शिवपुरी - लो उदघाटन से पूर्व एक बार पुनः धसकी सर्किट हाउस रोड, साहेब अब किस पर करोगे FIR दर्ज ?

सर्किट हाउस रोड पर घटिया सीसी सड़क निर्माण की पोल दिन प्रतिदिन खुलती जा रही है ! शिवपुरी में घटिया निर्माण का जीवंत उदहारण बन चुकी सर्किट हाउस रोड उदघाटन से पूर्व एक बार पुनः धसक गयी है ! इस बार इस सीसी रोड का 50 फीट का टुकड़ा रवि-सोम की रात के समय धसक गया है ! इस सड़क के तीन हिस्से पूर्व में ही धसक चुके है ! सूत्रों ने बताया है कि यहां पर सड़क निर्माण के दौरान यहां पर अर्थवर्क के अलावा सही ढंग से सीसी सीमेंट का गारा और सरिया नहीं डाला गया जिसके कारण रोड धसक रही है ! 

सीवर खुदाई के दौरान क्षतिग्रस्त हुई सडको के निर्माण के अंतर्गत इस सड़क का निर्माण कराया गया है ! डेढ करोड की लागत से बनी सार्किट हाऊस रोड इससे पूर्व में भी धसक चुकी है जिसके चलते सब इंजीनियर एमएल धाकड़ को सस्पेंड किया गया है ! बेहद रोचक बात यह है कि सही अर्थवर्क और लेबलिंग न किए जाने के बाद बारिश का पानी रोड के नीचे जाने से धसकी इस सड़क का निर्माण करने वाले ठेकेदार को 40 लाख का भुगतान अधिकारी कर चुके है ! सवाल यह उठता है कि बिना गुणवत्ता की जांच किये आखिर ठेकेदार का भुगतान कैसे और किसके कहने पर कर दिया गया ? क्या महकमे के वरिष्ठ अधिकारियों का यह कृत्य भ्रष्टाचार की श्रेणी में नहीं आता ?

इससे पहले भी जब यह सड़क धसकी थी तब से बड़ी मुश्किल से शहरवासी यहाँ से गुजर पा रहे रहे थे परन्तु इस बार इस सड़क के धसकने से पूरा मार्ग अवरुद्ध हो गया है जिससे अब इस रास्ते से निकलने वाले नागरिकों को बड़ी समस्या का सामना करना पड़ रहा है ! अब यह सड़क पूरी तरह से धसक जाने से हजारों लोग परेशान हैं ! पीडब्ल्यूडी से स्थानीय नागरिकों की मांग है कि इस सड़क को जेसीबी से पूरी लेबलिंग कर आने-जाने लायक शीघ्र अतिशीघ्र बनाया जाए ! 

इस बार किसके ऊपर दर्ज कारयेंगे FIR ?

कुछ समय पूर्व यही रोड ट्रक के निकलते समय सड़क धसक गई थी ! विभागीय अधिकारियों ने अपनी लापरवाही और सड़क डालने में की गई अनियमितताओं को छुपाने के लिए ट्रक चालक के खिलाफ कोतवाली में मामला पंजीबद्ध यह कहते हुए करा दिया गया था कि ट्रक में ओवरलोड माल भरा हुआ था ! जिसके कारण सड़क धसक गई थी ! किन्तु इस बार पुन: यही रोड़ किसी दवाब के स्वत: धसक गई ! ऐसी स्थिति में विभागीय अधिकारी किसे दोषी करार देंगे ?

एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें