नरसिंहपुर- जन सुनवाई में कलेक्टर श्री सिबि चक्रवर्ती एम. ने सुनी आवेदकों की शिकायतें एवं समस्याएं निराकरण के लिए अधिकारियों को दिए निर्देश

नरसिंहपुर | 22-जून-2016 मंगलवार को जन सुनवाई में कलेक्टर श्री सिबि चक्रवर्ती एम. ने स्थानीय और जिले के दूर-दराज क्षेत्रों से आये आवेदकों की शिकायतें एवं समस्यायें सुनी। तत्संबंध में उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निराकरण के लिए आवश्यक निर्देश दिये। जन सुनवाई में 135 से अधिक आवेदकों ने अपने-अपने आवेदन दिये। जन सुनवाई में आवेदकों की समस्याएं सुनने के दौरान श्री चक्रवर्ती ने एक विकलांग बालक को यथासंभव राहत दिलाने, इंदिरा आवास की द्वितीय किस्त दिलाने, बी.पी.एल. राशन कार्ड जारी करने, फोटो मतदाता परिचय पत्र तैयार करने आदि के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया। नसबंदी ऑपरेशन में लापरवाही बरतने की एक शिकायत प्राप्त होने पर कलेक्टर ने जिला चिकित्सालय के संबंधित डॉक्टर को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिये। जमीन पर जबरन कब्जा के लिलवानी के एक मामले में तहसीलदार गाडरवारा से स्पष्टीकरण लेने के लिए भी कलेक्टर ने निर्देशित किया। जन सुनवाई के विभिन्न प्रकरणों में रिपोर्ट प्रस्तुत करने, समय सीमा में कार्रवाई करने, प्रकरणों को राजस्व अधिकारियों की बैठक में रखने, बिलगुवां में अनुसूचित जाति वर्ग के लोगों को शासन की योजनाओं का लाभ दिलाने से संबंधित आवेदन में पंचायत सचिव से स्पष्टीकरण लेने के निर्देश कलेक्टर ने दिये।

अपर कलेक्टर डॉ. जे.पी. दुबे और डिप्टी कलेक्टर श्रीमती वंदना जाट ने भी विभिन्न आवेदकों की समस्यायें सुनकर अधिकारियों को आवश्यक कार्रवाई के लिए निर्देशित किया।

जन सुनवाई में बोहानी के 7 वर्षीय मानसिक बहुविकलांग बालक कुशाग्र की मां ने अपने बालक को आवश्यक मदद दिलाने के लिए कलेक्टर को आवेदन दिया। इस आवेदन पर कलेक्टर ने उप संचालक सामाजिक न्याय एवं निःशक्तजन कल्याण को विकलांग बालक को यथासंभव राहत दिलाने के निर्देश दिये। उप संचालक ने बताया कि इस बालक को 150 रूपये के मान से विकलांग पेंशन प्राप्त हो रही है, इस पेंशन को निर्धारित प्रावधानों के अनुसार बढ़ाकर 500 रूपये करने के लिए प्रकरण तैयार कर बालक को मदद दी जायेगी। कलेक्टर ने विकलांग बालक के उपचार आदि के लिए यथासंभव मदद दिलाने के निर्देश भी उप संचालक को दिये।

जन सुनवाई में लिलवानी की श्रीमती प्रभा बाई मिश्रा ने जमीन पर जबरदस्ती कब्जा, बरहटा के मनीराम नागोतिया ने खेत तक जाने पुलिया व रास्ता निर्माण, चीचली के धन्नालाल सोनी ने पटवारी रिकार्ड दुरूस्ती कराने, डांगीढाना के हेमराज ने इंदिरा आवास की द्वितीय किस्त दिलाने, बरहटा के नारायण तुलसीराम गिर ने भूमि की नाप, धमेटा की श्रीमती कमलाबाई बाला प्रसाद ने जमीन पर अवैध कब्जा, इकलौनी के निपत सिंह बूढ़ा ओझा ने भूमि पर जबरन कब्जा, गाडरवारा की श्रीमती सुनीता गुप्ता ने भूमि सीमांकन, अजसंरा के गोविंद सिंह ने अतिक्रमण हटवाने, खमतरा के किशोर काछी ने बी.पी.एल. कार्ड दिलाने, सालीचौका के शंकरलाल चेतराम ने आवास योजना का लाभ दिलाने, जमुनिया के कोदूलाल ने पुलिस संबंधी, कुम्हरोड़ा के हल्कू गनेश गौड़ ने जमीन पर जबरन कब्जा, डुडवारा के रहवासियों ने नाली के दूषित जल की निकासी, पीपरपानी के कृष्णपाल विक्रम सिंह राजपूत ने रास्ता खुलवाने, चांवरपाठा के छोटेलाल मुल्ली गड़रिया ने जमीन पर कब्जा, डोकरघाट की मानकुंअर बाई नर्मदा प्रसाद सेन ने विद्युत खम्बा हटवाने, पटैलवार्ड गोटेगांव के कुंजीलाल ने अपनी बिछुआ मौजा की जमीन पर जबरन कब्जा, कपूरी की मुन्नी बाई मुन्नालाल जाट ने बी.पी.एल. राशन कार्ड जारी कराने, मबई-पिपरिया के दीपचंद एवं अन्य आवेदकों ने आग से फसल क्षति पर राहत दिलवाने आदि से संबंधित अपने-अपने आवेदन प्रस्तुत किए। इन आवेदनों में आवश्यक कार्रवाई के लिए कलेक्टर ने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया। अन्य आवेदकों ने भी अपनी समस्याओं से संबंधित आवेदन प्रस्तुत किए।

एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें