सोनिया गांधी के लोकसभा क्षेत्र रायबरेली में संघ बीजेपी कार्यकर्ताओं द्वारा सामने लाया गया धर्मान्तरण का मामला, पूर्व में भी हो चुके है कई मामले उजागर !

एक बार फिर उत्तरप्रदेश के रायबरेली क्षेत्र में धर्मान्तरण का मामला सामने आया है ! यह पहली बार नहीं है कि उत्तर प्रदेश के इस क्षेत्र में धर्मांतरण का मामला उजागर हुआ हो ! संघ व भाजपा कार्यकर्ताओं की शिकायत पर रायबरेली कोतवाली क्षेत्र के जमालपुर माफ़ी गाँव में धर्मान्तर का मामला पुलिस प्रशासन ने पकड़ा है ! पुलिस ने धर्मांतरण के आरोप में 100 से अधिक महिला, पुरुष को हिरासत में ले लिया है ! 

ऊंचाहार तहसील की सीमा पर स्थित जमालपुर माफ़ी मजरे सवैया राजे के पास सुनसान स्थान पर भवन के एक हाल में रविवार को धर्मांतरण का कार्यक्रम आयोजित किया गया ! इसकी जानकारी जब संघ और भाजपा के कार्यकर्ताओं को प्राप्त हुई तो वे जमालपुर पहुच गए ! इस भवन में ईसाई धर्म के प्रचार हेतु अन्य धर्मों के बारे में लोगो को गलत जानकारियाँ दी जा रही थी एवं ईशु भक्ति पर जोर डाला जा रहा था ! इस मामले को अपनी आँखों से देखने के पश्चात संघ के स्वयं सेवकों एवं स्थानीय बीजेपी कार्यकर्ताओं ने इस भवन को बाहर से बंद कर दिया, एवं तत्काल प्रशासन को घटना की जानकारी उपलब्ध कराई ! 

सूचना पाकर कोतवाल जीडी शुक्ल एवं तहसीलदार मदन मोहन वर्मा भारी पुलिस बल के साथ घटना स्थल पर पहुचे ! पुलिस द्वारा भवन की ली गयी तलाशी में मिशनरी साहित्य एवं वाद्य यन्त्र मिले ! सभी लोगों को कोतवाली लाया गया जिसमे पूछताछ के बाद महिलाओं को जाने दिया गया ! जानकारी मिलने तक इस कार्यक्रम की अगुवाई कर रहे लोगों से पुलिस पूछताछ कर रही है !

छतौना मरियानी निवासी नरेन्द्र यादव ने थाने में धर्मांतरण की पुष्टि की है ! उनके अनुसार “लोगों को प्रार्थना सभा में बुलाया गया था तथा रुपये के बल पर धर्मांतरण का दवाब बनाया गया था ! धर्मांतरण करवाने वाले लोगों में दो महिलाओं समेत सात लोग शामिल है ! ”

धर्मान्तरण के इस मुद्दे पर वरिष्ठ भाजपा नेता अजय अग्रवाल का कहना है कि कांग्रेस के इशारों पर ऊंचाहार क्षेत्र में लम्बे समय से धर्मांतरण कराने की कोशिश की जा रही है !

रविवार को भी धर्मांतरण कराया जा रहा था ! उनका कहना है कि सही तरीके से मामले की जांच कराई जाए और धर्मांतरण करने वालों पर कार्रवाई की जाए, अन्यथा भाजपा इस मुद्दे को प्रमुखता से उठाएगी !

रायबरेली में धर्मांतरण का यह पहला मामला नहीं है इससे पूर्व में भी यहाँ धर्मांतरण के कई मामले सामने आते रहे है विशेषकर ईसाई धर्मांतरण के ! इस मामले से पूर्व भी जब कभी धर्मांतरण कार्यक्रम को रोकने की कोशिशें की गयी है तो उल्टा कार्यक्रम को रोकने वालों के ऊपर ही कानूनी कार्यवाही की गयी है ! गौर तलब है कि रायबरेली कांग्रेस की मुखिया सोनिया गांधी का संसदीय क्षेत्र है !

एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें