शिवपुरी – नायब तहसीलदार नीलम ने उखाड़ फैंका मंदिर का झंडा, पुजारी-बुजुर्गों से की अभद्रता


शिवपुरी जिले के ग्राम गोपालपुर में नायब तहसीलदार ने तानाशाही पूर्वक रवैया अपना कर गाँव में स्थित खेडापति हनुमान मंदिर का झंडा उखाड़ फैंका यही नहीं ग्राम के प्रबुद्धजनों, बुजुर्गों एवं सभ्रांत व्यक्तियों के साथ अभद्रता कर बलपूर्वक पुलिसिया कार्यवाही करने की न सिर्फ धमकी दि बल्कि मंदिर के पुजारी समेत गाँव के अन्य लोगों को पुलिस थाने में बैठा दिया जिससे ग्राम वासियों की धार्मिक भावनाए आहात हुई है बल्कि उनके मन में नायब तहसीलदार का भय भी व्याप्त है ! 

पूरा मामला यह है कि अनेक वर्षों से प्रत्येक मावस के अवसर पर ग्राम गोपालपुर में स्थित श्री खेडापति हनुमान मंदिर के नजदीक ग्रामवासियों एवं श्रधालुओं के द्वारा धार्मिक आयोजन किया जाता है ! दिनांक 6.4.17 को भी उक्त धार्मिक कार्यक्रम के लिए गाँव के प्रबुद्ध एवं बुजुर्क नागरिकों की देखरेख में साफ़ सफाई करवाई जा रही थी ! उसी दौरान नायब तहसीलदार श्रीमती नीलम परसेटिया मौके पर पहुंची एवं साफ़ सफाई के कार्य को रुकवा दिया ! उन्होंने खेडापति मंदिर के झंडे को बलपूर्वक हटा दिया और जब गाँववासियों ने इस सम्बन्ध में उनसे चर्चा करना चाहा तो वह अभद्रता करने लगीं एवं पुलिस बल की सहायता से गाँववासियों को पुलिस लॉकअप में बंद करने व प्रकरण दर्ज करवाने की बात कहने लगीं ! जब गाँव वासियों ने उनसे अनुरोध किया कि सदैव से गाँववासी इसी स्थान पर साफ़ सफाई करके धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन करते रहे है, अतः उन्हें धार्मिक कार्यक्रम आयोजित करने दें, परन्तु नायब तहसीलदार महोदया द्वारा एक नहीं सुनी गयी बल्कि धमकियाँ दी गयीं कि यह किसी के बाप की जमीन नहीं है, यह सरकारी जमीन है ! 

इस प्रकार नायब तहसीलदार महोदया द्वारा श्रधालुओं की धार्मिक भावनाओं को आहत करते हुए स्वेच्छाचारितापूर्ण कार्यवाही की है जिससे समस्त ग्रामवासी आहत है, जबकि उनके द्वारा की जा रही साफ़ सफाई इसी लिए भी आवश्यक है क्यूंकि जिस स्थान पर वे साफ़ सफाई कर रहे थे उस स्थान के निकट मंदिर के अतिरिक्त सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, कन्या विद्यालय, बालक विद्यालय, पशु चिकित्सालय, आयुर्वेदिक औषधालय भी मौजूद है एवं इसी खाली स्थान पर सम्पूर्ण गाँव की गंदगी एकत्रित हो जाती है जिसे गांववासी ऐसे ही धार्मिक कार्यक्रम के माध्यम से साफ़ सफाई कर व्यवस्थित करने का प्रयास करते है !

आहत गांववासियों ने सैकड़ों की संख्या में आज स्थानीय शिवपुरी कलेक्ट्रेट पर पहुँच कर वहां मौजूद स्थानीय विधायिका एवं मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया को अपनी इस पीढ़ा से अवगत कराया जिस पर उन्होंने कलेक्टर एवं पोहरी विधायक प्रहलाद भारती को उचित कार्यवाही करने के निर्देश दिए ! राजे ने कलेक्टर को यहाँ तक कहा कि एक-दो दिन में नीलम परसेटिया का स्थानांतरण शिवपुरी से पिछोर कर दिया जाए !

एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें