सामाजिक समरसता का आव्हान, माँ भारती का जयगान !

शिवपुरी में इन दिनों अभूतपूर्व जन जागृति देखने में आ रही है | शिवपुरी के युवाओं ने एक नये गैर राजनैतिक संगठन का गठन किया है, जिसका नाम "हिन्दू संगठन" रखा गया है | इस नवगठित संगठन के माध्यम से सामाजिक समरसता व राष्ट्रप्रेम की भावना की अलख जगाई जा रही है | लगता है वाम पंथियों से प्रेरित गौमांस महोत्सव, मालदा व देश के अन्य भागों में मुस्लिम कट्टरपंथ के प्रदर्शन ने यह स्वतः स्फूर्त जागृति उत्पन्न की है | ख़ास बात यह है कि शिवपुरी शहर में इन दिनों समूचा हिन्दू समाज जात पात के भेद भुला कर एकजुटता की मिसाल कायम कर रहा है ! हैरत की बात यह भी है कि इस नव गठित संगठन का कोई मुखिया नहीं है और न ही यह संगठन किसी राजनैतिक विचारधारा का समर्थन अथवा विरोध करता है ! अतः स्वाभाविक ही इस संगठन को सभी हिन्दुत्ववादी संगठनो, सामाजिक संगठनो, धार्मिक संगठनो, व्यापारिक संगठनो का समर्थन प्राप्त है !

हिन्दू संगठन शिवपुरी द्वारा प्रति रविवार को शहर के एक मंदिर पर शाम 7 से 8 बजे तक भारत माता की आरती की जा रही है ! इस आरती में शहर की युवाशक्ति और वरिष्ठ हिन्दू नागरिक बढ चढ़ कर हिस्सा ले रहे है ! संगठन के द्वारा शहर के हर वार्ड में कम से कम 11-11 लोगों की टीम का गठन किया जा रहा है और वार्डों में बैठकों का आयोजन किया जा रहा है ! 

वार्ड में आयोजित की जा रहीं इन बैठकों में संगठन की और से यह सलाह सभी लोगों को दी जा रही है कि वर्तमान में देश की उन्नति हेतु सभी वर्गों का सहयोग आवश्यक है ! देश की उन्नति हेतु देश की एकता और अखंडता को कायम रखना बेहद आवश्यक है ! देश की एकता और अखंडता को कायम रखने हेतु हम सभी को एकजुट होने की आवश्यकता है जो कि बिना जात पात के भेदभाव को मिटाए संभव नहीं है !

संगठन के द्वारा किये जा रहे कार्यों को शहर के लोगों का भी भारी मात्रा में समर्थन मिल रहा है एवं शहर के युवा अपने सामाजिक दायित्व के प्रति जागरूक होकर उसका प्रचार प्रसार करते नजर आ रहे है ! यही नहीं संगठन की गतिविधियों से प्रेरित होकर दिन प्रतिदिन संगठन से जुडनेवाले लोगों की संख्या में बढोत्तरी होती जा रही है ! युवाओं में गौमाता की सेवा भावना और अपने मंदिरों की सुरक्षा और देखभाल का भाव संगठन के द्वारा पैदा किया जा रहा है !

संगठन का ध्येय आनेवाली गुडी पडवा पर्व (हिन्दू नववर्ष) पर शहर के हर हिन्दू घरों पर भगवा ध्वज फहराने का है ! संगठन के द्वारा आनेवाली रामनवमी की तैयारियां अभी से शुरू की जा चुकी है ! संगठन द्वारा लोगों से आग्रह किया जा रहा है कि रामनवमी के दिन प्रत्येक घर से कम से कम एक व्यक्ति अपने घर से एक भगवा ध्वज लेकर अपने पास के मंदिर पर पहुंचे, उसके बाद मंदिर से निकलकर शहर में निकाले जाने वाले भव्य जुलूस में शामिल हो ! हिन्दू संगठन शिवपुरी का उद्देश्य न तो किसी भी धर्म का विरोध करना है और न उसका अपमान करना है ! संगठन का ध्येय मात्र और मात्र हिन्दू एकता है ! हाँ संगठन आतंकवाद और देश के गद्दारों का विरोध अवश्य करता है और ऐसे लोगों पर सख्त से सख्त कार्यवाही करने का प्रबल समर्थक है !   

एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें