उन्नत भारत अभियान के तहत जिले के 5 गांवो के विकास की कार्ययोजना बनेगी

शिवपुरी, 19 जून 2016/ भारत सरकार के उन्नत भारत अभियान के प्रथम चरण के एवं व्ही.सी. के तहत प्रदेश के 8 जिलों का चयन किया गया है। जिसमें शिवपुरी जिला भी शामिल है। जिसके तहत जिले के 5 गांवों के विकास की कार्य योजना शा.महाविद्यालयों के प्राध्यापकों के द्वारा तैयार की जाएगी।

अपर कलेक्टर श्रीमती नीतू माथुर ने बताया कि उन्नत भारत अभियान के तहत शिवपुरी जिले के पांच गांवो का चयन निर्धारित मापदण्डों के तहत किया गया है। जिसमें शिवपुरी तहसील के दादौल, करैरा का सिरसौद, पिछोर का बदरवास, पोहरी का कृष्णगंज और कोलारस का मोहराई शामिल है।

चयनित प्रत्येक गांव में स्वच्छता, शौचालय, पीने योग्य पानी, बिजली, कृषि संबंधी कार्य, सिंचाई, क्षमता युक्त मकान, शैक्षणिक स्तर का उन्नयन, उत्तम स्वास्थ्य तथा आई.टी. की समुचित उपयोग की कार्य योजना महाविद्यालय के प्राध्यापक के सहयोग से तैयार कर विभागों की संचालित विभिन्न योजनाओं का सतत् अनुषरण कर कार्य योजना का क्रियान्वयन किया जाएगा।

श्रीमती नीतू माथुर ने बताया कि कार्ययोजना तैयार करने हेतु दादोल ग्राम के लिए नोडल अधिकारी के रूप में शासकीय कन्या महाविद्यालय शिवपुरी की प्राध्यापक डाॅ.श्रीमती रेणु राय, सिरसौद के लिए शासकीय महाविद्यालय करैरा के प्राध्यापक डाॅ. लायक सिंह बंसल, पिछोर तहसील के ग्राम बदरवास के लिए शा.महा.पिछोर के प्राध्यापक डाॅ.मनोरमा पारासर, कृष्णगंज के लिए शा.महाविद्यालय पोहरी के प्रो.जी.एस.गिल और ग्राम मोहराई के लिए शा.महा.कोलारस के प्रो.वाय.के. को नोडल अधिकारी बनाया गया है। जो कार्य योजना तैयार करेंगे।

एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें