शिवपुरी पुलिस की उपलब्धियों के पीछे है माइक वन का व्यवहार और कार्यशैली

अभी कल की ही बात है कि ग्वालियर जिले के भंवरपुर थाने में हिस्ट्रीशीटर के रूप में नामजद चार हजारी रुपये के इनामी बदमाश महेंद्र पुत्र लालाजी गुर्जर निवासी पहाडी थाना बामौर, जिला मुरैना को अवैध 32 बोर के कट्टे और एक ज़िंदा राउंड के साथ गिरफ्तार करने में शिवपुरी पुलिस को सफलता मिली ! इनामी बदमाशों की धरपकड़ और एक के बाद अनसुलझे रहस्यों पर से पर्दा उठाने वाली शिवपुरी पुलिस की सफलता के पीछे मुख्य भूमिका है, शिवपुरी पुलिस अधीक्षक मोहम्मद यूसुफ़ कुर्रेशी ! 

बिगड़ी हुई ट्रैफिक व्यवथा को पटरी पर लाने की बात हो अथवा गरीबों के परिवार को फाकाकशी पर मजबूर करने वाला सट्टे का कारोबार, शिवपुरी एस.पी ने संवेदना पूर्वक इन सामाजिक पहलुओं पर गंभीरता से कदम उठाये हैं ! एक के बाद एक उपलब्धियों का तमगा लगवाने वाले माइक वन सफलता की सीढी यूं ही नहीं चढ़ रहे हैं, इसके पीछे उनका मन भावन व्यवहार भी एक बड़ा कारण है ! 

यूं तो कई अधिकारी आये और चले गए परन्तु तपती धुप में भी लगातार जन संवाद के माध्यम से जनता की पीड़ा को दूर करने का जूनून अगर किसी में है, तो वह है मोहम्मद यूसुफ़ कुर्रेशी ! सीधे जनता से जुड़ने का ही नतीजा है कि उनका मुखबिर तंत्र मजबूत हुआ है तथा जनता के बीच पुलिस की छवि भी सुधरी है, जो पहले तक दूर की कौड़ी हुआ करती थी ! पुलिस के निरंकुश व्यवहार पर आये दिन जनता के द्वारा उग्र आन्दोलन अब बीते ज़माने की बात हो गई है ! आज तो जनता सीधे एस.पी तक पहुंचकर संवाद के माध्यम से अपनी व्यथा उजागर कर सकती है !

एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें