कौन थी वह ?


पेरिस हमले के सरगनाओं के विरुद्ध हुई कार्यवाही के दौरान जिस आत्मघाती महिला ने स्वयं को विस्फोट कर उड़ाया वह कौन थी ? हमले के मास्टर माईंड की पत्नी, मित्र या फिर बहिन ? 
SKY NEWS वेव साईट ने आज पुलिस और उस महिला के हुई अंतिम बातचीत का व्यौरा देते हुए उस महिला को आतंकी सरगना अब्देल हामिद अबावु की चचेरी बहिन बताया है । अब्देल हामिद अबावु की लाश भी बुधवार को तड़के छापे के बाद गोलियों से छलनी पाई गई थी, जबकि उक्त महिला हसना ऐत्बौलाहसन की हड्डियाँ अपार्टमेंट के बाहर एक कार के ऊपर पडी पाई गईं थीं |

खबरों में कहा गया है कि वह फ्रेंच-मोरक्को के नागरिक के रूप में पैदा हुई और पेरिस में उसकी परवरिश हुई । वह 2012 तक फ्रांस की राजधानी में एक निर्माण कंपनी में काम करती थी । पुलिस को मिले सूत्र के अनुसार भी आतंकियों के साथ एक लम्बे वालों बाली एक महिला को बताया था, जिसके बाद इस छापे की कार्यवाही को अंजाम दिया गया था | प्रत्यक्ष दर्शी गवाह ने छापे के एक घंटे पूर्व अपार्टमेंट की खिड़की पर एक महिला को देखा था ।

अधिकारी ने बाहर से उसे खुद की पहचान बताने के लिए कई बार चिल्लाकर पूछा तो उसने अपने आप को ईसाई बताते हुए अपना नाम लि परिसिएँ बताया। वह अपने हाथों से अपना चेहरा छुपाये हुए थी | अधिकारी ने उसे दोनों हाथ ऊपर करने का आदेश दिया | लेकिन जब उसने उसकी बात नहीं मानी तो उसने चिल्लाकर कहा कि वे उसे शूट करने जा रहे हैं । 

वेव साईट के अनुसार ऐत्बौलाहसन और अन्य संदिग्ध आई एस उग्रवादी सेंट डेनिस स्थित एक मकान में छिपे हुए थे | वहां का एक ऑडियो सामने आया है ।

भारी गोलीबारी की आवाज के बीच एक अधिकारी चिल्लाकर उस महिला से पूछ रहा था "कहाँ है तुम्हारा बॉयफ्रेंड?"

महिला भी ऊंची आवाज में जबाब देती सुनाई देती है - "वह मेरा बॉय फ्रेंड नहीं है!"

अधिकारी फिर से चिल्लाता है, "वह कहां है?"

जबाब में फिर महिला कहती है - "वह मेरा बॉय फ्रेंड नहीं है!"

इसके तुरंत बाद वह अपने विस्फोटक बेल्ट का बटन दबा देती है, और उसके परखच्चे उड़ जाते हैं ।

प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार विस्फोट इतना जबरदस्त था कि उसके कारण गली में स्थित अन्य मकानों की खिड़कियों के कांच भी टूट गए ।

उक्त महिला हसना ऐत्बौलाहसन की रीढ़ की हड्डी एक पुलिस की गाड़ी पर पाई गई।

हसना ऐत्बौलाहसन को पश्चिमी यूरोप की पहली महिला आत्मघाती हमलावर माना जा रहा है।

पुलिस ने छापे के दौरान लगभग 5,000 राउंड गोलियां चलाईं । ऑपरेशन में मारे गए तीसरे व्यक्ति की पहचान नहीं हो सकी है । आठ अन्य लोगों को ऑपरेशन में गिरफ्तार किया गया ।

एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें