अमेरिकी राजनीतिज्ञ ने उठाई बांग्लादेश में हिंदू उत्पीड़न के खिलाफ आवाज !

बांग्लादेश में हिंदू उत्पीड़न को लेकर अमेरिकी राजनीतिज्ञ और डेमोक्रेटिक पार्टी की सदस्य तुलसी गैबार्ड ने एक महत्वपूर्ण पहल की है ! 

तुलसी 2013 के बाद से संयुक्त राज्य अमेरिका में हवाई का प्रतिनिधित्व कर रही हैं तथा लगातार बांग्लादेश में अल्पसंख्यक हिंदुओं पर हो रहे इस्लामी अत्याचारों को लेकर मुखर रही हैं ।

जुलाई 2015 में उन्होंने प्रयत्न किया था कि इस्लामी बांग्लादेश में बढ़ रही जिहादी व तालिबानी मानसिकता को लेकर तथा हिन्दुओं पर हो रहे अत्याचार और हमलों को रोकने के लिए अमेरिकी कांग्रेस एक प्रस्ताव पारित करे ।

हालांकि उन्हें इसमें सफलता नहीं मिली, किन्तु अब तुलसी ने एक दूसरी पहल की है ! “Please sign your name and stand with the people of Bangladesh” कृपया अपने हस्ताक्षर करें और बंगलादेश के लोगों के साथ खड़े हों ! उनका उद्देश्य है कि बंगला देश सरकार पर सही और समय पर कार्रवाई करने के लिए दबाव बने तथा पीड़ितों को न्याय मिले ।

तुलसी ने इस कार्य में सहयोग हेतु अमरीकी नागरिकों से इस प्रकार आग्रह किया है -

"अलोहा और नमस्ते। हम यहाँ संयुक्त राज्य अमेरिका में स्वतंत्रता से रह रहे हैं किन्तु बांग्लादेश में हिन्दू और अन्य धार्मिक अल्पसंख्यक सदा आतंक के साए में जी रहे हैं। जबरन इस्लाम में परावर्तन हेतु बलात्कार और अपहरण, जबरन वसूली, भूमि हथिया कर निष्कासन को मजबूर करने, पूजास्थलों को अपवित्र करना और उन्हें नष्ट करना, जैसी हिंसक कार्यवाहियां की जा रही हैं । बांग्लादेश में हिंदुओं की आबादी जो 1971 में 18% थी, आज घटकर महज 9.7% रह गई है । वर्तमान में जो सकल जनसंख्या वृद्धि दर है, उसे देखते हुए, बांग्लादेश में लगभग 53 लाख हिंदुओं का सफाया हुआ है। यह संख्या एक दर्जन से अधिक यूरोपीय संघ के देशों की कुल जनसंख्या या पंद्रह से अधिक अमेरिकी राज्यों की जनसंख्या से भी अधिक है ! यह ऐसा ही है जैसे ग्रीस या न्यूयॉर्क राज्य जैसे देश का गायब होना ।

बांग्लादेश में हिंसक जिहादियों की तेजी से वृद्धि एक और जटिल समस्या है। हाल ही में आतंकवादी हमलों, हिंदू पुजारियों, सेकुलरवादी, ब्लॉगर्स, और बुद्धिजीवियों के सिर काटने जैसे रोंगटे खड़े करने वाले समाचार भी हमने पढ़े हैं । अभी तक वहाँ बांग्लादेश सरकार द्वारा इस बदबूदार संकट को दबाने के लिए कोई वास्तविक कार्रवाई नहीं की गई है।

हमें बांग्लादेश के लोगों के साथ खड़े होना चाहिए। अतः बांग्लादेश में आये दिन होने वाले धार्मिक अल्पसंख्यकों के भीषण दमन और आतंकी घटनाओं पर तत्काल कार्रवाई करने का बांग्लादेश सरकार पर दबाब बनाने हेतु कृपया इस याचिका पर हस्ताक्षर करें।

हम भारतवासी हिन्दू भी, तुलसी गैबार्ड के इस प्रयत्न का समर्थन करते हुए उन्हें साधुवाद तो दे ही सकते हैं ! अपनी सरकार से भी आग्रह करना क्या उचित नहीं होगा कि वह भी बंगलादेश सरकार पर दबाब बनाए ? आखिर बंगलादेशी हिन्दुओं की खातिर ही तो डॉ. श्यामाप्रसाद मुखर्जी ने नेहरू मंत्रीमंडल से त्यागपत्र देकर भारतीय जनसंघ की नींव रखी थी ! 

अगर आप भी इस पिटीशन पर हस्ताक्षर करना चाहते हैं तो कृपया नीचे चित्र को क्लिक करें -


Tulsi for BD Hindus
एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें