मध्यप्रदेश - छात्रावास में भोजन अब टेण्डर से

छात्रावासों में विद्यार्थियों के भोजन के लिये अब टेण्डर जारी किये जायेंगे। इसके माध्यम से विद्यार्थियों को गुणवत्तापूर्ण भोजन उपलब्ध करवाया जायेगा। अधीक्षिका और शिक्षकों को इस कार्य से मुक्त किया जायेगा। स्कूल शिक्षा मंत्री कुंवर विजय शाह ने यह बात शासकीय नवीन कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय तुलसीनगर, भोपाल के कन्या छात्रावास के लोकार्पण समारोह में कही। श्री शाह और राजस्व, विज्ञान एंव प्रौद्योगिकी शिक्षा मंत्री श्री उमाशंकर गुप्ता ने एक करोड़ 37 लाख की लागत से निर्मित छात्रावास का लोकार्पण किया। श्री शाह ने स्कूल की बाउण्ड्री वाल बनवाने की घोषणा की।

स्कूल शिक्षा मंत्री श्री शाह ने कहा कि वर्तमान में भोजन बनाने वालों को कलेक्टर दर से मजदूरी दी जायेगी। उन्होंने बताया कि अब विद्यार्थियों को सीधे ब्रांडेड सायकिल, ड्रेस और लेपटॉप दिये जायेंगे। इसके लिये पैसे नहीं दिये जायेंगे। ड्रेस के लिए विधवा और परित्यक्ता महिलाओं का समूह बनाकर उन्हें ट्रेनिंग दिलवाकर उनसे ड्रेस सिलवाया जायेगा। इससे लगभग 5500 महिलाओं को रोजगार मिलेगा। उन्हें पूरे वर्ष रोजगार मिलेगा। गुजरात में यह सिस्टम लागू है। प्रति वर्ष ड्रेस के लिए लगभग 300 करोड़ रुपये अभिभावकों के खाते में भेजे जाते हैं। अगले सत्र से एन.सी.ई.आर.टी. की पुस्तकें दी जायेंगी। विद्यार्थी के उत्तीर्ण होने के बाद यही पुस्तकें दूसरे बच्चों को दी जायेगी। इससे जो राशि बचेगी उससे स्कूलों में फर्नीचर लगवाया जायेगा।

हर 3 माह में होगा स्वास्थ्य परीक्षण

श्री शाह ने बताया कि छात्रावास में रहने वाले सभी विद्यार्थियों का हर 3 माह में मेडिकल कॉलेज की टीम द्वारा स्वास्थ्य परीक्षण किया जायेगा। इसकी रिपोर्ट बच्चों को दी जायेगी। उन्होंने बताया कि सभी बच्चों को आधार नम्बर से लिंक किया जायेगा। इससे स्कूल छोड़ने वाले बच्चों की जानकारी तत्काल मिल सकेगी।

क्लिक करते ही खाते में जायेगी छात्रवृत्ति

स्कूल शिक्षा मंत्री ने बताया कि 85 लाख विद्यार्थियों के खाते में एक दिन में ही क्लिक करते ही छात्रवृत्ति की राशि पहुँच जायेगी। इससे छात्रवृत्ति वितरण में विलंब और अनियमितता को रोका जा सकेगा।

अतिथियों का स्वागत किताब या पौधे से

श्री शाह ने कहा कि अतिथियों का स्वागत किताब या पौधे से ही किया जाय। किसी का भी स्वागत गुलदस्ते से नहीं किया जाय।

राजस्व मंत्री श्री गुप्ता ने कहा कि 100 सीटर छात्रावास बनने से अब दूर-दराज से आने वाली छात्राओं को सुविधा होगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश हर क्षेत्र में प्रगति कर रहा है। इसी का परिणाम है कि विकास के सभी सूचकांकों में प्रदेश अव्वल है। श्री गुप्ता ने कहा कि सरकार का संकल्प है कि सभी को भोजन, मकान और रोजगार उपलब्ध करवाया जाये।

एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें