को अपने मताधिकार का प्रयोग करने में आसानी होगी, जिनका निर्वाचन आयोग अनुमोदन करेगा । 

विदेशों में रहने वाला हर नागरिक अब अपना नाम भारत की मतदाता सूची में शामिल करवा सकता है । उसके बाद, पात्र मतदाताओं का ई-डाक मतदान के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन होगा, और उन्हें ई-डाक मतपत्र के अलावा चार दस्तावेज प्रदान किये जायेंगे । 

इन सभी दस्तावेजों में मतदाता की गोपनीयता, प्राईवेसी व उपस्थिति सुनिश्चित करने के लिए एक “यूनिक आइडेंटिटी” होगी । मतदाता इन सभी दस्तावेजों को डाउनलोड कर प्रिंट ले सकेगा तथा ईसीआई निर्देशों के अनुसार उन्हें लौटा सकेगा। 

हालांकि अभी, इन ई-डाक मतपत्रों की गणना के तौर-तरीकों पर विचार-विमर्श चल रहा है । यह प्रस्तावित प्रक्रिया लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1950 और लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 में संशोधन करने के प्रस्ताव का हिस्सा है।

माना जा रहा है कि चुनाव आयोग का यह कदम भारत के सभी मतदाताओं का शतप्रतिशत मतदान सुनिश्चित करने के लिए ओनलाईन मतदान व्यवस्था की दिशा में पहला कदम है | अभी भले ही इस प्रक्रिया को केवल अनिवासी भारतीयों व चुनाव ड्यूटी पर लगे कर्मचारियों पर प्रयोग कर देखा जा रहा है, किन्तु सफल होने पर भविष्य में इसका प्रयोग व्यापक पैमाने पर सभी मतदाताओं पर किया जा सकता है | 

स्मरणीय  है कि समय समय पर मतदान प्रतिशत बढाने के लिए मोवाईल द्वारा मतदान का सुझाव भी दिया जाता रहा है | इस दृष्टि से चुनाव आयोग का यह निर्णय महत्वपूर्ण है |

एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें