शिवपुरी में डंडा बैंक की प्रताड़ना ने छीन ली एक और हँसते खेलते परिवार की खुशियाँ

शिवपुरी की सबस बड़ी समस्या बन चुकी डंडा बैंक दिनों दिन तीव्रता के साथ शिवपुरीवासियों क घरों की खुशियाँ छीन रही है ! आज उसका एक और उदाहरण देखने को मिला जब शहर के नवाब साहब क्षेत्र स्थित गणेश कॉलोनी निवासी राजेश ओझा उम्र 42 वर्ष ने डंडा बैंक की प्रताड़ना से त्रस्त होकर जहर खाकर अपनी जीवन लीला समाप्त कर ली ! राजेश ओझा ने मृत्यु से पूर्व दिए गए बयान में प्रदीप सेंगर उर्फ़ राजू नामक व्यक्ति को अपनी मौत का जिम्मेदार बताया है ! खबर लिखे जाने तक पुलिस गवाहों और सबूतों के आधार पर कायमी करने में जुट गयी है !

50000 रुपये देने का बनाया जा रहा था अनैतिक दवाब 

राजेश ओझा जो कि PWD कार्यालय में पदस्थ थे ने मृत्यु पूर्व दिए गए बयान में बताया कि उन्हें प्रदीप सेंगर नामक व्यक्ति 50 हजार रुपये देने का अनैतिक दवाब बना रहा था जिससे क्षुब्द होकर उन्होंने अपनी जीवन लीला समाप्त करने का मार्ग चुना !

मकान के लिए फायनेन्स करने वाली कंपनी के ऑफिस में खाया जहर 

राजेश ओझा ने मकान के लिए फायनेंस करने वाली कंपनी के ऑफिस में जहर खाया ! राजेश ओझा के अनुसार उनके साथ इस कंपनी के ऑफिस में मारपीट की गयी थी और इसी के चलते उन्होंने इसी ऑफिस के बाथरूम में जहर का सेवन कर लिया ! 

अब्दुल कलाम कॉलोनी में मकान के लिया था लोन, नहीं किया गया था हेंड ओवर

राजेश ओझा के द्वारा फायनेंस कंपनी से अब्दुल कलाम कॉलोनी में मकान हेतु लगभग 9 लाख रुपये का लोन लिया था जिसकी वह हर माह 9100 रूपए की क़िस्त जमा कर रहा था, परन्तु किन्ही कारणों से उसकी दो किस्तें ड्यू हो गयी थी ! खास बात यह भी है कि जिस लोन की वह किस्तें जमा कर रहा था वह उसके हैण्ड ओवर हुआ ही नहीं था !

फायनेंस कंपनी के लिए उगाही करता था प्रदीप सेंगर 

सूत्रों के अनुसार प्रदीप सेंगर फायनेंस कंपनी के लिए उगाही करने का कार्य किया करता था इस कारण से वह राजेश ओझा को भी कई दिनों से मानसिक प्रताड़ित भी कर रहा था ! जिसके चलते भी राजेश ओझा मानसिक कष्ट में था ! वहीँ राजेश के द्वारा जहर खाने के बाद उसकी मृत्यु के उपरांत फायनेंस कंपनी उसकी कोई क़िस्त ड्यू होने से ही इनकार कर रही है ! अब इस बात को भी बल मिल रहा है कि कहीं शहर में इन फायनेंस कंपनियों की आड़ में भी तो डंडा बैंक रुपी अवैध कारोबार तो संचालित नहीं किया जा रहा ?

कुछ दिनों पूर्व भी रात्री के समय की गयी थी राजेश की मारपीट

राजेश के द्वारा जहर खाने के बाद उसकी मृत्यु की सूचना पाकर अस्पताल पहुंचे लोगों ने बताया कि राजेश के साथ अभी कुछ दिन पूर्व ही रात्री के लगभग दस बजे गणेश कॉलोनी में चल रहे सुन्दरकाण्ड से बुलाकर कुछ लोगों ने मारपीट भी की थी ! इस घटना को कई स्थानीय लोगों ने अपनी आँखों से देखा था !

अगर पुलिस के संज्ञान में पूर्व में आता मामला तो बच सकती थी राजेश की जान 

राजेश विगत कई दिनों से प्रताड़ना सहन कर रहा था परन्तु वह पुलिस के पास जाने की हिम्मत नहीं कर पा रहा था ! दरअसल यह केवल राजेश की ही नहीं बल्कि शहर के तमाम लोगों की समस्या है जो वह पुलिस के पास अपनी समस्या को लेकर नहीं पहुचते है और ऐसे लोगों के हौसले बुलंद करते ही जिनके कारण उनका परिवार भी तमाम समस्याओं से जूझता है ! राजेश ने अपने कई ख़ास सहयोगियों को भी अपनी पीढ़ा नहीं बताई जैसा कि अमूमन आम पीढित करता है !

एस पी महोदय के निर्देशन में पुलिस कर रही है कठोर कार्यवाही परन्तु पीढित नहीं कर रहे है सहयोग 

शिवपुरी जिले के एस पी श्री सुनील पाण्डेय के निर्देशन में पुलिस डंडा बैंक संचालकों के विरुद्ध कठोर कार्यवाही करने के मूड में है परन्तु अफ़सोस कि उन्हें शहर के पीढित लोगों का ही समर्थन प्राप्त नहीं हो रहा है जिसके कारण डंडा बैंक संचालक खुले में घूम रहे है और मदमस्त हाथी की माफिक झूम रहे है ! 


एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें