स्वादिष्ट राजस्थानी पपरा बनाने की विधि - Rajasthani Papra Recipe in Hindi


पपरा (Papra) एक राजस्थानी नाश्ता है। ये बच्चों को भी पसंद आता है और पौष्टिकता से भी भरपूर होता है। पपरा रेसिपी (Papra Recipe) बेसन के चीला (Besan ka Chilla) से मिलती-जुलती है। पर बेसन के चीला में जहां बेसन का इस्तेमाल किया जाता है, पपरा में चने की दाल और चावल का प्रयोग होता है। इसी वजह से इसका स्वाद भी बेसन के चीला से बेहतर होता है। इसे बरसात के मौसम में खासतौर पर बनाया जाता है। आप भी इसे बनायें और फिर इसके टेस्ट के बारे में हमें भी बतायें।

आवश्यक सामग्री (Ingredients):

चावल (Rice) - एक कटोरी,

चना दाल (Chickpea lentil) - 1/2 कटोरी से कम,

लहसुन (Garlic) - 5-6 कली,

हरी मिर्च (Green chilli) - 2-3 नग,

जीरा (Cumin) - 1/2 छोटा चम्मच,

घी (Ghee) - सेंकने के लिये,

हरी धनिया (Coriander) - 01 बड़ा चम्मच (बारीक कटी हुई),

नमक (Salt) - स्वादानुसार,

राजस्थानी पपरा बनाने की विधि:

पपरा बनाने के लिये चावल औऱ चने कि दाल को एक में मिलाकर धो लें और फिर इन्हें 5 घंटे के लिये भिगो दें। 5 घंटे के बाद चावल-दाल का पानी निकाल कर इसमें लहसुन और हरी मिर्च डालें और मिक्सर में बारीक पीस लें। इसके बाद पेस्ट को एक बाउल में निकाल लें और उसमें नमक, जीरा और धानिया डाल कर अच्छी तरह से मिला लें।

अब तवा (नॉन स्टिक हो तो बेहतर है) को गैस पर रख कर तेज आंच पर गर्म करें। तवा गर्म होने पर आंच कम कर दें। फिर उसमें थोड़ा सा चावल-दाल का मिश्रण डालें और चारों ओर गोलाई में फैला दें। पपरा जब थोड़ा सा सिक जाये, उसमें ऊपर से भी थोड़ा सा घी डालें और उसे पलट कर अच्छी तरह से सेक लें।

लीजिये, आपका टेस्टी पपरा तैयार है। इसे सर्विंग प्लेट में निकालें और सूखी सब्जी या फिर आम के अचार के साथ सर्व करें।

एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें