मध्यप्रदेश - सभी आँगनबाड़ी कार्यकर्ता लगवायेंगी 25-25 परिवार में सुरजने के पौधे

महिला-बाल विकास मंत्री श्रीमती अर्चना चिटनिस ने सभी आँगनबाड़ी कार्यकर्ताओं से कम से कम 25 परिवार में उचित जगह का चयन कर सुरजने के पौधे लगाने और कुपोषित बच्चों के परिवार को प्राथमिकता से लेने को कहा है। उन्होंने कहा कि अस्पतालों में जन्म लेने वाले बच्चों के जन्म प्रमाण-पत्र लेमिनेट करवाकर दें। श्रीमती चिटनिस आज वीडियों कान्फ्रेंसिंग के जरिये विभागीय योजनाओं के क्रियान्वयन और प्रगति की जिलेवार समीक्षा कर रही थीं। प्रमुख सचिव महिला-बाल विकास श्री जे.एन. कंसोटिया, आयुक्त महिला सशक्तिकरण श्रीमती जयश्री कियावत और आयुक्त एकीकृत बाल विकास श्रीमती पुष्पलता सिंह भी मौजूद थीं।

अगले 2 माह में होगी रिक्त पदों की पूर्ति

श्रीमती चिटनिस ने जिलों से आँगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के रिक्त पदों की जानकारी 3 दिन के भीतर भेजने को कहा है। अगले दो माह में किसी भी आँगनवाड़ी को कार्यकर्ता विहीन नहीं रहने दिया जायेगा। हर परियोजना में एक पूल बनेगा, जिसमें यदि कार्यकर्ता बीमार है या छुट्टी पर जाती है तो काम अवरुद्ध न हो। श्रीमती चिटनिस ने कहा कि जहाँ आँगनवाड़ी कार्यकर्ता सेवानिवृत्त होने वाली है, वहाँ कुछ समय पूर्व ही नई कार्यकर्ता की नियुक्ति कर ली जाये। इससे नयी आँगनवाड़ी कार्यकर्ता पुरानी कार्यकर्ता से पूर्ण रुप से काम सीख लेगी।

गलत जानकारी देने पर दर्ज होगा आपराधिक मामला

महिला-बाल विकास मंत्री ने कहा कि नियुक्ति के लिये जारी प्रक्रिया में आँगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के दस्तावेज का सत्यापन करें और प्रथम दृष्ट्या सत्यापन के बाद नियुक्ति करें। नियुक्ति के बाद यदि कोई जानकारी असत्य पायी जाती है तो नियुक्ति निरस्त करने के साथ ही एफआईआर भी दर्ज करवायें।

अधिकारी लेंगे 50-50 बच्चों का वजन

श्रीमती चिटनिस ने कहा कि बच्चों के वजन, कुपोषण के मामले छिपाये नहीं, ताकि वास्तविकता के आधार पर उनका निदान किया जा सके। श्रीमती चिटनिस ने कहा कि जिला परियोजना अधिकारी से लेकर पर्यवेक्षक तक गाँव चिन्हित करें और कम से कम 50-50 बच्चों का वजन स्वयं लें। उन्होंने कहा कि इससे राष्ट्रीय और राज्य सर्वेक्षण में एकरूपता आयेगी।

आँगनवाड़ी गाँव के बाहर नहीं बनायें

श्रीमती चिटनिस ने आँगनवाड़ी के निर्माणाधीन भवनों की समीक्षा करते हुए कहा कि जो पूर्ण हो गये हैं, उनका स्थानीय जन-प्रतिनिधि से लोकार्पण करवायें। इससे भवन की कमियों की पूर्ति की जा सकेगी। श्रीमती चिटनिस ने आँगनवाड़ी भवन गाँव में ही बनवाने के निर्देश दिये। श्रीमती चिटनिस ने जिन स्थानों में भवन निर्माण शुरू नहीं हुआ है, उनका बजट दूसरे जिले में स्थानांतरित करने को कहा।

शत-प्रतिशत सफल हो रहे हैं उदिता कार्नर्स

श्रीमती चिटनिस ने उदिता कार्नर्स की प्रगति पर संतोष जताते हुए सेनेटरी नेपकिन की बिक्री को और अधिक बढ़ाने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि आँगनवाड़ी की दीवार पर लिखवाया जाये कि उपयोग के बाद नेपकिन सही स्थान पर ही फेंके वरना अस्वास्थ्यजनक स्थितियाँ बनती हैं। श्रीमती चिटनिस ने अधिकारियों को स्कूल और कॉलेजों में माह में एक बार इस संबंध में सभा करने के निर्देश दिये।

आँचल-कक्ष में होगा पुरुष प्रवेश निषिद्ध

श्रीमती चिटनिस ने कहा कि आँचल-कक्ष स्वच्छ, हवादार और उसमें पुरुष का प्रवेश हरगिज नहीं हो। तहसील, जनपद आदि से समन्वय स्थापित कर उपयुक्त स्थान पर आँचल-कक्ष बनवायें। आम भाषा में स्तनपान की महत्ता के बारे में वहाँ जानकारी लिखवायें और बाहरी दीवार पर 'पुरुष प्रवेश निषिद्ध'' अवश्य लिखवायें।

एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें