अब कश्मीर के पत्थरबाजों से निबटेगा रॉकेट लांचर सैनिकों की आत्मसुरक्षा के लिए होनहार विद्यार्थियों का अनूठा कारनामा, तैयार किया यंत्र

शिवपुरी-कश्मीर में सीआरपीएफ जवानों पर होने वाले उपद्रव और पत्थरबाजी को किस प्रकार से काबू पाया जा सके इसे लेकर शहर के गीता पब्लिक स्कूल के होनहार छात्रों के मन में ख्याल आया और उन्होंने अपने मन के ख्याल को कागज के धरातल पर लाकर दिखा गया और ऐसे यंत्र के रूप में रॉकेट लांचर का निर्माण किया जो कश्मीरी पत्थरबाजों से निबटने में सहायक साबित होगा। इन बच्चों की इस अनूठे कारनामे को अमलीजामा पहनाने में गीता पब्लिक स्कूल के संचालक पवन शर्मा का महत्वपूर्ण योगदान रहा जिन्होंने बच्चों की इस प्रतिभा को सामने लाने का अनुकरणीय कार्य किया। 

गीता पब्लिक स्कूल के हिंदी मीडियम  के कक्षा 10 के विद्यार्थियों ने कश्मीरी पत्थरबाजों से निबटने और भारतीय सेना को किस प्रकार से इन दुश्मनो को सबक सिखाया जाए को लेकर एक ऐसा राकेट लांचर मॉडल तैयार किया है जिससे सेना को काफी हद तक लाभ मिलेगा और इन पत्थरबाजों पर अंकुश भी लग सकेगा। इस मॉडल रॉकेट लांचर को विद्यालय के होनहार छात्र अर्पित धाकड़, सूर्याअंशु रघुवंशी, धीरज धाकड़, अभिषेक, चंद्रशेखर लोधी, साक्षी शिवहरे, लवप्रीत कौर, सूरज रघुवंशी, सागर रघुवंशी, अनु धाकड़, अमन, केशव, नरेंद्र, शिवेंद्र, कार्तिक, पवन, व साक्षी आदि छात्र-छात्राओं ने मिलकर तैयार किया जो दुश्मनों को परास्त करने के लिए रॉकेट लांचर के रूप में कार्य करेगा। इन छात्रों ने बताया कि यह लांचर किसी भी तरह की सतह पर चलने में सक्षम है जैसे पानी रेतीली पथरीली पर कैसी भी जगह हो और 60 डिग्री के सरफेस पर रिमोट के सहारे चलने में सक्षम है। इसकी बैरल 1180 डिग्री वर्टीकल और 360 डिग्री होरिजेंटल  मूव कर सकती है बैरल के अंदर इग्निटोर बनाया गया है जो कि स्विच दबाने पर रॉकेट को लांच कर देता है इसमें एक बार में तीन रॉकेट लॉन्च किए जा सकते हैं। इसके अलावा फ्यूचर प्लान से कनेक्ट कर आप दुनिया के किसी भी कोने से ऑपरेट कर सकेंगे। यह अद्भुत यंत्र तैयार करने वाले इन विद्यार्थियों ने अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया जिसकी सर्वत्र सराहना की जा रही है। 
एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें