भारतीय संविधान को चुनौती देती इस्लामी मण्डली और उसकी एकमात्र प्रेरणा ममता बनर्जी।


उपेंद्र भारती | HENB | कोलकाता |
ट्रिपल तलाक का मुद्दा न्यायालय का, लेकिन गुस्सा केंद्र सरकार पर, इसे राजनीति नहीं तो क्या कहा जाए ? ट्रिपल तलाक, बहुविवाह और समान नागरिक संहिता के मुद्दों पर सरकार के खिलाफ लाखों मुसलमान कोलकाता में इकट्ठा हुए ! आल इण्डिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड ने पहली बार किसी रैली में महिलाओं को शामिल किया ! इस रैली को अब तक की सबसे बड़ी मुस्लिम रैली बताया जा रहा है !

पश्चिम बंगाल के सर्वाधिक सांप्रदायिक व्यक्तियों के रूप में कुख्यात नूरुर्रहमान बरकाती और फुरफुरा शरीफ के ताहा सिद्दीकी के साथ अनेक मुस्लिम सांसदों और पश्चिम बंगाल की सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस के मंत्रियों ने भी मंच साझा किया और अपनी एकजुटता व्यक्त की ।

नरेंद्र मोदी को तानाशाह बताते हुए वक्ताओं ने समान नागरिक संहिता और ट्रिपल तलाक के मुद्दे पर तीन लाख से अधिक लोगों की इस उन्मादी भीड़ को और अधिक उत्तेजित किया ! खचाखच भरे "पार्क सर्कस मैदान” के बाहर सड़क पर भी भारी हुजूम था ! आन्दोलन के कारण सात सूत्री क्रासिंग पर यातायात कई घंटों तक अवरुद्ध रहा ।

तृणमूल कांग्रेस के सांसद सुल्तान अहमद ने कहा कि हम किसी कीमत पर ट्रिपल तलाक के उन्मूलन की अनुमति नहीं दे सकते । एआईएमपीएलबी की महिला सेल की नेता डॉ अस्मा जोहरा के नेतृत्व में बड़ी संख्या में महिलायें भी रैली में सम्मिलित हुईं ।

राज्य के शिक्षा और पुस्तकालय मंत्री सिद्दीकुल्लाह चौधरी ने बंगाल सरकार के संदेश को पढ़कर सुनाया, जिसमें मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की ओर से यह स्पष्ट उल्लेख किया गया कि राज्य सरकार ट्रिपल तलाक खत्म करने और समान नागरिक संहिता (यूसीसी) शुरू करने के केंद्र की राजग सरकार के निर्णय का विरोध करेगी।

ममता बनर्जी ने कहा है कि केंद्र सरकार ने पत्र लिखकर राज्य सरकार से ट्रिपल तलाक और समान नागरिक संहिता के मुद्दों पर राय मांगी है। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार ने आधिकारिक तौर पर कहा है कि वह इस विचार का समर्थन नहीं करती । राज्य सरकार की ओर से सिद्दीकुल्लाह ने भीड़ को आश्वासन दिया ।

इससे यह स्पष्ट होता है कि तृणमूल कांग्रेस की मदद से भारतीय संविधान के खिलाफ इस्लामी मण्डली कोलकाता और पश्चिम बंगाल को अपना प्रमुख केंद्र बना रही है और उसकी एकमात्र प्रेरणा है पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी।

एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें