रामनवमी शोभा यात्रा की तैयारियां जोरों पर, निकाली जायेगी ऐतिहासिक भव्य शोभायात्रा

शिवपुरी | हिन्दुओं के आराध्य देव मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम की रामनवमी के पावन पर्व पर निकाली जाने वाली शोभायात्रा को भव्यता प्रदान करने का कार्य तीव्र गति से चल रहा है ! आगामी 5 अप्रैल को श्री रामनवमी शोभायात्रा को लेकर शहर वासियों में भारी उत्साह है ! शोभायात्रा को भव्य व आकर्षक बनाने के उद्देश्य से हिन्दू उत्सव समिति के द्वारा शहर के विभिन्न स्थानों पर बैठकों का क्रम विगत 3 माह से अनवरत जारी है !

हिन्दू उत्सव समिति के द्वारा आगामी राम नवमी पर निकाली जाने वाली शोभायात्रा का मुख्य उद्धेश्य समस्त हिन्दू समाज को भगवान् श्री राम के साथ जोड़ना है, उनके आचरण को अपने अन्दर समाहित करना है ! इसी उद्धेश्य के साथ हिन्दू उत्सव समिति के द्वारा समस्त नगर वासियों से शोभायात्रा में उत्साह के साथ शामिल होने का अनुरोध किया जा रहा है ! इस शोभायात्रा को और अधिक भव्यता प्रदान करने हेतु शहर के प्रबुद्ध जनों के विचार एवं उनका सहयोग लिया जा रहा है, जिसमे अभी तक बड़ी संख्या में लोगों के द्वारा सहयोग का आश्वासन एवं सहयोग प्राप्त भी हुआ है ! शोभायात्रा की तैयारियों का कार्य शिवपुरी जिले की सभी तहसीलों में भी किया जा रहा है जहाँ हिन्दू उत्सव समिति के लोगों के द्वारा सतत संपर्क एवं बैठकें की जा रही है !

शोभायात्रा को भव्यता प्रदान करने के इस क्रम में उत्साही युवाओं की टोलियाँ प्रतिदिन अपने अपने क्षेत्रों में सतत संपर्क का कार्य पूरे मनोनयन से जारी रखे हुए है ! इन युवाओं के द्वारा नागरिकों से संपर्क, मंदिरों के पुजारियों से संपर्क, मंदिरों और अन्य स्थानों पर बैनर पोस्टर एवं झंडे लगाने का कार्य किया जा रहा है ! इसके अलावा दलगत राजनीती से ऊपर उठकर भी लोग इस शोभायात्रा को भव्यता प्रदान करने में जी जान से जुट चुके है !

रामनवमी की तैयारियों के क्रम में शीघ्र ही शहर के प्रमुख धार्मिक स्थलों पर भारत माता की आरती का क्रम भी प्रारम्भ होने जा रहा है ! नवदुर्गा के प्रथम दिन से ही भगवा ध्वज पैदल यात्रा भी शुरू होने जा रही है जिसमे शहर के सभी स्थानों पर भगवा ध्वज लेकर एक स्थानीय लोगों का समूह निकलेगा और उसे दूसरे क्षेत्र के लोगों को अपने क्षेत्र में संपर्क कर ध्वज प्रदान करेगा ! यह क्रम पूरी नवदुर्गा तक शहर के सभी क्षेत्रों में जारी रहेगा !

रामनवमी की इस बार की शोभायात्रा में शहर के विभिन्न स्थानों से झांकियां, रथ, विमान, अखाड़े भी लाये जायेंगे ! साधू-संतों, सन्यासियों की टोलियाँ भी इस शोभायात्रा में सम्मिलित रहेंगी ! शोभायात्रा का शहर में जगह जगह स्वागत भी किया जाएगा ! शोभायात्रा की तैयारियों को देखकर ऐसा लग रहा है कि यह शोभायात्रा न सिर्फ शहर बल्कि सम्पूर्ण मध्य प्रदेश की विशालतम शोभायात्राओं में से एक रहेगी !     
 

एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें