इंदौर- निर्धन परिवारों को उज्जवला योजना के अन्तर्गत मिलेगा गैस कनेक्शन


इन्दौर | 25-जून-2016- केन्द्र शासन द्वारा लागू की गई प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के अन्तर्गत निर्धन परिवारों को गैस कनेक्शन उपलब्ध कराया जायेगा। योजना में ऐसे निर्धन परिवार जिनके किसी भी सदस्य के नाम से गैस कनेक्शन नहीं हैए उन्हें गैस कनेक्शन दिया जायेगा। 

खाद्य विभाग के जिला आपूर्ति अधिकारी श्री मीणा ने बताया कि भारत शासन द्वारा निर्धन परिवारों को जिनका नाम एसईसीसी.2011 के डाटा के अनुसार उपलब्ध सूची मे है उन्हें इस योजना में लाभान्वित किये जाने का प्रावधान है। योजना में लाभ लेने के लिये निर्धन परिवार के किसी भी सदस्य के नाम पूर्व से कोई एलपीजी कनेक्शन नहीं होना चाहिये। इस योजना के तहत गैस कनेक्शन के लिये एक हजार छरू सौ रूपये का अनुदान भारत सरकार द्वारा सीधे गैस कम्पनी को उपलब्ध कराया जाएगा। परिवार के सभी सदस्यों के आधार नम्बर देना अनिवार्य है। जिन चिन्हित परिवारों के पास बैंक खाता नहीं हैए उन्हें 7 दिन के अंदर अपना बैंक खाता खुलवाकर उसकी जानकारी उपलब्ध कराना होगी। गैस कनेक्शन के लिये आवेदक से कोई राशि नहीं ली जायेगी। गैस चूल्हे एवं प्रथम गैस सिलेण्डर के गैस की राशि के रूप में 990 रूपये देना होंगे। आवेदक के पास यह विकल्प होगा कि वह या तो नगद जमा करें या गैस एजेंसी उसे ऋण प्रदान करें। ऋण के लिये आवेदक को आवेदन.पत्र में उल्लेख करना होगा। हितग्राही के रसोईघर में चूल्हे के उपयोग के लिये सुरक्षा की दृष्टि से गैस सिलेण्डर की ऊंचाई के बाद कम से कम 15 सेंटीमीटर ऊंचाई का प्लेटफार्म होना जरूरी है। यह प्लेटफार्म स्थानीय स्तर पर हितग्राही द्वारा लोहे का भी बनवाया जा सकता है। हितग्राही को कनेक्शन लेने के पहले प्लेटफार्म स्वयं बनवाना होगा। 

प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के अंतर्गत यह कनेक्शन केवल पात्र हितग्राही परिवार की वयस्क महिला के नाम से ही दिया जायेगा। महिला के नाम से आधार क्रमांक एवं जनधन योजना के तहत बैंक अकाउंट भी आवश्यक है।
एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें