मानवीय सेवा से बढ़कर और कोई सेवा नहीं - कमिश्नर श्री रूपला


मानवीय सेवा से बढ़कर और कोई सेवा नहीं है। गरीबों, जरूरतमंदों के लिये स्वास्थ्य उपचार सेवा पुण्य से बढ़कर होती है। यह बात ग्वालियर संभाग के कमिश्नर श्री शिवनारायण रूपला ने रविवार को स्व. कुन्दनदास कुन्दवानी की 18वीं पुण्य समृति में श्रीराम पैलेस में आयोजित निरूशुल्क अस्थमा एवं चर्मरोग शिविर में मुख्य अतिथि बतौर कही। 

शिविर की अध्यक्षता जनसंपर्क विभाग के संयुक्त संचालक श्री डी डी शाक्यवार ने की। विशेष अतिथि के रूप में एडिशनल पुलिस अधीक्षक श्री दिनेश कौशल उपस्थित थे। शिविर में 186 अस्थमा एवं चर्मरोग से पीड़ित लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण कर उपचार किया गया। शिविर का आयोजन सिंधु विकास परिषद ग्वालियर एवं माँ भवानी सेवा मण्डल ग्वालियर से संयुक्त तत्वावधान में किया गया। 

शिविर को संबोधित करते हुए कमिश्नर श्री एस एन रूपला ने कहा कि बहुत ही अच्छी बात है कि समाज के गरीब तबके, जरूरतमंदों के स्वास्थ्य परीक्षण के लिये शिविर का आयोजन और इसमें सबसे बड़ी बात यह है कि अपने बुजुर्गों की पुण्य स्मृति में इस तरह के आयोजन वे भी निस्वार्थ भाव से सेवा करना किसी पुण्य से कम नहीं है। कमिश्नर ने कहा कि बड़ी खुशी की बात है कि सिंधु विकास परिषद यह 2053 वाँ स्वास्थ्य कैम्प आयोजित कर रहा है। यह बहुत ही सराहनीय कार्य है। कमिश्नर ने कहा कि जो लोग दूसरों की भलाई के लिये काम करते हैं उसमें सुख की अलग से अनुभूति होती है। मन को बहुत संतोष मिलता है। कमिश्नर ने परिषद के सभी सदस्यों को धन्यवाद देते हुए उपस्थित चिकित्सकों को इस पुण्य कार्य के लिये सभी को बधाई दी। 

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए श्री डी डी शाक्यवार ने संस्था के कार्यों की सराहना करते हुए आयोजकों को इस कार्य के लिये साधुवाद दिया और कहा कि बुजुर्गों की याद में पीड़ित मानवता की सेवा कर उन्हें याद कर श्रृद्धांजलि देना पुनीत कार्य है। विशेष अतिथि एडिशनल एसपी श्री दिनेश कौशल ने संस्था के कार्यों की सराहना करते हुए इस तरह के पुनीत कार्य की निरंतरता बनाये रखने की बात कही। 

शिविर के प्रारंभ में संस्था के अध्यक्ष डॉ. बी के कुंदवानी ने शिविर के उद्देश्यों पर प्रकाश डाला। शिविर का शुभारंभ स्व. कुन्दनदास कुंदवानी के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्ज्वलित कर किया। 

शिविर में अस्थमा रोगियों का परीक्षण उन्हें परामर्श डॉ. अनुपम ठाकुर (अस्थमा एवं छाती रोग विशेषज्ञ) द्वारा तथा चर्म रोगियों का परीक्षण डॉ. हरीश खुशीरमानी, डॉ. ध्रुव प्रेमी अग्रवाल (चर्म रोग एवं सौंदर्य विशेषज्ञ) द्वारा निशुल्क किया गया तथा उन्हें परामर्श भी निशुल्क प्रदान किया गया। शिविर में अस्थमा रोगियों के फैंफड़ों की जाँच अत्याधुनिक डिजिटल कम्प्यूटराईज्ड, स्पाइरोमीटर मशीन द्वारा जिसकी जाँच बाजार में 800 रूपए में होती है, भी पूर्णत, निशुल्क की गई। इस अवसर पर हरीश ब्रिजवानी, डॉ. राजकुमार लाड़कानी, बीआर ज्ञानानी, डॉ. निर्मल लाड़कानी सहित बड़ी संख्या में नागरिक उपस्थित थे। 

इस अवसर पर संस्था ने अतिथियों को शॉल-श्रीफल और स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित भी किया।
एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें