बाबई में पंडित माखनलाल चतुर्वेदी के घर को भव्य स्मारक बनाया जायेगा

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि बाबई में प्रख्यात कवि पंडित माखनलाल चतुर्वेदी के घर को भव्य स्मारक बनाया जायेगा। इस पर होने वाला खर्च राज्य सरकार उठायेगी। उन्होंने कहा कि बाबई में आईटीआई खोली जायेगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान आज होशंगाबाद जिले के बाबई में अंत्योदय मेले को संबोधित कर रहे थे।

मुख्यमंत्री ने 33 करोड़ 7 लाख रुपये के निर्माण कार्य का लोकार्पण और 12 करोड़ 76 लाख से अधिक के 19 कार्य का भूमि-पूजन किया। इस मौके पर विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सीतासरन शर्मा, लोक निर्माण मंत्री श्री रामपाल सिंह, खाद्य प्र-संस्करण राज्य मंत्री श्री सूर्यप्रकाश मीणा, पूर्व मंत्री श्री सरताज सिंह, सांसद श्री राव उदय प्रताप सिंह और विधायक श्री ठाकुरदास नागवंशी भी मौजूद थे।

अंत्योदय मेले अब से गरीब मेले

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि अंत्योदय मेले का नाम बदलकर अब इसे गरीब मेले का नाम दिया गया है। राज्य सरकार गरीबों की भलाई के लिये प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि जो गरीब एक ही स्थान पर वर्षों से रह रहा है, उन्हें पट्टा देकर जमीन का मालिक बनाया जायेगा। श्री चौहान ने कहा कि वर्ष 2018 तक प्रदेश में 2 लाख मकान बनाकर गरीबों को दिये जायेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि नर्मदा नदी के दोनों किनारों पर एक-एक किलोमीटर पर फलदार पौधे लगाये जायेंगे। इसके लिये किसानों की सहमति ली जायेगी। उन्होंने कहा कि पवित्र नदी नर्मदा में अब सीवेज का पानी नहीं जाने दिया जायेगा। इसके लिये 1500 करोड़ की लागत से सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट लगाया जा रहा है।

मुख्यमंत्री ने किसानों के हित की चर्चा करते हुए कहा कि आने वाले 5 वर्ष में प्रदेश में किसानों की आमदनी दोगुनी की जायेगी। उन्होंने बाबई फार्म पर उद्योग लगाने की बात भी कही। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बाबई में 15 करोड़ की लागत से गरीबों के लिये 300 आवास बनाने, प्राचीन बावड़ियों में जल-संरक्षण के लिये 10 लाख रुपये देने, नगर पंचायत के नवीन कार्यालय भवन, बस-स्टेण्ड निर्माण के लिये एक-एक करोड़ रुपये दिये जाने की घोषणा की। उन्होंने बागरा से नसीराबाद रोड के पुनर्निर्माण के लिये 18 करोड़ की राशि दिये जाने की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने कहा कि 71 हजार 517 किसान को करीब 218 करोड़ की फसल क्षति की राहत राशि दी जायेगी। श्री चौहान ने कहा कि 18 हजार प्रतिभाशाली बच्चों को लेपटॉप, 23 हजार बच्चियों को लाड़ली लक्ष्मी का लाभ देते हुए 7,600 करोड़ रुपये बैंक में जमा करवाये गये हैं। मुख्यमंत्री ने अंत्योदय मेले में राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं के 11 हजार 324 हितग्राही को सामग्री एवं राशि वितरित की।

एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें