ऐतिहासिक रामनवमी शोभायात्रा को भव्यता प्रदान करने को जुटा शिवपुरी का समूचा समाज

विगत 2 वर्षों से शहर में रामनवमी के उपलक्ष पर निकाली जा रही शोभायात्रा को इस बार और अधिक भव्यता प्रदान करने हेतु हिन्दू उत्सव समिति के साथ सम्पूर्ण समाज एकजुट नजर आ रहा है ! 25 मार्च को शिवपुरी में निकाली जाने वाली ऐतिहासिक रामनवमी शोभायात्रा के निमित्त हिन्दू उत्सव समिति द्वारा शिवपुरी नगर व आसपास के ग्रामों में सतत जनसंपर्क, बैठक, पंजीयन एवं भारत माता की आरती के कार्यक्रम प्रारम्भ हो गए हैं ! 

समाज हमे देता है सब कुछ हम भी तो कुछ देना सीखे 

इस उद्घोष के साथ आगामी 25 मार्च को नगर में आयोजित इस विशाल राम नवमी शोभायात्रा में पचास हजार लोगों की सहभागिता का लक्ष्य रखा गया है ! हिन्दू उत्सव समिति इस सम्मलेन को जिले के इतिहास का सबसे बड़ा एवं ऐतिहासिक कार्यक्रम बनाने में जुटी हुई है ! समिति के द्वारा जानकारी प्रदान की गयी है कि इस बार शोभायात्रा में जिले के लगभग 50 गाँवो से सभी जाति वर्ग के लोगो की सहभागिता के लिए ग्रामीण क्षेत्रो में विगत 2 माह से कई आयोजन किये जा रहे है ! 

गाँव गाँव में आयोजित हो रही इन बैठकों के माध्यम से समाज की कुरीतियों को समाप्त करने, समाज में समरसता लाने जैसे सन्देश भी दिए जा रहे हैं जोकि इस कार्यक्रम का प्रमुख उद्धेश्य है ! समाज के सभी वर्ग के लोगों से इन बैठकों में अनुरोध किया जा रहा है कि राम नवमी कार्यक्रम वस्तुतः हिन्दू स्वाभिमान का रथ है, जिसके आप सभी सारथी बनें ! 

एक सन्गत एक पंगत का भाव समाज में होना आवश्यक है ! समाज में समरसता का भाव बहुत आवश्यक है ! पर्यावरण हितैषी चिंतन प्रत्येक घर, समाज एवं गाँव में होना आवश्यक है ! इस शोभायात्रा के द्वारा नागरिक मूल्यों, श्रेष्ठ विचारों द्वारा सामाजिक एकत्रीकरण का प्रयास किया जा रहा है ! 

रामनवमी शोभायात्रा कार्यक्रम के माध्यम से हिन्दू उत्सव समिति के कार्यकर्ता समाज के सभी वर्गों के बीच पहुँच कर यह सन्देश दे रहे हैं कि आज हिन्दुओ को एकता के सूत्र में बंधने की अति आवश्यकता है  | अगर हिन्दू अब भी एकता के सूत्र में नही बंधा तो इसके दूरगामी परिणाम होंगे तथा समाज को अपमान और कष्टो का सामना करने को बाध्य होना होगा ! 

ग्रामीण क्षेत्रों के साथ रामनवमी शोभायात्रा हेतु शिवपुरी नगर में भी सतत संपर्क किया जा रहा है एवं समाज के विभिन्न वर्गों के प्रमुखों के साथ बैठक की जा रही है ! नगर में विभिन्न स्थानों पर प्रतिदिन कई स्थानों पर भारत माता की आरती का आयोजन निरंतर किया जा रहा है ! समाचार पत्रों के साथ ही सोशल मीडिया पर भी रामनवमी शोभायात्रा का प्रचार प्रसार बेहतर माध्यम साबित हो रहा है ! रामनवमी शोभायात्रा की तैयारियों को देखते हुए यह कहा जा सकता है कि इस बार की शोभायात्रा ऐतिहासिक होगी, क्यूंकि इस बार समाज के हर वर्ग, दल, संगठनों, संस्थाओं के लोग अपने आपसी मतभेदों को भुलाकर कंधे से कंधा मिलाकर कार्य करते हुए नजर आ रहे है ! 

स्मरणीय है कि इस बार शोभायात्रा का प्रमुख आकर्षण भगवान श्री राम की भव्य मूर्ति तथा झांकियां होंगी, जिनकी तैयारी अभी से आयोजकों ने प्रारम्भ कर दी है |

रामनवमी शोभायात्रा का उद्देश्य… 

गौमाता का संरक्षण एवं संवर्धन, सभी समाजों के बीच छुआछूत को दूर करना, सामाजिक समरसता को बढ़ावा देना, संयुक्त परिवार वाली भारतीय संस्कृति को बढ़ाना | 

पारिवारिक जीवन मूल्यों को बचाने के लिए - पर्यावरण संरक्षण, जल संरक्षण, समग्र स्वच्छता को बढ़ावा देना | 

हिन्दी भाषा को बढ़ावा देना, मातृशक्ति की रक्षा एवं मातृशक्ति का जागरण करना, युवाओं में देशभक्ति का जागरण करना, युवाओं को दुर्व्यसनों से मुक्ति के लिए प्रेरित करना !

एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें