शिवपुरी - जेजेआर हाईस्कूल में भारत विकास परिषद ने मनाया स्वतंत्रता दिवस, बच्चों ने गाये देशभक्ति गीत

शिवपुरी। समाजसेवा में अग्रणी संस्था भारत विकास परिषद द्वारा जेजेआर हाईस्कूल में स्वतंत्रता दिवस पर झंडा वंदन किया गया। इस अवसर पर स्कूल के बच्चों द्वारा देशभक्तिगीत गाए गए, साथ ही भारत विकास परिषद की महिला सदस्य श्रीमती सुमिता कोचेटा एवं संरक्षक हरिशरण गुप्ता द्वारा बच्चों को ज्ञानवर्धन बातें बताई गईं।
कार्यक्रम की शुरूआत ध्वजारोहण के साथ की गई। ध्वजारोहण पश्चात सभी ने राष्ट्रगीत जन-गण-मन गाकर भारत माता की जय के नारे लगाये तत्पश्चात स्कूल के बच्चों द्वारा देशभक्ति गीत गाये गये जिन्हें सभी ने खूब सराहा। कार्यक्रम में भारत विकास परिषद के सदस्य सुमिता कोचेटा ने बच्चों को साफ-सफाई अभियान में जुडऩे की बात कही और कहा कि हमें अपने आसपास के वातावरण को साफ रखना चाहिए। आज हम 15 अगस्त के इस अवसर पर प्रण लें कि अपने क्षेत्र एवं अपने स्कूल के वातावरण को स्वच्छ रखेंगे एवं स्कूल में पौधारोपण आदि कार्यों में हिस्सा लेंगे। परिषद के सदस्य हरिशरण गुप्ता द्वारा शानदार देशभक्ति ये मेरे वतन के लोगों को गाया जिसे सभी ने सराहा। संस्था के संरक्षक विपिन शर्मा ने अपने उद्बोदन में कहा कि कहा कि भारत विकास परिषद एकमात्र ऐसी संस्था है जिसके कई कार्यक्रमों में भारत की संस्कृति को बढ़ाया दिया गया है जिसमें प्रमुख रूप से राष्ट्रीय समूहगान प्रतियोगिता हिन्दी व संस्कृत राष्ट्रीय भारत को जानो प्रतियोगिता तो है ही, साथ ही संस्कृति सप्ताह, संस्कार शिविर भी देशभक्ति से ओतप्रोत होते हैं। कार्यक्रम में अध्यक्ष अभय-सुमिता कोचेटा, सचिव संजीव-सुनीता जैन, कोषाध्यक्ष पुनीत-खुशबू भाण्डावत, विपिन-स्नेहलता शर्मा, श्रीमती रीता गुप्ता, रीतेश जैन, सुकेश मित्तल, हरिशरण-रीना गुप्ता, धर्मेन्द्र-मंजू जैन, दिलीप-सुनीता सिंघल, राजेश-मीना सिंघल, संतोष-गीता गोयल, भानू बंसल, अरविंद गोयल, शैलेष जैन, शैलेन्द्र मित्तल, रविन्द्र गोयल, मुकेश चौधरी सहित पूर्ण स्कूल स्टाफ उपस्थित थे

भारत विकास परिषद ने गोद लिया है जेजेआर स्कूल

विगत दो वर्षों से भारत विकास परिषद ने जेजेआर हाईस्कूल को गोद लिया गया है। विद्यालय की प्रिंसीपल श्रीमती बग्घा ने इस अवसर पर कहा कि भारत विकास परिषद उनके विद्यालय प्रबंधन में बहुत मदद करता है। जब-जब वे परिषद से विद्यालय संबंधी किसी भी चीज की मांग करती हैं तो सामथ्र्य अनुसार परिषद उन्हें वह प्रदान करती है। पिछले दो वर्षों में परिषद ने विद्यालय में बच्चों के लिए लेटरिन बाथरूम, पानी का टेंक, क्लासों में पंखे, कुर्सियां, अंदर बाहर-बाहर के बोर्ड एव टाटपट्टियां आदि की व्यवस्था की है जो सराहनीय है। वे अपेक्षा करती हैं कि परिषद किसी तरह से स्कूल की मदद करती रहे और शिक्षा के क्षेत्र स्कूल तरक्की करे।

एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें