वैदिक संस्थान, पब्लिक पार्लियामेंट के द्वारा किया गया “वैदिक संस्कृति ज्ञान” प्रतियोगिता का आयोजन

विधालयों और विश्वविधालयों के पाठ्यक्रमों से विलुप्त होती जा रही प्राचीन भारतीय संस्कृति का बोध विद्यार्थियों को कराने के उद्धेश्य से वैदिक संस्थान एवं पब्लिक पार्लियामेंट के द्वारा साइंस कॉलेज में “वैदिक संस्कृति ज्ञान” प्रतियोगिता का आयोजन किया गया ! इस प्रतियोगिता में पूछे गए प्रश्न “सत्य सिद्धांत” पुस्तक से लिय गए ! इस प्रतियोगिता हेतु शहर के 440 विद्यार्थियों के पंजीयन किये गए थे जिनमे से 360 विद्यार्थी इस परीक्षा में सम्मिलित हुए ! 

“वैदिक संस्कृति ज्ञान” प्रतियोगिता के आयोजन का उद्धेश्य प्राचीन वैदिक संस्कृति की जानकारी विद्यार्थियों तक पहुँचाना था ! इस प्रतियोगिता को आयोजित करने वाले आयोजनकर्ताओं का कहना है कि जब तक देश में वैदिक संस्कृति का प्रचलन रहा तब तक विदेशों तक में भारत का लोहा माना गया ! आयोजनकर्ताओं का कहना है कि युवाओं के नैतिक पतन के लिए पाश्चात्य संस्कृति जिम्मेदार है जिसका अनुशरण कर युवा राष्ट्रीयता को भूलते जा रहे है ! जिस संस्कृति के कारण हमारा भारत देश पूर्व काल में विश्व गुरु रहा, आज की वर्तमान पीढ़ी उस संस्कृति के ज्ञान से अनभिज्ञ है जिसके दुष्परिणाम आज हमें टूटते परिवार और बिखरते समाज के रूप में दिखाई दे रहे हैं !

आज ऐसी शिक्षा व ज्ञान की आवश्यकता है जो बच्चों को ईमानदार, जिम्मेदार व कर्तव्यनिष्ठ बनने की प्रेरणा देने के साथ-साथ उनमें मानवता व देश प्रेम की भावना का विकास करे ! इस प्रतियोगिता का उद्धेश्य यह सन्देश युवाओं को देना है कि हमें अपनी संस्कृति को न भूलते हुए उन्नति की राह पर चलना चाहिए !

आयोजनकर्ताओं ने इस प्रतियोगिता में भाग लेने वाले विद्यार्थियों प्रतियोगिता में सहयोग करने वाले महाविद्यालय प्रबंधन, विधालयों, कोचिंग संस्थानों के अध्यापकों-संचालकों का आभार व्यक्त किया है !

एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें