शिवपुरी - नेयुके के स्वच्छता पखवाड़े का हुआ समापन, दिलाई शपथ

शिवपुरी। नेहरू युवा केन्द्र शिवपुरी द्वारा दिनांक 16 अगस्त से 31 अगस्त तक आयोजित स्वच्छता पखवाडा के समापन पर आयोजित युवा संगोष्ठी में बोलते हुये युवा समाजसेवी पवन शर्मा ने कहा कि युवाओं को आज देश के विकास के बारे में सोचना होगा । प्रत्येक देश के विकास में स्वच्छ वातावरण का महत्वपूर्ण स्थान है आज जितने भी विकसित देश है वहां की जनता स्वच्छता के प्रति बहुत सजग एवं जागरूक है हमें भी अपने देश में स्वच्छता का वातावरण तैयार कर देश को विकास की ओर ले जाना चाहिये । श्री शर्मा ने कहा कि सरकार भी स्वच्छ भारत के निर्माण के लिये अनेक प्रयास कर रही है लेकिन उन प्रयासों को जब तक हम सहयोग प्रदान नहीं करेंगे तब तक सफल नहीं हो सकते। 

नेहरू युवा केन्द्र के राजेन्द्र विजयवर्गीय ने कहा कि संगठन द्वारा भारत सरकार के निर्देशानुसार सम्पूर्ण भारत में स्वच्छता पखवाडा मनाया गया जिसमें लोगों में स्वच्छता के प्रति जागरूकता लाने व युवाओं को स्वच्छ भारत निर्माण में जोडने हेतु ग्राम सफाई,रैली, वृक्षारोपण, सार्वजनिक स्थल की सफाई, शासकीय स्थलों की सफाई आदि कार्यक्रमों का आयोजन कर व वर्ष में कम से कम 100 घन्टे स्वच्छ भारत निर्माण हेतु लोगों को देने हेतु शपथ दिलाई गई। पूर्व पार्षद धनीराम परिहार ने कहा कि यदि युवा ग्रामीण लोगों को स्वच्छता का महत्व बतलायें तो अवष्य ही ग्रामीण भी इस अभियान से जुडकर अपने ग्राम को स्वच्छ रख सकते है स्वच्छ भारत निर्माण में वृक्षारोपण की महत्वपूर्ण भूमिका है हमें प्रतिव्यक्ति एक पौधा रोपित करने हेतु लोगों को प्रेरित करना चाहिये। 

इस अवसर पर संगोष्ठी में राजेन्द्र धाकड़, विजयसिंह कुमारी कुन्ती कुशवाह, अजब सिंह , विश्वनाथ यादव अनिल पाल, संदीप रावत, प्रीति गुप्ता, सुमरन यादव आदि ने भी अपने अपने विचार व्यक्त करते हुये स्वच्छता के महत्व के बारे में बतलाया। इस अवसर पर पूर्व पार्षद धनीराम परिहार द्वारा सभी को स्वच्छता की शपथ दिलाई ।

एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें