सत्य घटना पर और एक गुमनाम वास्तविक भारतीय नायक के साहस पर आधारित आने वाली फिल्म “एयरलिफ्ट” !

22 जनवरी को अक्षय कुमार की एक नयी फिल्म आ रही है जिसका नाम है “एयरलिफ्ट” ! यह फिल्म एक सत्य घटना पर आधारित है ! फिल्म एक भारतीय मूल के अरबपति कुवैती व्यापारी रंजीत कात्याल की एक साहसिक घटना पर आधारित है ! फिल्म में रंजीत कात्याल का किरदार अभिनेता अक्षय कुमार ने निभाया है ! 

कौन है रंजीत कात्याल ?

यूं तो हम जानते है कि हमारी संस्कृति और महापुरुषों के बारे में स्वतंत्रता प्राप्ति के पूर्व दुष्प्रचार किया गया और कई सच्चे देशभक्तों की जानकारी तक मिटा दीं गयी ! खैर यह तो हुई स्वतंत्रता प्राप्ति के पूर्व की बात परन्तु यह क्रम स्वतंत्रता मिलने के बाद भी बदस्तूर चालू रहा है जिसका जीता जागता उदाहरण है “रंजीत कात्याल” ! बताया जाता है कि रंजीत कात्याल जिन्होंने इराक़ द्वारा हमले किए जाने के दौरान 1 लाख 70 हज़ार भारतीयों को कुवैत से निकालकर भारत पहुंचाया था ! इसे दुनिया का सबसे बड़ा रेस्क्यू ऑपरेशन बताया जाता है और एयरलिफ्ट फिल्म में रंजीत जी का किरदार निभा रहे अक्षय का कहना है कि इस साहस भरे काम के लिए रंजीत कत्याल सम्मान के हक़दार हैं जो उन्हें मिलना चाहिए !

गौरतलब है कि 1990 में इराक़ ने कुवैत पर हमला किया और उस समय लाखों भारतीय कुवैत में काम कर रहे थे ! ऐसे में उस हिन्दू मूल के अरबपति रंजीत कत्याल ने अपने बलबूते और अपने व्यापारिक रसूख से उन भारतीयों को उस युद्द से निकालने का बीड़ा उठाया था ! तब एअर इण्डिया की मदद से कुवेत के कोने-कोने से हर भारतीय को खोज के अकेले रंजीत कत्याल ने 59 दिन में एक लाख सत्तर हजार भारतीयों को बचाया था और कुवेत से निकाला था ! यह घटना गिनीज बुक में किसी अकेले सिविलियन द्वारा दुनिया का सबसे बडे रेस्क्यू ऑपरेशन के रूप में दर्ज है ! इससे शर्मनाक बात और क्या होगी कि इतने साहसिक भारतीय का हम नाम तक नहीं जानते ! इसी घटना को 22 जनवरी को रिलीज होने वाली अभिनेता अक्षय कुमार की फिल्म एयरलिफ्ट में दिखाया गया है ! हालांकि इस फ़िल्म में काम करने के बाद अक्षय को लगा कि रंजीत ने उस समय वाकई बहुत बड़ा काम किया था और इस लिए उन्हें सम्मान मिलना चाहिए !

कहां है रंजीत कत्याल ?

हालांकि इस फिल्म के प्रचार के दौरान जब मीडिया ने अक्षय से पूछा कि क्या वह एयरलिफ्ट में अपने किरदार से किस तरह के राष्ट्रीय पुरस्कार की उम्मीद कर रहे हैं तो जवाब मिला 'मुझे मालूम नहीं कि मुझे क्या पुरस्कार मिलेगा लेकिन रंजीत कत्याल सम्मान के असल हक़दार हैं क्योंकि उन्होंने बहुत बड़ा काम किया है !'

एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें