शिवपुरी - भारतीय सेना, अर्धसैनिक बल एवं राज्य पुलिस के शहीदों की स्मृति में राष्ट्रीय कवि सम्मलेन आयोजित

तथागत फाउंडेशन, परिमल संस्था द्वारा गत दिवस स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर देश की आंतरिक और बाहरी सीमा पर भारतीय सैना, अर्ध सैनिक बल एवं राज्य पुलिस के शहीदों की याद में ओज और वीर रस से परिपूर्ण एक विराट राष्ट्रीय कवि सम्मलेन का आयोजन स्थानीय मानस भवन गांधी पार्क में किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि जे.पी. बलई कमाडेंट सीआरपीएफ सीआईएटी स्कूल शिवपुरी एवं कार्यक्रम की अध्यक्षता रोशन लाल ठाकुर कमाण्डेट आईटीबीपी ने की। 

कार्यक्रम का शुभारम्भ सीआरपीएफ के कमांडेंट जेपी बलई, आईटीबीपी के कमांडेंट रोशन लाल ठाकुर, परिमल के प्रमुख आशुतोष शर्मा, तथागत के अध्यक्ष आलोक एम इन्दोरिया और दैनिक भास्कर के ब्यूरो चीफ दीपेन्द्र सिंह चौहान ने आमत्रित कवियों के साथ किया ! कार्यक्रम का सञ्चालन संजीव बांझल के द्वारा किया गया !

 

अतिथिद्वयों द्वारा दीप प्रज्जवलन एवं भारत माता के चित्र पर माल्यार्पण के साथ स्वागत किया गया। अपने स्वागत भाषण में तथागत फाउंडेशन के चेयरमैन आलोक एम इंन्दौरिया ने कहा कि देश की आंतरिक एवं बाहरी सीमाओं पर इस देश के शहीदो की कुर्बानी को याद रखने के लिए इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। जिसका उद्देश्य आम लोगों के बीच इन शहीदों की शहादत ताजा रखना और देश के प्रति जज्बा पैदा करना है। 


मुख्य अतिथि कमाडेंट श्री बलई ने कार्यक्रम की प्रशंसा करते हुये कहा कि कोई तो है जिन्होने शहीदों को पूछा, आज इसकी बड़ी जरूरत है। उन्होंने कहा कि हम सभी को अपने देश की माटी से अनन्य प्यार करना चाहिए और इस देश की माटी को जब भी हमारे खून की जरूरत हो इसकी रक्षा के लिए हंसते-हंसते अपना बलिदान दे देना चाहिए क्योंकि हमारी पहचान भारत माता से है भारत से है।

अपने अध्यक्षीय उद्बोधन में कमाण्डेट रोशन लाल ठाकुर ने ऐसे कार्यक्रमों को सदैव आयोजित किए जाने की आवश्यकता पर बल दिया। इस अवसर पर दोंनो अतिथियों का शाल श्रीफल से सम्मान किया गया। उत्कृष्ट सेवा के लिये जिला चिकित्सलय शिवपुरी के सर्जन डा.पी.के. खरे व पत्रकार दीपेन्द्र चौहान को शॉल श्रीफल से सम्मानित किया गया। इस अवसर पर डा.राज बुन्देला बम्बई, डॉ.शिवा गोरखपुर, डा.पराग पन्ना, जलजला बांरा, लाफ्टर शो फेम लक्षमण नेपाली काठमाडू, शिवपुरी के युवा कविकार आशुतोष शर्मा ने काव्य की वर्षा की। इस अवसर पर सीआरपीएफ,आईटीबीपी राज्य पुलिस बल के अधिकारी तथा जवान, पत्रकार,समाज सेवी, प्रबुद्ध कविगण काव्य प्रेमी उपस्तिथ थे। इस कार्यक्रम को जन-जन द्वारा बहुत सराहा गया।

एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें