शासकीय योजनाओं मे लक्ष्य पूर्ति समय पर करें. श्री वर्मा

जिला स्तरीय समन्वय समिति की बैठक गुरूवार को यहां कलेक्ट्रेट सभा कक्ष मे कलेक्टर श्री शेखर वर्मा की अध्यक्षता मे सम्पन्न हुई। श्री वर्मा ने 17 मार्च को आयोजित बैठक मे दिए गए निर्देशो के पालन प्रतिवेदन की जानकारी ली। श्री वर्मा नें शासकीय योजनाओं में मुख्यमंत्री की प्राथमिकता वाली योजनाओं की समीक्षा की। 

बैठक मे अवगत कराया गया कि मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास मिशन के अंतर्गत जिले मे वर्ष 2016.17 मे 2245 हितग्राहियो को लाभांवित करने का लक्ष्य है। जिसके विरूद्ध अब तक 1567 प्रकरण तैयार कर विभिन्न बैंकों को प्रस्तुत किए गए हैं। जिसमें सें बैंकों द्वारा 357 प्रकरण स्वीकृत किए गए हैं। इन स्वीकृत प्रकारणों मे से बैंकों द्वारा 71 प्रकरणों मे राशि वितरित की गई है। कलेक्टर श्री वर्मा ने बैंकों की इस उपलब्धी पर असंतोष व्यक्त किया और बैंक अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिए है कि वे शासकीय योजनाओं मे आवंटित लक्ष्य को समय पर पूर्ण करने में व्यक्तिगत रूची लें। मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास मिशन के अंतर्गत हितग्राहियों को 2 किश्तो मे राशि जारी करें। साथ ही लक्ष्य पूर्ति के लिए केम्प आयोजित करे। श्री वर्मा ने कहा कि मुख्यमंत्री की सर्वोच्च प्राथमिकता वाली योजनाओं मे अपेक्षा अनुरूप कार्य नहीं करेगें उन बैंक अधिकारियों के विरूद्ध कार्यवाही सुनिश्चित की जावेगी। 

इस बैठक मे श्री वर्मा ने जिला व्यापार एवं उद्योग विभाग तथा अन्य विभागों की योजनाओं जैसे मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजनाए मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजनाए मुख्यमंत्री आर्थिक कल्याण योजना सहित अन्य योजनाओ की बैंकवार आवंटित लक्ष्य और प्रगति कि सघन समीक्षा की और अधिकारियों से कहा कि विभागों द्वारा शासकीय योजनाओं के अंतर्गत प्रस्तुत किए जाने वाले प्रकरणों का अच्छी तरह से परीक्षण करलें और पात्रता रखने वाले हितग्राहियो के प्रकरण ही स्वीकार किए जाएं। साथ ही अधूरे प्रकरण व पात्रता नहीं रखने वाले हितग्राही के प्रकरण संबंधित विभागों को वापस लोटाए जाएं। श्री वर्मा ने समस्त विभागों के जिला अधिकारियों को निर्देश दिए है कि वे अपने विभाग की योजनाओं मे पात्र व्यक्तियों के ही प्रकरण सम्पूर्ण औपचारिकताए पूर्ण करने के बाद ही बैंकों को प्रस्तुत किए जाए। कलेक्टर श्री वर्मा ने बैंक अधिकारियो से कहा कि वे हितग्राहियो को अनावश्यक बैंको के चक्कर न लगवाए अन्यथा मध्यप्रदेश अनुसुचित जातिए जन जाति अत्याचार अधिनियम के अंतर्गत प्रकरण दर्ज कर कार्यवाही की जावेगी। 

मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री शीलेन्द्र सिंह ने इस बैठक को सम्बोधित करते हुए कहा कि जिन बैंक अधिकारियो द्वारा शासकीय योजनाओ मे निर्धारित लक्ष्य अनुरूप प्रगति नहीं लाई जावेगी और निर्देशों का पालन नहीं किया जावेगा। उन अधिकारियो के संबंध मे जिला स्तरीय समन्वय समिति की बैठक में निन्दा प्रस्ताव पारित कर उनके विरूद्ध कार्यवाही सुनिश्चित की जावेगी।

इस बैठक में मुख्य प्रबंधक बैंक ऑफ बडौदा श्री आर एस मीणाए एलडीओं आर एस आई श्री शुघांशु उपाध्यायए जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक श्री वीपी चौहान सहित विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी तथा समस्त बैंकों के शाखा प्रबंधक उपस्थित थे।

एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें