विद्यालय प्रबंधन की लापरवाही से मिशनरी विद्यालय सेंट बेनेडिक्ट बना मासूम बच्चों की जान का दुश्मन

आज मध्यप्रदेश के शिवपुरी शहर में एक दिल दहलाने वाली घटना घटित हुई ! शहर के मिशनरी विद्यालय सेंट बेनेडिक्ट के वाहन चालक की लापरवाही के चलते इसी मिशनरी विद्यालय के एक मासूम को विद्यालय परिसर में ही कुचल दिया गया, जिसके बाद उस मासूम छात्र को गंभीर रूप से घायल होने के पश्चात अस्पताल पहुंचाया गया जहाँ उसकी गंभीर अवस्था को देखते हुए उस छात्र को ग्वालियर रेफर कर दिया गया ! यह मासूम बालक मात्र दूसरी कक्षा का छात्र है जिसका नाम सार्थक चौहान बताया गया है ! गंभीर रूप से घायल मासूम छात्र इस समय जीवन और मृत्यु के बीच संघर्ष कर रहा है ! इससे पूर्व भी इस मिशनरी विद्यालय में कई ऐसी घटनाएं घटित हो चुकी है जो इस विद्यालय प्रशासन पर कई प्रश्न चिन्ह खड़े कर चुकी है जिसमे हिन्दू बच्चे को जबरन ईसाई धर्म अपनाने का दबाब बना कर धर्मान्तरित करने तक का मुद्दा सामने आ चुका है !

पूर्व में भी घट चुकी है इसी प्रकार की घटना 

आज घटित हुई इस ह्रदय विदारक घटना से पूर्व भी विगत 11 मार्च को सुबह साढ़े 11 बजे विद्यालय परिसर में इसी विद्यालय की ९वी कक्षा के छात्र अंशदीप पुत्र अरविंद प्रताप सिंह यादव निवासी शिवसागर कॉलोनी कमलागंज को भी विद्यालय के वाहन चालक ने तेजी व लापरवाही से वाहन चलाते हुए टक्कर मार दी थी ! इस घटना में विद्यालय प्रबंधक एवं बस चालक की घोर लापरवाही सामने आई थी ! जिसक चलते न्यायालय बाल कल्याण समिति जिला शिवपुरी द्वारा सेंट वेनिडक्ट्स विद्यालय जीवन ज्योति आश्रम को एक नोटिस थमाया गया था जिसमें पांच सवालों का जबाव मांगा गया था, जिनका जबाव सात दिन के अंदर मांगा गया था ! इस हादसे में छात्र अंशदीप गंभीर रूप से घायल हो गया था और हादसे से अंश्दीप को फे्रक्चर भी हुआ था जिसके चलत अंशदीप के दो ऑपरेशन भी हुए थे ! इस कारण छात्र अंशदीप इंदौर के एक अस्पताल में भर्ती रहा !

इसके पूर्व में भी इसी मिशनरी विद्यालय के एक वाहन चालक ने बच्चों से भरी बस को शहर में 24 घंटे से अधिक समय हो रही बारिश के कारण जलमग्न हो चुके शहर में एक तेज बहाव वाले रपटे से आसपास खडे राहगीरों के बस चालक को काफी मना करने के बावजूद सनकी वाहन चालक ने किसी की एक न सुनते हुए बस को तेज बहाव में उतार कर बस में बैठे मासूम बच्चों की जान के साथ खिलवाड़ कर डाला था ! हालांकि इस दौरान कोई घटना घटित नहीं हुई परन्तु इस घटना के बाद बच्चों के पालक अपने बच्चों की सुरक्षा के प्रति काफी चिंतित नजर आये थे !

पूर्व में धर्मांतरण का मामला भी आ चुका है सामने 

पूर्व में भी इसी मिशनरी विद्यालय सेंट बेनेडिक्ट स्कूल में एक हिन्दू परिवार को पास करने के एवज में ईसाई धर्म अपनाने को दवाब बनाने का मामला सामने आने से सनसनी की स्थति उत्पन्न हो चुकी है ! इस मामले के सामने आते ही पीढित बालक और उसके परिवार को न्याय दिलवाने हेतु उस समय कई संगठन सक्रीय भी हुए थे ! इसी क्रम में विद्यार्थियों के हित में कार्य करने वाले संगठन अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद् की शिवपुरी इकाई ने भी मूसलाधार बारिश के बीच मिशनरी विद्यालय पहुँच कर दमदार प्रदर्शन किया था ! अखिल भारतीय विघार्थी परिषद ने छात्र को गुमराह कर धर्म परिवर्तन करने व छात्र को परेशान करने पर 1 घंटे तक मूसलाधार बारिश की परवाह न करते हुए प्रदर्शन कर आपीसी सेक्सन 153A के तहत तुरंत कारवाही करने कि मांग की, परन्तु उस समय भी न जाने किस कारण से विद्यालय प्रबंधन पर कोई ठोस कायमी न होने के कारण इस मिशनरी विद्यालय में समय समय पर हादसे होते रहे और जिला प्रशासन मूक दर्शक की भूमिका का निर्वाहन करता रहा !

मिशनरी विद्यालय में क्योँ हो रहे है लगातार हादसे ?

शहर के इस मिशनरी विद्यालय में लम्बे समय से वाहन चालकों की लापरवाही से बच्चों के जीवन से खिलवाड़ किया जा रहा है और हर हाद्स के बाद विद्यालय प्रबंधन मामले को दबाता रहा एवं जिला प्रशासन भी लीपा पोती कर अपने कर्तव्य का पालन नहीं कर रहा है ! प्राप्त जानकारी के अनुसार मिशनरी विद्यालय में बसों को चलाने वाले वाहन चालक दोयम दर्जे के है जिन्हें वाहन चालन का कोई ज्यादा तजुर्बा नहीं है ! जिन्हें बेहद कम वेतन पर वाहन चालन के कार्य हेतु रखा जाता है ! निश्चित ही ऐसे वाहन चालक मासूम बच्चों का जीवन संकट में ही डालेंगे ! स्वयं डीपीसी शिरोमणि दुबे ने इस विषय पर कहा है कि आज ही उन्होंने कई बसों की जांच कराई है, जिसमें तमाम तरीके की कमीयां निकलकर सामने आई है एवं उन पर जांच के बाद कार्यवाही की जाएगी !

अब देखना यह है कि इस ह्रदय विदारक घटना के बाद जिला प्रशासन विद्यालय प्रबंधन की लापरवाही से मासूम बच्चों की जान का दुश्मन बन चुके इस मिशनरी विद्यालय पर ठोस और निष्पक्ष कार्यवाही करता है या हमेशा की तरह ही इस बार भी इस मामले पर लीपा पोती की जायेगी ?

एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें