प्रदेश के 50 जिलों में खुलेंगे वन-स्टॉप केन्द्र "सखी



प्रदेश में महिलाओं के लिये सभी 50 जिले में वन-स्टॉप केन्द्र 'सखी'' खोले जायेंगे। साथ ही आँगनवाड़ी कार्यकर्त्ताओं को प्रशिक्षण देने के लिये 29 प्रशिक्षण केन्द्र भी खुलेंगे। यह जानकारी महिला-बाल विकास मंत्री श्रीमती अर्चना चिटनिस ने आज नई दिल्ली में केन्द्रीय महिला-बाल विकास मंत्री श्रीमती मेनका गांधी से मुलाकात के बाद दी।

महिला-बाल विकास मंत्री श्रीमती चिटनिस ने आज नई दिल्ली में केन्द्रीय मंत्री श्रीमती मेनका गांधी से मुलाकात कर बताया कि मध्यप्रदेश में वर्तमान में सिर्फ एक ही वन-स्टॉप सेंटर इंदौर में स्थापित है, जबकि पूरे प्रदेश में इसकी आवश्यकता है। उनके आग्रह पर श्रीमती गांधी ने सभी जिले में यह केन्द्र खोलने की स्वीकृति दी। वन-स्टॉप सेंटर महिलाओं के सम्मान और सुरक्षा संबंधी जानकारी देने का काम करता है। साथ ही योजनाओं की जानकारी और उसका लाभ कैसे महिलाएँ उठायें, इसकी भी जानकारी केन्द्र में दी जाती है।

श्रीमती चिटनिस ने बताया कि केन्द्रीय मंत्री ने आँगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के लिये 29 प्रशिक्षण केन्द्र खोलने की स्वीकृति दी है। इससे प्रदेश की 92 हजार आँगनवाड़ी में कार्यरत कार्यकर्त्ताओं को बेहतर प्रशिक्षण दिया जा सकेगा। श्रीमती चिटनिस ने 79 बाल विकास परियोजना खोलने एवं 6000 मिनी आँगनवाड़ी केन्द्र स्थापित करने का प्रस्ताव केन्द्रीय मंत्री को सौंपा। उन्होंने कुपोषित बच्चों के लिये सामुदायिक केन्द्र की संख्या बढ़ाने की भी आवश्यकता बतायी।

एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें