स्कूल चले हम अभियान का द्वितीय चरण आज से शुरू, बच्चो को शिक्षको द्वारा तिलक लगाकर शालाओं में प्रवेश दिलाया जाएगा


शिवपुरी, 15 जून 2016/ स्कूल चले हम अभियान के तहत जिले के सभी शासकीय स्कूलों में 16 जून के प्रवेश उत्सव का आयोजन किया जाएगा। अभियान के पहले दिन नवप्रवेशी बच्चो का शाला में शिक्षको तथा एसएसएसी सदस्यों के द्वारा तिलक लगाकर तथा माला पहनाकर स्वागत किया जाएगा। साथ ही पाठ्य पुस्तको का निःशुल्क वितरण भी होगा। स्कूल चले हम अभियान के तहत 16 जून से निरंतर सात दिवसो तक सांस्कृतिक खेल प्रतिविधियों का आयोजन किया जाएगा। जिससे शालाओं में आनंदमय वातावरण का निर्माण हो सके।

यह अभियान बच्चो के नामांकन एवं उपस्थित पर केन्द्रित रहेगा। अभियान में बच्चो के अभिभावकों से चर्चा कर विद्यालय भेजने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा, 31 जुलाई तक संचालित स्कूल चलो अभियान के द्वितीय चरण के दौरान 16 जून को सभी शासकीय स्कूलों में स्थानीय जनप्रतिनिधियों की उपस्थित में प्रवेशोत्सव का आयोजन होगा। इस अभियान में अधिक से अधिक सहभागिता एवं जनसामान्य को जोड़ा जाएगा, ग्रामो एवं बसाहटो में रहने वाले ऐसे बच्चे जो शाला के बाहर है या शाला त्यागी है, उन बच्चों को नियमित शाला भेजने हेतु उनके परिजनों को प्रेरित किया जाएगा। इस कार्य में स्थानीय जनप्रतिनिधियों, पंच, सरपंच आदि का सहयोग लिया जाएगा। प्रवेशोत्सव के दिन कक्षा 08 में पास होने वाले विद्यार्थियों को कक्षा 9 में, कक्षा 10वीं में पास विद्यार्थियों को कक्षा 11 में तथा कक्षा 11वीं में पास विद्यार्थियों को कक्षा 12वीं में प्रवेश दिलाया जाएगा। जबकि अनुत्तीर्ण छात्र-छात्राओं को उसी कक्षा में प्रवेश दिया जाएगा। स्कूल चले हम अभियान के तहत विद्यालय उपहार योजना में कक्षा 01 से 12 तक के सभी शासकीय विद्यालयों में लागू की गई है, इसके तहत कोई भी व्यक्ति, समूह, संस्था एवं ट्रस्ट या कंपनी विद्यार्थियों को आवश्यक सामग्री की पूर्ति उपहार के रूप में दे सकेंगे। उपहार प्रदान करने वालो को विद्यालय प्रबंधन समिति द्वारा सामग्री की अभिस्वीकृति एवं धन्यवाद पत्र दिया जाएगा।

स्कूल चलें हम अभियान के तहत पोहरी में निकली जागरूकता रैली

स्कूल चलें हम अभियान के तहत मध्यप्रदेश शासन की मंशानुसार जिले के पोहरी विकासखण्ड में खण्डस्तरीय जागरूकता रैली का आयोजन किया गया। जिसके मुख्य अतिथि शिक्षा समिति के अध्यक्ष एवं जनपद उपाध्यक्ष अरविन्द कुमार धाकड थे। उन्होंने शा.कन्या हाई स्कूल प्रांगण से हरी झण्डी दिखाकर रैली को रवाना किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता विधायक प्रतिनिधि विनोद जैन ने की एवं विशिष्ठ अतिथि के रूप में सरपंच कृष्णगंज पोहरी श्रीमति रामकली सिटेले उपस्थित थी। 

इस मौके पर एसडीएम श्री जी.एस.बघेल, तहसीलदार पोहरी एस.डी. कटारे, बी.आर.सी.सी विनोद मुद्गल, अजय शंकर त्रिपाठी, बी.ए.सी. मांगीलाल वर्मा, शिवकुमार मेहता सहित शिक्षक व अध्यापकगण भी साथ थे। कार्यक्रम का संचालन बी.आर.सी.सी पोहरी विनोद मुदगल द्वारा किया गया। इस मौके पर वक्ताओं ने अपने उद्बोधन भी दिए।

रैली में शासकीय एवं अशासकीय स्कूलों में शा.कन्या हाई स्कूल पोहरी मा.वि./प्रा.वि. पोहरी स्वामी विवेकानंद स्कूल, अमन कान्वेंट, शांति निकेतन हाई स्कूल, पोहरी पब्लिक स्कूल, ल्यूसेंट पब्लिक स्कूल, गुरूकुल विद्यालय के छात्र/छात्राओं ने भाग लिया और रैली में छात्र/छात्राऐं जोश एवं उत्साह के साथ नारे लगाए तथा तक्तियां भी हाथ में लेते हुये वैनर व बैंडवाजों एवं जनप्रतिनिधियों के साथ रैली मुख्य मार्गों से होते हुए काॅलेज पर समापन हुआ।

एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें