शिवपुरी - खेल एवं युवा कल्याण, धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया का शिवपुरी दौरा, योजनाओं का किया शुभारम्भ

प्रदेश की खेल एवं युवा कल्याण, धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया का जुलाई के प्रथम सप्ताह में हुआ दौरा, पूरी तरह जनकल्याण को समर्पित रहा ! इस दौरान वह जितने भी कार्यक्रमों में उपस्थित रहीं वे सभी शासन व प्रशासन की जनकल्याणकारी योजनाओं से ही जुड़े हुए थे ! फिर चाहे वे निराश्रित बच्चों की परवरिश से जुड़ी योजना हो चाहे निर्धन महिलाओं को गैस किट प्रदान की जाने वाली प्रधानमंत्री उज्वला योजना ! प्रदेश के युवाओं को बेहतर रोजगार दिलाने एवं आत्म निर्भर बनाने के उद्देश्य से शिवपुरी में बैकिंग स्किल्स अकादमी और आॅटोमोटिव स्किल अकादमी का शुभारंभ भी इस दौरान श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया ने किया। 

खेल एवं युवा कल्याण मंत्री श्रीमती सिंधिया ने परवरिश योजना का किया शुभारंभ


प्रदेश की खेल एवं युवा कल्याण, धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया ने कहा कि जिला प्रशासन ने बेसहारा बच्चों को परवरिश योजना के तहत सहारा देकर सराहनीय पहल ही नहीं बल्कि एक पुण्य का काम किया है। खेल एवं युवा कल्याण मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया ने जिला प्रशासन द्वारा बेसहारा बच्चों के लिए संचालित की गई परवरिश योजना के आज शुभारंभ कार्यक्रम को मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित कर रही थी।

जिला मुख्यालय पर स्थित सामुदायिक भवन में आयोजित कार्यक्रम की अध्यक्षता विधायक पोहरी श्री प्रहलाद भारती ने की। इस मौके पर कलेक्टर श्री राजीवदुबे, पुलिस अधीक्षक श्री यूसुफ कर्रेशी, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री डी.के.मौर्य, अपर कलेक्टर श्रीमती नीतू माथुर सहित संबंधित विभागों के अधिकारीगण एवं जनप्रतिनिधि तथा बेसहारा बच्चे एवं उनके नाते-रिश्तेदार उपस्थित थे। 

श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया ने जिले में बेसहारा बच्चों के लिए शुरू की गई परवरिश योजना के लिए जिला प्रशासन की विशेषकर कलेक्टर श्री राजीव दुबे एवं अपर कलेक्टर श्रीमती नीतू माथुर द्वारा किए गए इस नवाचार की सराहना करते हुए कहा कि इस योजना को प्रदेश में भी लागू किया जाएगा। उन्होंने कहा कि परवरिश योजना से जहां बेसहारा बच्चों को जो सहायता मिलेगी, उससे इनके जीवन एवं पढ़ाई लिखाई में भी काफी सुधार आएगा। श्रीमती सिंधिया ने जिला प्रशासन को निर्देश दिए कि बेसहारा बच्चों के लिए शुरू की गई परवरिश योजना के समान ही वृद्ध महिलाओं को कल्याण एवं सहारा देने हेतु जिले में पहल की जाए। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए विधायक श्री प्रहलाद भारती ने कहा कि बेसहारा बच्चों को सहारा देना परोपकार एवं पुण्य का कार्य है। उन्होंने इस अभिनय प्रयोग के लिए जिला प्रशासन को साधुवाद देते हुए कहा कि इस योजना के जिले में सार्थक परिणाम प्राप्त होंगे। 

कार्यक्रम के शुरू में अपर कलेक्टर श्रीमती नीतू माथुर ने परवरिश योजना की विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि जिले में यह देखने में आया कि कई बच्चे जिनके माता-पिता की आकस्मिक मृत्यु हो गई है, लेकिन उनकी देखरेख, उनके नाते रिश्तेदार कर रहे है और कई बच्चो के माता-पिता किसी दुर्घटना में काल के मुंह में समा गए है, उन बच्चों की देखरेख रिश्तेदार कर रहे है, किन्तु उन्हें बालगृह में नहीं रखा जा सकता है। ऐसे बच्चों के शैक्षणिक, जरूरतों को पूरा करने आर्थिक एवं स्वास्थ्य की देखरेख समय पर उन्हें व्यवसायिक प्रशिक्षण दिया जा सके। इसके लिए कलेक्टर श्री राजीव दुबे की पहल पर सामाजिक न्याय एवं निःशक्तकल्याण विभाग द्वारा महिला सशक्तिकरण के सहयोग से जिले में परवरिश योजना का क्रियान्वयन कर नवाचार किया गया। इस योजना के तहत जिले में 68 बच्चे चिहिंत किए गए है, जिसमें से 51 बच्चों को प्रत्येक को आज सहायता राशि के चेक दिए गए। गरीब परिवार के ऐसे बालक जिनकी आयु 14 वर्ष है और बालिकाएं जिनकी आयु 18 वर्ष है, वे योजना का लाभ ले सकेंगे। इन बच्चों की परिवरिश हेतु सामाजिक न्याय विभाग के निराश्रित निधि की ब्याज की राशि से प्रत्येक बच्चे को 500 रूपए की राशि प्रतिमाह के रूप में प्रदाय की जाएगी, 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने पर बेरोजगार बच्चों को रोजगारमुखी प्रशिक्षण हेतु व्यवस्था की जाएगी। कार्यक्रम का संचालन जिला पंचायत के अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री एन.एस.नरवरिया ने किया। 

महिलाओं को वितरित किए गैस कनेक्शन


देश की खेल एवं युवा कल्याण, धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने देश में गरीब महिलाओं को गैस चूल्हा देने की प्रधानमंत्री उज्जवला योजना एक महत्वकांक्षी योजना है। इस योजना से गरीब महिलाओं को खाना बनाने हेतु ईधन के रूप में लकड़ी के स्थान पर गैस चूल्हे (एलपीजी) का उपयोग कर सकेगी। 

खेल एवं युवा कल्याण मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया आज जिला मुख्यालय पर स्थित मानस भवन में प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के जिला स्तरीय शुभारंभ कार्यक्रम को मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित कर रही थी। कार्यक्रम में विधायक पोहरी श्री प्रहलाद भारती, कलेक्टर श्री राजीव दुबे, भाजपा जिलाध्यक्ष श्री सुशील रघुवंशी, जनपद अध्यक्ष पिछोर श्री लोकपाल लोधी, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री डी.के.मौर्य, अपर कलेक्टर श्रीमती नीतू माथुर सहित इंण्डियन आॅयल कोर्पोरेशन के प्रतिनिधि के रूप में कु.मनीषा राठौर आदि उपस्थित थे। 

इस मौके पर श्रीमती सिंधिया ने गरीब महिलाओं को गैस चूल्हे एवं सिलेण्डर प्रदाय किए। श्रीमती सिंधिया ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि महिला सशक्तिकरण के क्षेत्र में केन्द्र एवं राज्य सरकार द्वारा अनेको योजनाएं शुरू की गई है। प्रधानमंत्री उज्जवला योजना भी महिला सशक्तिकरण के क्षेत्र में काफी कारगर साबित होगी। श्रीमती सिंधिया ने प्रदेश में महिलाओं के आर्थिक सामाजिक एवं शैक्षणिक स्तरों में उन्नयन हेतु संचालित की जा रही लाडली लक्ष्मी योजना, गांव की बेटी योजना, निःशुल्क पाठ्य पुस्तक, गणवेश, मुख्यमंत्री कन्यादान योजना आदि योजनाओं का उल्लेख करते हुए कहा कि महिला सशक्तिकरण की दिशा में और योजनाएं भी संचालित की जा रही है। उन्होंने इस मौके पर 46 हितग्राहियों को भू-अधिकार प्रमाण-पत्र भी प्रदाय किए। कार्यक्रम में इण्डियन आॅयल काॅर्पोरेशन के अधिकारियों द्वारा भी योजना पर विस्तार से प्रकाश डालते हुए बताया कि 2011 की जनगणना के आधार पर 25 प्रतिशत लोगों के पास ही एलपीजी के गैस कनेक्शन है। जबकि 75 प्रतिशत परिवार खाना बनाने हेतु अन्य साधनों का प्रयोग कर रहे है। उन्होंने बताया कि एक परिवार के एक वक्त के भोजन बनाने में उपयोग में होने वाले लकड़ी से 400 सिगरेट पीने के बराबर धूंआ उत्सर्जित होता है। जो खाना बनाने वाली महिलाओं के साथ-साथ परिवार में रहने वाले अन्य सदस्यों के लिए भी घातक है। योजना के तहत उपभोक्ता से सिलेण्डर में गैस एवं चूल्हे के 1640 रूपए लिए जाएगे। यदि यह रूपए भी अगर उपभोक्ता के पास नहीं है तो फिर उसे लाॅन पर यह सुविधा दी जाएगी। जिसमें उपभोक्ता को मिलने वाली सबसिडी से यह रकम काटी जाएगी। जिले में अभी तक 1300 से अधिक गैस कनेक्शन हो चुके है। इस मौके पर ऋषि, गंगाचल, ईश्वर इंण्डियन एवं भारत गैस एजेंसियों के प्रबंधक एवं प्रतिनिधि, गृहणी उपस्थित थीं। 

बैकिंग एवं आॅटोमोटिव स्किल्ड अकादमियो का शुभारंभ, शिवपुरी में युवाओं को मिलेंगे बेहतर रोजगार के अवसर


प्रदेश के युवाओं को बेहतर रोजगार दिलाने एवं आत्म निर्भर बनाने के उद्देश्य से प्रदेश की खेल एवं युवा कल्याण, धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया ने आज शिवपुरी में बैकिंग स्किल्स अकादमी और आॅटोमोटिव स्किल अकादमी का शुभारंभ किया। कार्यक्रम में विधायक पोहरी श्री प्रहलाद भारती, खेल एवं युवा कल्याण विभाग के संचालक श्री उपेन्द्र जैन, इंडसंइड बैंक के प्रतिनिधि श्री जगमोहन मेहता, श्री जितेश बाबा, कमिर्शियल व्हीकल्स (आयशर) के प्रतिनिधि श्री ए.नंद कुमार, पेन आईआईटी के श्री योगेश भावसार, कलेक्टर श्री राजीव दुबे, पुलिस अधीक्षक श्री यूसुफ कर्रेशी सहित जनप्रतिनिधि अधिकारीगण आदि उपस्थित थे। 

जिला मुख्यालय पर स्थित श्रीमंत माधवराव सिंधिया खेल परिसर शिवपुरी में खेल और युवा कल्याण विभाग म.प्र. एवं इंडसंइड बैंक लिमिटेड के संयुक्त सहयोग से बैकिंग स्किल्स अकादमी और कमिर्शियल व्हीकल्स (आयशर) एवं पेन आईआईटी की संयुक्त पहल पर आॅटोमोटिस स्किल अकादमी शुरू की गई है। 

खेल एवं युवा कल्याण मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया ने अकादमियों के जिले में शुरू होने पर नागरिकों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि शिवपुरी जिले के लिए गौरव की बात है। इन अकादमियों के शुरू होने से शिवपुरी जिला सहित ग्वालियर अंचल के युवा एवं युवतियों को रोजगार के अवसर पैदा होंगे। इन अकादमियों के माध्यम से कौशल विकास का प्रशिक्षण प्राप्त कर प्रशिक्षणार्थी अपने जीवन को बेहतर बना सकेंगे। उन्होंने कहा कि निजी क्षेत्र के बैंक भी अपनी सेवाओ का विस्तार कर ग्रामीण स्तर तक पहुंचा रहे है। जिससे बैकिंग में भी युवाओं को रोजगार की अपार संभावनाएं है। उन्होंने कहा कि ये स्किल्स केन्द्र आज एक पौधे के रूप में स्थापित हुए है, आने वाले समय में यह एक वट वृक्ष का रूप लेंगे। जिससे शिवपुरी के युवा भी स्किल्स के क्षेत्र में मुख्य धारा से जुड़ सकेंगे। 

कार्यक्रम के शुरू में खेल एवं युवा कल्याण विभाग के संचालक श्री उपेन्द्र जैन ने अकादमियों की विस्तार से जानकारी देते हुए कहा कि इन अकादमियों के माध्यम से शिवपुरी के युवाओं को रोजगार के अवसर बढ़ेगे। कार्यक्रम को इंडसंइड बैंक के प्रतिनिधि श्री जगमोहन मेहता, आयशर कंपनी के श्री ए.नंद कुमार ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम के शुरू में यशोधरा राजे सिंधिया ने अधिकारियों के साथ स्किल्ड अकादमियों का भ्रमण कर जानकारी ली। इस अवसर पर खेल एवं युवा कल्याण विभाग के उपसंचालक श्री एम.के.धौलपुरिया ने अतिथियों को स्मृति चिन्ह भेंट किए। कार्यक्रम का संचालन श्री गिरीश मिश्रा ने किया।

खेल एवं युवा कल्याण मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया ने ईदगाह पहुंचकर ईद की दी मुबारकबाद


जिले में ईद-उल-फितर का पर्व हर्ष एवं उल्लास के साथ मनाया गया। आज जिले में ईदगाह एवं मस्जिदों में ईद-उल-फितर की नमाज अता की गई। इस मौके पर विभिन्न धर्मों के लोगों ने मुस्लिम भाईयों को ईद-उल-फितर की मुबारकबाद देते हुए अमन एवं खुशहाली की कामना की। 

प्रदेश की खेल एवं युवा कल्याण, धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया ने जिला मुख्यालय पर स्थित ईदगाह पहुंचकर मुस्लिम भाईयो को ईद-उल-फितर की मुबारकबाद दी और कहा कि यह पर्व सभी धर्मों एवं संप्रदाय के लोगों के लिये सुख-समृद्धि और यष लेकर आए। 

इस मौके पर शहरकाजी श्री कुतुबुद्धीन सिद्धिकी, कलेक्टर श्री राजीव दुबे, पुलिस अधीक्षक श्री यूसुफ कुर्रेशी, नगर पालिका अध्यक्ष श्री मुन्नालाल कुशवाह, विधायक पोहरी श्री प्रहलाद भारती, विधायक कोलारस श्री राम सिंह यादव, नगर पालिका उपाध्यक्ष श्री अनिल शर्मा अन्नी, पूर्व विधायक माखनलाल राठौर, श्री हरिवल्लभ शुक्ला, अपर कलेक्टर श्रीमती नीतू माथुर, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री कमल मौर्य, अनुविभागीय दण्डाधिकारी श्री रूपेश उपाध्याय सहित बड़ी संख्या में सभी धर्मो के लोग उपस्थित थे।

एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें