एम.पी. ट्रेवल मार्ट 14-16 अक्टूबर तक भोपाल में, देश-विदेश के बायर्स, सेलर्स हिस्सा लेंगे

मध्यप्रदेश ट्रेवल मार्ट 14 से 16 अक्टूबर तक भोपाल में होगा। ट्रेवल मार्ट में लगभग 25 देश के करीब 70, देश भर के करीब 175 और ट्रेवल एंड टूर ऑपरेटर्स एसोसिएशन से सम्बद्ध 80 प्रतिनिधियों के भाग लेने की संभावना है। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ट्रेवल मार्ट का शुभारंभ करेंगे।

ट्रेवल मार्ट में प्रदेश में पर्यटन उद्योग में संभावनाएँ, सैलानियों की आवाजाही में इजाफा करने, पर्यटन क्षेत्र में निवेश और अंतर्क्षेत्रीय पर्यटन को बढ़ावा देने सहित होटल्स और हॉस्पिटेलिटी पर महत्वपूर्ण विमर्श होगा। तीन दिवसीय मार्ट में पर्यटन प्रदर्शनी भी आकर्षण का केन्द्र रहेगी।

प्रदेश के पर्यटन सचिव एवं पर्यटन विकास निगम के एम.डी. श्री हरि रंजन राव ने यह जानकारी रोड-शो के मौके पर शुक्रवार की शाम नई दिल्ली में दी। श्री राव ने कहा कि प्रदेश में पर्यटन के प्रति सैलानियों का रुझान बढ़ा है। पर्यटन क्षेत्र में व्यापक संभावनाओं पर ट्रेवल मार्ट में उपयोगी विमर्श होगा जिससे पर्यटन को और गति मिलेगी। ट्रेवल मार्ट में इंडियन एसोसिएशन ऑफ टूर ऑपरेटर्स एसोसिशन, ट्रेवल एजेंट एसोसिएशन ऑफ इंडिया, फेडरेशन ऑफ होटल एण्ड रेस्टोरेंट एसोसिएशन और एडवेंचर टूर ऑपरेटर्स एसोसिएशन के प्रतिनिधि भाग लेंगे।

रोड-शो में प्रदेश की पर्यटन विशेषताओं का उल्लेख करते हुए श्री राव ने बताया कि भोपाल के ताजमहल और गोविंदगढ़ (रीवा) तथा माधवगढ़ (सतना) फोर्ट हेरिटेज होटल के रूप में विकसित होंगे। खजुराहो में अंर्तराष्ट्रीय स्तर का कन्वेंशन सेंटर बनेगा। भोपाल के ऐतिहासिक मिंटो हॉल को कन्वेंशन सेंटर के रूप में विकसित किया जा रहा है। इंदौर में 3 कन्वेंशन सेंटर उपलब्ध हैं। धार्मिक पर्यटन स्थलों के साथ-साथ प्रदेश में वाटर बेस्ड टूरिज्म को भी बढ़ावा दिया जा रहा है। प्रदेश में गंतव्य आधारित पर्यटन को विकसित किया जा रहा है। साथ ही टूरिज्म के विशेष जोन पर भी ध्यान दिया जा रहा है। प्रदेश में पर्यटन के विकास के लिए निजी कम्पनियों को भी भागीदारी के लिए आमंत्रित किया जा रहा है। प्रश्नोत्तर-सत्र में श्री राव ने प्रदेश की पर्यटन नीति, हेरिटेज नीति, मार्ग सुविधा केन्द्र (WSA) आदि से अवगत करवाया।

रोड-शो के मौके पर श्री सुभाष गोयल, श्री प्रणव सरकार एवं श्री पी.डी.खन्ना सहित पर्यटन, ट्रेवल एवं टूर ऑपरेटर्स एसोसिएशन तथा ए.ओ.टी.ओ.आई. के पदाधिकारी एवं पर्यटन निगम के अधिकारी मौजूद थे।

एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें