भिंड - केन्द्र एवं राज्य सरकार के सहयोग से लाइफलाइन एक्सप्रेस की सुविधा- कलेक्टर

लाइफलाइन एक्सप्रेस के माध्यम से लाभान्वित हुए 5622 मरीज , समापन समारोह आयोजि

कलेक्टर श्री इलैया राजा टी ने कहा है कि देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी एवं म.प्र. के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के सहयोग से ग्रामोदय से भारत उदय अभियान के अन्तर्गत लाइफलाइन एक्सप्रेस की सुविधा जिले को उपलब्ध कराई गई थी। इस लाइफलाइन एक्सप्रेस के माध्यम से 8 जून से 2016 जून 2016 तक सुप्रसिद्ध चिकत्सको के माध्यम से 5622 मरीजो का निःशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण किया जाकर 1295 की सर्जरी, 649 की माइनर सर्जरी एवं 646 मरीजो की मेजर सर्जरी की गई है। वे आज लाइफ लाईन एक्सप्रेस के रेलवे स्टेशन भिण्ड पर आयोजित समापन समारोह को संबोधित कर रहे थे। 

इस अवसर पर जिला पंचायत के अध्यक्ष श्री रामनारायण हिण्डोलिया, पुलिस अधीक्षक श्री नवनीत भसीन, नगर पालिका की अध्यक्ष श्रीमती कलावती मिहोलिया, जनपद पंचायत अध्यक्ष श्रीमती संजू जाटव, जिला पंचायत सीईओ श्री प्रवीण सिंह, इण्डिया फाउडेशन लाइफ लाइन एक्सप्रेस के चिकित्सक डॉ. अर्पित, डॉ. विनीत धारकर, डॉ. अंकित, डॉ. वेबव भदकार, सीएमएचओ डॉ. राकेश शर्मा, एसडीएम श्री एलके पाण्डेय, डिप्टी कलेक्टर श्री संतोष तिवारी, जिला शिक्षा अधिकारी श्री एसएन तिवारी, मीडिया अधिकारी श्री मनोज आर्य, बीईओ श्री तिवारी, बीआरसी श्री दशरथ सिंह कौरव, बीईओ श्री आरके तिवारी, बिहारी सिटी सेंटर, अग्रवाल विद्या मंदिर, समन विद्या निकेतन, सनराईज पब्लिक हाईस्कूल, स्वरूप विद्या निकेतन, शा.उमावि.क्र.1, इम्मानुएल मिशन, मुन्नालाल स्कूल आदि के छात्र-छात्राऐं, एनसीसी के केडिट, बालन्टियर, पत्रकार, एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित थे। 

कलेक्टर श्री इलैया राजा टी ने कहा कि केन्द्र और राज्य सरकार के सहयोग से बिरला सनलाईफ एसेटमैनेजमेंट कंपनी के सौजन्य से इम्पोन्ट इंडिया फाउडेशन द्वारा संचालित की गई लाइफलाइन एक्सप्रेस के चिकित्सको ने आंखों के 2697 रोगियों का परीक्षण किया जाकर 500 ऑपरेशन किए गए है। इसी प्रकार दंत रोग के 1189 रोगियों का परीक्षण कर 540 में परार्मश एवं उपचार किया जाकर 649 का प्रक्रिया द्वारा उपचार किया गया है। उन्होंने कहा कि लाइफलाइन के चिकित्सको द्वारा कटे फटे होठ के117 रोगियों का रजिस्ट्रेशन किया गया था। जिसमें से 08 का ऑपरेशन किया गया। साथ ही हड्डी रोग (पोलियो पश्चात विकृति) के 226 मरीजो का उपचार किया जाकर 38 ऑपरेशन करते हुए 87 उपकरण प्रदान किए गए। 

लाइफलाइन एक्सप्रेस के माध्यम से स्त्री रोग एवं स्तन कैंसर सर्वाकल कैंसर के 233 का रजिस्ट्रेशन किया जाकर 233 का ही उपचार किया गया। इसीप्रकार कान रोग के 973 मरीजों का परीक्षण कर 343 र्कोर्डियोमीट्रि ऑपरेशन किया जाकर 204 को कान की मशीन प्रदान की गई। साथ ही मिर्गी रोग के 187 मरीजो का उपचार किया गया। कलेक्टर ने कहा कि लाइफ लाईन एक्सप्रेस के माध्यम से किए गए उपचार का प्रिन्ट एवं इलेक्ट्रोनिक मीडिया द्वारा व्यापक प्रचार प्रसार किया गया है। जिसके लिए वे बधाई के पात्र है। 

कलेक्टर ने कहा कि उपचार की सुविधा में जनप्रतिनिधियों, पंचायतो एवं नगरीय निकायों के पदाधिकारियों, समाज सेवियों, चिकित्सको, एनसीसी केडिट, स्कूली बॉलेट्रियर छात्र और का सहयोग भरपूर मिला है। साथ ही मैदानी स्तर पर आशा कार्यकर्ता एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की सराहनीय भूमिका मरीजो के चिन्हांकन की दिशा में अहम भूमिका निभाई गई है। जिला प्रशासन के सहयोग से इसीप्रकार की कोशिश आगे भी जारी रहेगी। 

जिला पंचायत के अध्यक्ष श्री रामनारायण हिण्डोलिया ने समापन समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि जिला प्रशासन के अथक प्रयासों से भिण्ड जिले के 5622 मरीजो को लाइफ लाईन एक्सप्रेस के माध्यम से लाभान्वित किया गया है। लाइफ लाईन एक्सप्रेस के माध्यम से किए गए उपचार का प्रचार प्रसार बडे पैमाने पर किया गया है। जिसके लिए प्रशासनिक अधिकारी, पत्रकार, चिकित्सक और विभागीय अमला बधाई का पात्र है। मरीजो को दी जाने वाली सुविधा में एनसीसी, एनएसएस और मैदानी अमला का सहयोग भी सराहनीय है। 

पुलिस अधीक्षक श्री नवनीत भसीन ने समारोह में विचार व्यक्त करते हुए कहा कि मरीजो को उपचार देना सबसे बडे पुण्य का काम है। इस दिशा में लाइफ लाईन एक्सप्रेस के माध्यम से भिण्ड जिले के नागरिको को स्वास्थ्य लाभ देने की पहल की गई है। साथ ही चिकित्सको द्वारा र्धेर्य और संयम का परिचय दिया गया है। उन्होंने कहा कि लाइफ लाईन एक्सप्रेस के माध्यम से कलेक्टर श्री इलैया राजा टी के नेतृत्व में बडी संख्या में मरीज लाभान्वित हुए है। यह सब टीमवर्क की भावना से काम करने की ही देन है। जिसमें एनसीसी, एनएसएस के छात्रो का भी अपार सहयोग मिला है। 

नगर पालिका की अध्यक्ष श्रीमती कलावती मिहोलिया ने लाइफलाइन एक्सप्रेस के समापन समारोह में कहा कि जिला प्रशासन के माध्यम से भिण्ड जिले के मरीजो को बडे पैमाने पर विभिन्न प्रकार की बीमारियों से निजात दिलाने की पहल की गई है। जिस कारण नागरिको का मनोवल ऊचा हुआ है। जिसका श्रेय कलेक्टर श्री इलैया राजा टी को जाता है। समापन समारोह में लाइफलाइन के चिकित्सक डॉ. अर्पित गुप्ता ने सात प्रकार के उपचार की सुविधा के बारे में विस्तार से जानकारी दी। साथ ही जिला प्रशासन के सहयोग की सराहना की। इसीप्रकार डॉ. धारकर ने लाइफलाइन एक्सप्रेस के माध्यम से 8 जून से 28 जून तक सात प्रकार की बीमारियों का उपचार कराने की जानकारी दी। साथ ही इस अवधि में चिकित्सको द्वारा विभिन्न प्रकार के मरीजो के किए गए उपचार के बारे में अवगत कराया। 

लाइफलाइन एक्सप्रेस के चिकित्सक डॉ. विनीत ने कहा कि भिण्ड जिले के 5622 मरीजो का उपचार आंख, कान, नाक, गला आदि बीमारियों का किया गया है। उन्होंने उपस्थित छात्रों को हाथ धुलाई के तरीके बताए। साथ ही सहयोग के लिए बधाई दी। सीएमएचओ डॉ. राकेश शर्मा ने कार्यक्रम का संचालन करते हुए ग्रामोदय से भारत उदय अभियान के अन्तर्गत केद्र एवं राज्य सरकार के सहयोग से भिण्ड जिले में 8 जून से 28 जून तक उपलब्ध कराई गई लाइफलाइन एक्सप्रेस से मरीजो के किए गए उपचार के लिए सभी का धन्यवाद ज्ञापित किया। समापन समारोह के अंत में सीईओ जिला पंचायत श्री प्रवीण सिंह ने सभी के प्रति आभार प्रदर्शित किया।

एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें