तन-मन-समर्पण की आवश्यकता हैं वृक्षारोपण में - कलेक्टर बी.चन्द्रशेखर


जिले में वृक्षारोपण कार्य को वास्तविक रूप से धरातल पर लाकर उसके उद्देश्यों को साकार रूप देने के लिये कलेक्टर बी.चन्द्रशेखर ने ऑपरेशन प्राण-वायु का शुभारम्भ आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में वृक्षारोपण पर कार्यशाला आयोजन के माध्यम से कर दिया है। उन्होने कहा हैं कि वृक्षारोपण कार्य में पौधो की उत्तरजीविता सर्वाधिक महत्वपूर्ण है और इसके उद्देश्यों की प्रतिपूर्ति तभी हो सकती हैं जब इससे जुड़ा हुआ हर व्यक्ति तन-मन और समर्पण से इस कार्य में जुड़ जाये। उन्होने कहा कि ऑपरेशन प्राण वायु आगामी तीन महिनों तक चलेगा। इसके अंतर्गत महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के हितग्राहियों के खेतों में नंदन फलोद्यान लगाये जायेगे। शासकीय परिसरों पर और सड़को के दोनों किनारों पर वृक्षारोपण का कार्य तकनीकी पहलुओं को ध्यान में रखकर किया जायेगा। अभियान के सुचारू संचालन हेतु आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में उपयंत्रियों, सहायक यंत्रियों, पीसीओ और जनपदों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों की कार्यशाला आयोजित हुई। इसमें वन मण्डलाधिकारी, कृषि विज्ञान केन्द्र और ग्रामीण विकास ट्रस्ट के वैज्ञानिकों की ओर से प्रेजेंटेशन दिये गये। 

ऑपरेशन प्राण वायु अंतर्गत वृक्षारोपण कार्यशाला को सम्बोधित करते हुए कलेक्टर बी.चन्द्रशेखर ने कहा कि वृक्षारोपण कार्य के लिये शासकीय एवं मैदानी अमले को तकनीकी पहलुओं की जानकारी नहीं होती है और सम्भवतः इसी कारण से पौधो की उत्तरजीविता प्रभावित होती है। उन्होने कहा कि इस कमी को दूर करने के लिये ही वृक्षारोपण पर कार्यशाला आयोजित की गई है। कलेक्टर ने कहा कि अगले चरण में शीघ्र ही प्रत्येक विकासखण्ड पर भी इस प्रकार की कार्यशाला आयोजित की जायेगी जिसमें सरपंचों, सचिवों, ग्राम रोजगार सहायकों के साथ ही शासकीय परिसरों के प्रधानों को भी प्रशिक्षित किया जायेगा। उन्होने आशा जताई कि यदि हम सभी के द्वारा तन-मन और समर्पण से कार्य किया जायेगा तो निश्चित ही बेहतर और सकारात्मक परिणाम प्राप्त हो सकेगे। कलेक्टर ने कहा कि इसके अंतर्गत महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के हितग्राहियों के खेतों में जो पौधे कृषक लगाना चाहेगे उनको नंदन फलोद्यान के अंतर्गत लगाये जायेगे। इसके साथ ही पूरे जिले में प्रत्येक ग्राम पंचायत में कम से कम एक किलोमीटर सड़क के दोनों ओर वृक्षारोपण अनिवार्य रूप से किया जायेगा। उन्होने कहा कि समस्त शासकीय परिसरों जिनमें विद्यालय, चिकित्सालय, सामुदायिक भवनों, आंगनवाड़ी भवन सभी में अनिवार्य रूप से वृक्षारोपण का कार्य किया जायेगा। 

कलेक्टर ने कार्यशाला में मौजूद ग्रामीण यांत्रिकी सेवा और महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना अंतर्गत कार्यरत समस्त उपयंत्रियों, सहायक यंत्रियों, पंचायत समन्वय अधिकारी और जनपदों के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को निर्देशित किया कि आज की कार्यशाला में प्राप्त प्रशिक्षण अनुसार तकनीकी बिन्दुओं को दृष्टिगत रखते हुए वृक्षारोपण का कार्य न केवल कराया जाना बल्कि उसका सतत पर्यवेक्षण भी किया जाना सुनिश्चित करें। उन्होने निर्देशित किया कि वृक्षारोपण कार्य के लिये खुदवाये गये गड्ढे यदि 3ग3ग3 वर्ग फीट आकार के नहीं हो तो पुनः कार्यो की संसोधित तकनीकी एवं प्रशासकिय स्वीकृतियॉ निश्चित माप के अनुसार जारी करे। कलेक्टर ने कहा कि वृक्षारोपण कार्य को धरातल पर समुचित रूप से किये जाने हेतु किसी भी प्रकार की दिक्कते आती हैं या मार्गदर्शन की आवश्यकता हो तो तत्काल कृषि विज्ञान केन्द्र अथवा ग्रामीण विकास ट्रस्ट के वैज्ञानिको या संबंधित रिसोर्स पर्सन से दूरभाष पर चर्चा करे या बुकलेट की सहायता ले। 

प्रत्येक किलोमीटर पर एक पौध रक्षक रहेगा 

कलेक्टर ने कहा कि जिले में ऑपरेशन प्राण वायु अंतर्गत सड़कों के दोनों किनारों पर होने वाले वृक्षारोपण के लिये प्रत्येक किलोमीटर पर एक पौध रक्षक की तैनाती की जायेगी। पौध रक्षक का नाम मस्टर रोल पर अंकित होगा इसके लिये तकनीकी एवं प्रशासकीय स्वीकृति में प्रावधान किये गये है। इसी के अनुरूप उसे मानदेय दिया जायेगा। पौध रक्षक की व्यवस्था आगामी तीन वर्षो के लिये रहेगी। पौधरक्षक सड़कों के किनारे पर किये गये वृक्षारोपण का रखरखाव करेगें। 

वृक्षारोपण हेतु किसानों को प्रोत्साहित करें, मजबूर नहीं 

कलेक्टर बी.चन्द्रशेखर ने कार्यशाला में स्पष्ट निर्देश दिये कि महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजनान्तर्गत नंदन फलोद्यान में वृक्षारोपण कार्य किये जाने हेतु अधिक से अधिक किसानों को प्रोत्साहित किया जाये ताकि वे योजना से लाभान्वित हो सकें। किसानों को इस योजना का लाभ दिलाने के लिये हरगीज भी मजबुर न किया जाये। इन पर वृक्षारोपण का कार्य थोपा नहीं जाना चाहिए ताकि वे स्वयं पूर्ण समर्पण के साथ नंदन फलोद्यान में बागवानी फसलों का लाभ ले सके।
वृक्षारोपण की तैयारियों का डेमो प्रस्तुत किया

कार्यशाला में वृक्षारोपण संबंधी प्रशिक्षण के उपरांत जिला पंचायत कार्यालय के बगीचे में वृक्षारोपण के पूर्व की तैयारियों से लेकर पौधे को लगाये जाने तक के कार्य का डेमो प्रदर्शित किया गया। इस दौरान कृषि विज्ञान केन्द्र एवं ग्रामीण विकास ट्रस्ट के वैज्ञानिकों के साथ ही कलेक्टर, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी, वन मण्डलाधिकारी, सहायक उद्यान विस्तार अधिकारी जिला पंचायत की मौजुदगी में गड्ढे की खुदाई, खाद एवं मिट्टी को मिलाया जाकर गड्ढे की भराई एवं पौध रोपण तक के समस्त कार्य का प्रेक्टिकल कर सहायक यंत्रियों, उपयंत्रियों एवं जनपदों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को दिखाया गया।

आज की कार्यशाला को सम्बोधित करते हुए जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी हरजिन्दरसिंह ने कहा कि कार्यशाला में हुई चर्चाओ के आधार पर आगामी तीन दिन में बुकलेट तैयार की जायेगी जिसमें वृक्षारोपण के प्रारम्भ किये जाने में विभिन्न महत्वपूर्ण तकनीकी बिन्दुओं को भी शामिल किया जायेगा। साथ ही वृक्षारोपण के पश्चात पौधों की शत प्रतिशत उत्तरजीविता के लिये एवं उससे प्राप्त होने वाले लाभों के लिये किये जाने वाले आवश्यक इंतजामों की समस्त जानकारियॉ रहेगी। बुकलेट की लगभग दो हजार प्रतियॉ तैयार कराई जायेगी और उन्हें ग्राम पंचायत स्तर तक वितरित कराया जायेगा जिससे कि वृक्षारोपण कार्य को सफल बनाया जा सके। 

कार्यशाला में वन मण्डलाधिकारी क्षितिज कुमार ने प्रजेंटेशन देते हुए पौध रोपण एवं बीज रोपण के विभिन्न पहलुओं का महत्वपूर्ण जानकारिया दी जिससे कि वृक्षारोपण का अधिकाधिक लाभ सभी को मिल सके। ग्रामीण विकास ट्रस्ट रतलाम के प्राचार्य डॉ. वरणसिंह ने उद्यानिकी को बढ़ावा देने के लिये बागवानी फसलों के तौर-तरीको और लाभों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। कृषि विज्ञान केन्द्र कालुखेडा के डॉ. मोहम्मद मुस्तफा ने वृक्षारोपण कार्य में प्रबंधन संबंधी चर्चा करते हुए समय -समय पर पौधों की कटाई, छंटाई, खाद, पानी इत्यादि पर वैज्ञानिक पहलुओं से अवगत कराया।

एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें