शिवपुरी गुना सांसद के पी यादव के शिवपुरी दौरे से सियासी पारा चढ़ा



जनता से सीधे जुड़ाव की कार्यपद्धति ने जगाई सकारात्मक बदलाव की आश । 


दिनांक आठ सितम्बर को सायंकाल से प्रारंभ हुआ सांसद के पी यादव का दौरा कई मायनों में अनूठा कहा जा सकता है । आते ही सबसे पहले नगर के ह्रदय स्थल माधव चौक पर ऑटोचालक यूनियन के द्वारा आयोजित स्वागत कार्यक्रम में उपस्थित जन समुदाय को आत्मीयता पूर्ण उद्बोधन से प्रभावित किया । युनियन के पूर्व अध्यक्ष बनवारी धाकरे व अन्य सदस्यों ने पुष्पमाला पहनाकर उनका स्वागत किया । 


उसके बाद बारी आई अस्पताल निरीक्षण की, तो वहां जन सामान्य की कठिनाइयां समझीं और अव्यवस्थाओं को लेकर अधिकारियों को लताड़ा। चूंकि स्वयं भी अच्छे चिकित्सक हैं, अतः कोई उन्हें बरगला भी नहीं सका, चुपचाप नजर नीचे किये सुनते रहे । तत्पश्चात भाजयुमो के द्वारा एचडीएफसी बैंक के सामने लगाये गए भगवान गणेश के पंडाल में महाआरती में भाग लिया । उसके बाद बारी आई, शहर की समस्याएं जानने और आगामी कार्ययोजना बनाने की, तो सर्किट हॉउस पर सामाजिक संगठन पब्लिक पार्लियामेंट के सदस्यों व जागरुक नागरिकों से उसी सन्दर्भ में चर्चा की और सुझाव मांगे। 



अगले दिन अर्थात नौ सितम्बर को सुबह सबेरे मोर्निंग वाल्क करते पोलो ग्राउंड जा पहुंचे और वहां व्यायाम करते खिलाडियों एवं सैर करने वाले आम नागरिकों से सहज चर्चा की। उसके बाद स्टेडियम में जाकर खिलाडियों से बातचीत की और जिम में पसीना बहाया। बैडमिंटन खेला। फिर माधव चौक पर एक चाय के स्टाल पर खड़े होकर चाय की चुस्कियों के साथ आमजन से चर्चा की । उसके बाद स्नान इत्यादि से निवृत्त होकर स्थानीय सिद्ध तपोभूमि बिनेगा आश्रम पहुँच कर महाराज जी से आशीर्वाद लिया, प्रवचन सुने, प्रसाद ग्रहण किया, अपने बर्तन खुद साफ़ किए। 



दिन में नगर के प्रमुख जनों के परिवार में दिवंगतों को श्रद्धांजलि देने पहुंचे । उन्होंने भाजपा के वरिष्ठ नेता व 1962 में भारतीय जनसंघ के सांसद प्रत्यासी रहे स्व. प्रसन्न कुमार रावत को श्रद्धांजलि देने उनके अनुज महेंद्र रावत के घर पहुंचकर प्रसन्न जी के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित की । इस अवसर पर उपस्थित जनों ने स्व. प्रसन्न जी के संस्मरणों को साझा किया । पत्रकार विपिन शुक्ला मामा की बहिन के घर गांधी कॉलोनी पहुंचकर, तो पत्रकार फोटोग्राफर राहुल अस्थाना के भाई के निधन पर उनके घर जाकर सांत्वना दी । इसी प्रकार पत्रकार बृजेश तोमर के घर पर उनके पिताजी के निधन पर शोक व्यक्त किया । राजेश्वरी रोड पर पत्रकार सौरभ दुबे के निवास पर उनके दादाजी के निधन पर परिजनों को सांत्वना दी । 



सांसद यादव इंडस्ट्रीज एरिया में पहुंचे जहाँ नगर के प्रमुख उद्योगपति विष्णु गोयल “बंगले वालों” के सौजन्य से पौधारोपण कार्यक्रम आयोजित हुआ, जिसमें शहर के प्रतिष्ठित समाजसेवी, व्यावसायी सम्मिलित हुए। दोपहर में पूर्व मीसाबंदी व वरिष्ठ संघ स्वयंसेवक गोपाल कृष्ण सिंहल जी के घर पर भोजन के साथ पुराने कार्यकर्ताओं से सहज हास परिहास के वातावरण में आगामी कार्य योजना जैसी गंभीर चर्चाएँ हुईं, सबके सुझाव लिए ।

इसके बाद भैरो बाबा मंदिर के दर्शन, न्यू ब्लॉक में आरोग्य कुटीर के पास मोबाइल सर्विस सेंटर का उद्घाटन, झांसी तिराहे पर ओझा समाज द्वारा स्वागत के अतिरिक्त ब्राह्मण समाज जिलाध्यक्ष अजय शर्मा के द्वारा आयोजित भागवत कथा में शामिल होकर हवन में पूर्ण आहुति प्रदान की। अंत में वे अमर हुतात्मा तात्या टोपे की समाधि स्थल पर पहुंचे, गोस्वामी समाज के साथ अमर शहीद को श्रद्धांजलि दी व समाज के लोगों से चर्चा की । 



वर्षों से केवल चापलूसों से घिरे रहने वाले सांसद महोदय को दूर दूर से ही देखने के आदी शिवपुरी वासियों को नए सांसद का इतना जमीनी जुड़ाव, एक नई अनुभूति दे रहा है, बदलाव की एक सुखद आशा सबके मनों में जाग रही है ।
एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें