थाईलैंड की सहायता से उत्तराखंड में मिलेगा 50 हजार लोगों को रोजगार

थाईलैंड के बड़े कदम से उत्तराखंड में 50 हजार को रोजगार मिलेगा। इसके लिए थाईलैंड एसेंबली के तीन सदस्यीय शिष्टमंडल ने पंतनगर सिडकुल के उद्योगों का भ्रमण किया है
उत्तराखंड में उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए केंद्र और राज्य सरकार के प्रयास रंग लाने लगे हैं। राज्य से पलायन रोकने और रोजगार के संसाधन जुटाने की पहली कड़ी में पंतनगर सिडकुल में थाईलैंड पांच हजार करोड़ से अधिक का निवेश करने जा रहा है।

केंद्र सरकार की संस्तुति के बाद हाल ही में मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत से मुलाकात करके थाईलैंड एसेंबली के तीन सदस्यीय शिष्टमंडल ने पंतनगर सिडकुल के उद्योगों का भ्रमण किया।

पांच हजार करोड़ के भारी निवेश को देखते हुए मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने भी थाईलैंड के शिष्टमंडल को राज्य के विशेष विमान से पंतनगर भेजा।

शुरुआती दौर में थाईलैंड की चार बड़ी मल्टीनेशनल कंपनियां यहां निवेश करेंगी। इससे सीधे तौर पर पंतनगर सिडकुल में राज्य के करीब 50 हजार से अधिक युवाओं को रोजगार के साधन उपलब्ध हो जाएंगे।

बड़े निवेश के मद्देनजर पंतनगर सिडकुल अब थाइलैंड की फैक्ट्रियों के लिए अलग से एन्क्लेव बनाने की तैयारी कर रहा है, ताकि वहां सिर्फ थाईलैंड की फैक्ट्रियां ही लगाई जा सकें।

थाईलैंड एसेंबली के सहयोग से यहां जो बड़ी कंपनियां निवेश करेंगी उनमें फूड प्रोसेसिंग, सी-फूड्स, मैरीन प्रोडक्ट, फिशरीज प्रोडक्ट, रबर, राइस एक्सपोर्ट, ऑटो पार्ट्स, इलेक्ट्रानिक्स पार्ट्स, फ्रूट का निर्यात, टेलीकम्युनिकेशन और बिजली सेविंग जैसे कारखाने यहां अपना उत्पादन शुरू करेंगे। इसमें कुछ उद्योग सितारगंज सिडकुल में ही स्थापित किए जाएंगे। 

सिडकुल के कुमाऊं रेंज के इंचार्ज और सिडकुल आरएम गणपति सिंह रावत ने बताया कि एक अप्रैल को थाईलैंड एसेंबली के तीन सदस्यीय दल ने दौरा किया था।

इनमें थाईलैंड एसेंबली के डीपरी चीफ आफ मिशन अमीरथ सुगंधा विरोम, प्रथम सचिव चित्रा पोर्न और पत्तामोन पंचाविनिन थे। उन्हें पंतनगर और सितारगंज सिडकुल क्षेत्र का दौरा कराया गया।

पंतनगर सिडकुल में शिष्टमंडल को टाटा, बजाज, नेस्ले और डेल्टा जैसी बड़ी कंपनियों के प्लांट भी दिखाए गए। शिष्टमंडल पूरी तरह से संतुष्ट होकर लौटा है। जल्द ही यहां पुन: आकर निवेश के कागजात पर करार करेगा
अश्विन

एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें