मध्यप्रदेश में अब आप कर सकते है व्हाट्स एप्प के द्वारा पुलिस से शिकायत


अब आप वॉट्स ऐप के जरिए भी पुलिस को सूचना या शिकायत कर सकते हैं ! एक नवंबर से 100 नंबर डायल के साथ वॉट्स-ऐप की भी सेंट्रलाइज व्यवस्था शुरू की गई है !

रविवार से डायल 100 की सेंट्रलाइज व्यवस्था इंदौर सहित प्रदेश के सात जिलों में शुरू कर दी गई ! इससे पहले 100 डायल करने पर जिलों के पुलिस कंट्रोल रूम में कॉल्स लगते थे, लेकिन अब ये भोपाल कंट्रोल रूम पहुंचेंगे ! वहां से संबंधित जिलों को शिकायत जाएगी ! इसी तरह 7587600100 नंबर पर वॉट्स ऐप पर शिकायत करने की सुविधा दी जा रही है ! इस पर अपराध के फोटो और वीडियो भी भेजे सकते हैं !

निगरानी के लिए अलग सेटअप

भोपाल के पुलिस रेडियो मुख्यालय परिसर में बनाए गए राज्य स्तरीय कंट्रोल रूम में डायल 100 का कॉल सेंटर तैयार हो चुका है ! इसमें वॉट्स ऐप की निगरानी के लिए एक अलग सेल बनाया जा रहा है ! यह सेल वॉट्स ऐप पर आने वाली शिकायतों, फोटो, वीडियो की निगरानी करेगा और मैसेज आते ही तत्काल फर्स्ट रिस्पांस व्हीकल को स्पॉट पर पहुंचने का निर्देश देगा ! इसके साथ वाहन में मौजूद मोबाइल डाटा टर्मिनल पर फोटो व वीडियो भी पहुंचाए जाएंगे, ताकि उसमें मौजूद पुलिस कर्मियों को घटनाक्रम समझने व अपराधी को पहचानने में आसानी हो ! इसके अलावा संबंधित पुलिस थाने को सूचना भी देगा !

पुलिस के पास पहुंचेंगे साक्ष्य, पहचान में होगी आसानी

वॉट्स ऐप की सुविधा शुरू होने का सबसे अहम फायदा यह होगा कि किसी भी वारदात या घटना के दौरान मौजूद व्यक्ति यदि किसी अपराधी का फोटो पुलिस को वॉट्स ऐप करेगा तो यह पुलिस के लिए एक साक्ष्य हो जाएगा और तत्काल उस फोटो को पुलिस के चेक पॉइंट पर मौजूद पुलिस कर्मियों को भेज अपराधी की पहचान कर उसे जल्द पकड़ा जा सकेगा !

घटना के बाद जल्द पहुंचेंगे पुलिस के पास साक्ष्य

घटना स्थल पर जो साक्ष्य होते हैं वो जितने जल्दी मिलेंगे, उसके उतने ज्यादा विश्वसनीय होने की संभावना रहती है ! इन दिनों सोशल मीडिया व वॉट्स ऐप का ज्यादा यूज हो रहा है ! इस वजह से हम 100 डायल करने के अलावा वॉट्स ऐप पर फोटो, वीडियो व शिकायतें भेजने की सुविधा शुरू कर रहे हैं !
-अंकित शुक्ला, एसपी, डायल 100

एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें