ट्विटर की एक ख़ास बात, जिसे जानकर आप भी बन सकते हैं ख़ास !



आपने किन्हीं किन्हीं ट्विटर एकाउंट पर नाम के सामने ऊपर दर्शाये चित्र के अनुसार नीले रंग के गोले में सफ़ेद रंग का राईट का निशान देखा होगा ! 

कुछ समय पूर्व तक ट्विटर केवल सिने हस्तीयों और राजनेताओं के एकाउंट पर ही यह खास निशान अंकित करता था । हर वो बड़ा शख्स जो ट्विटर पर लोकप्रिय है उसके ट्विटर अकाउंट पर आपको नीले रंग का सही निशान यानि वेरीफाइड ट्विटर अकाउंट का निशान जरूर मिलेगा। 

क्या लाभ है इस वेरीफाईड निशान से ?

आप सभी को ज्ञात हैकि प्रिंट हो या इलेक्ट्रानिक मीडिया, ट्विटर पर ट्रेंड देखकर ही जनमानस के रुझान का अनुमान करता है ! और ट्विटर पर ट्रेंड केवल वेरीफाईड एकाउंट के रुझान के आधार पर आंकलित किया जाता है ! 

किन्तु अब ट्विटर ने अपने सभी यूजर्स को अपनी ट्विटर प्रोफाइल वेरीफाई कराने का अवसर मुहैया कराया है। 

इसके लिए ट्विटर ने एक ओनलाइन फॉर्म जारी किया है। फॉर्म भरने के बाद यूजर अपना ट्विटर अकाउंट वेरीफाई कराने का दावा कर सकता है। लेकिन, ट्विटर की बैकहैंड टीम यूजर की ट्विटर प्रोफाइल वेरीफाई करने से पहले यूजर की ट्विटर पर संलिप्तता और फॉर्म को रिव्यू करने के बाद ही अकाउंट को वेरीफाई करने का फैसला लेगी। अगर वेरिफिकेशन रिक्वेस्ट रिजेक्ट हो जाती है तो 30 दिन बाद आप फिर से रिक्वेस्ट डाल सकते हैं।

ट्विटर इससे पहले अकाउंट वेरीफाई करने के लिए खुद लोगों से संपर्क करता था। लेकिन ट्विटर पर लोगों की चहलकदमी बढ़ने के बाद यह फैसला लिया गया कि सभी यूजर अपना अकाउंट वेरीफाई करा सकते हैं। इसके पीछे ट्विटर का एक बड़ा मकसद यह भी है कि सभी अकाउंट वेरीफाई हो जाने के बाद कोई भी किसी के नाम से गलत अकाउंट नहीं बना सकेगा। कोई अगर फर्जी अकाउंट बनाता भी है तो उसकी कोई प्रासंगिकता नहीं रहेगी। क्योंकि जो एकाउंट वेरीफाई नहीं है, उसकी बैसे भी कोई अहमियत आज भी नहीं हैं ! “जंगल में मोर नाचा किसने देखा ?

ये है वेरिफिकेशन रिक्वेस्ट की प्रक्रिया

सबसे पहले ट्विटर के सपॉर्ट पेज पर जाईए। लिंक निम्नानुसार है -

यहां आपको वेरीफिकेशन फॉर्म मिलेगा।

मोबाइल नंबर, कन्फर्म्ड ईमेल अड्रेस, बायो, प्रोफाइल फोटो, हेडर फोटो, जन्मदिन और ट्विटर के अलावा किसी और दो वेबसाइट का लिंक भरना होगा।

ट्वीट्स की प्राईवेसी सेटिंग्स का पब्लिक होना भी जरूरी है।

ट्विटर आपसे आईडी (पासपोर्ट या ड्राइवर्स लाइसेंस) अपलोड करने को कह सकता है। हालांकि आज जब मैंने यह आवेदन किया, तब मुझसे यह नहीं कहा गया !
एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें