अशोकनगर - निर्वाचक नामावली संबंधी जिला स्तरीय प्रशिक्षण सम्पन्न

अशोकनगर 22 जून - राष्ट्रीय निर्वाचक नामावली शुद्धिकरण अभियान के सुचारू संचालन हेतु जिला स्तर पर एक दिवसीय जिला स्तरीय प्रशिक्षण का आयोजन बुधवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में किया गया। प्रशिक्षण में संयुक्त कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री ए.के.चांदिल, मास्टर ट्रेनर्स प्रोफेसर श्री एस.के.तिवारी, प्रबंधक ई-गवर्नेंस श्री पुष्पेन्द्र शर्मा, तहसीलदार एवं संबंधितजन उपस्थित थे।

बैठक में उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री ए.के.चांदिल ने बताया कि निर्वाचन आयोग द्वारा प्राप्त निर्देशों के तहत जिले में 31 अगस्त 2016 तक राष्ट्रीय निर्वाचक नामावली शुद्धिकरण अभियान चलाया जा रहा है। इस शुद्धिकरण अभियान में स्वीप पार्टनर्स के साथ मिलकर वोटर लिस्ट को शुद्व और पूर्ण करवाया जायेगा। इस अभियान का मुख्य लक्ष्य निर्वाचक जनसंख्या अनुपात और लिंग अनुपात की कमियों को दूर करना तथा 18-19 वर्ष के आयु समूह में नामांकन को बढावा देना है। इस अभियान के दौरान फोटो युक्त परिचय पत्र या निर्वाचक नामावली की शत-प्रतिशत कव्हरेज तय की जायेगी। धुंधली, खराब गुणवत्ता, पुन:रावृत्ति, फोटो तथा गैरमानव छवियों को बदलकर अच्छी गुणवत्ता वाली फोटो लगाई जायेंगी। निर्वाचक नामावलियों में विभिन्न प्रकार की अशुद्धियों को सुधार करने के पश्चात निर्वाचक डाटाबेस जरूरी संशोधन किये जायेंगे। निर्वाचन आयोग द्वारा आंकड़े संबंधी त्रुटियों तथा बहुल प्रविष्टियों को हटाने और पंजीकरण में सुधार लाने के लिए प्रभावी स्वीप योजनाओं के तहत निर्वाचक नामावली शुद्धिकरण का अभियान शुरू किया गया है। यह अभियान 31 अगस्त तक चलाया जाएगा। अभियान के दौरान मतदान केन्द्रो में भी विभिन्न प्रकार की गतिविधियां आयोजित की जायेगी। जहां जरूरी होगा, वहां नये मतदान केन्द्रों का सृजन या विद्यमान मतदान केन्द्रों का एकीकरण भी किया जायेगा। उन्होंने बताया कि मतदाता सूची पुनरीक्षण संबंधी प्रशिक्षण समस्त विकासखण्डों में आगामी 24, 25 एवं 27 जून 2016 को आयोजित होगा।

मास्टर ट्रेनर्स श्री पुष्पेन्द्र शर्मा ने बताया कि मतदाता सूची में नाम जुडवाने के लिए कोई भी मतदान ऑनलाइन आवेदन कर सकता है। प्राप्त आवेदनों को रजिस्ट्रीकरण अधिकारी संबंधित बी.एल.ओ.भौतिक सत्यापन के पश्चात आवष्यक कार्यवाही के लिए उपलब्ध करायेगें। उन्होंने मतदाता सूची में नये नाम जोडने, संषोधन किये जाने, फॉर्म 6, 6क, 7, 8 व 8क एवं मतदाता सूची मे होने वाली 13 त्रुटियों तथा मतदान केन्द्रों के नजरी नक्षा के बारे में प्रोजेक्टर के माध्यम से विस्तार से जानकारी दी।
मास्टर ट्रेनर्स श्री तिवारी ने बताया कि निर्वाचक नामावली से किसी भी मृत या स्थानांतरित अथवा बहुल प्रविष्ठियों को हटाया जायेगा। निर्वाचक और उसके परिवार के सदस्यों के संपर्क विवरण इकट्ठे किये जायेंगे। विवरण प्रकट करने का विकल्प निर्वाचक के पास रहेगा। ई-आर डाटाबेस के कन्ट्रोल टेबल को अद्यतन किया जायेगा। इस अभियान के तहत सभी पात्र नागरिकों के पंजीकरण को शामिल करने के साथ साथ बार-बार आने वाली और बहुल प्रविष्टियों, मृत, स्थानांतरित और अनुपस्थित मतदाताओं की प्रविष्टियों को हटाया जाएगा। एपिक की त्रुटियों में संशोधन किया जाएगा और आंकड़े संबंधी अन्य त्रुटियों को भी ठीक किया जाएगा। जिन मामलों में फोटोग्राफ नहीं हैं, उनके फोटो एकत्रित किए जाएंगे। खराब गुणवत्ता वाली छवियों को अच्छी गुणवत्ता वाली छवियों से प्रतिस्थापित किया जाएगा। एस.आर. 2016 की कमियों को यथा संभव तरीके से दूर किया जाएगा। शुद्धिकरण अभियान सभी पात्र नागरिकों के पंजीकरण को शामिल करने के साथ-साथ बार-बार प्रदर्शित होने वाली प्रविष्टियों, मृत स्थानांतरित या अनुपस्थित मतदाताओं के नाम को भी हटायेगा।

एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें