आखिर कैसी है बराक ओबामा की कार ?



अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा २६ जनवरी को बतौर अतिथि भारत आ रहे है ! आमतौर पर भारत आनेवाले सभी मेहमान भारत के राष्ट्रपति के साथ उन्ही की गाडी में बैठते रहे है, परन्तु अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा भारत में भी अपनी स्वयं की अमेरिका से लायी गयी अत्याधुनिक ब्लेक लिमोजीन कार "द बीस्ट" की ही सवारी करेंगे !


आइये जानते है अमेरिकी राष्ट्रपति की इस अत्याधुनिक कार की कुछ खूबियाँ :-

कार का वजन तीन टन:

अखबार के मुताबिक 'द बीस्ट' का वजन तीन टन है ! हालांकि इसकी अधिकतम स्पीड महज 60 मील प्रति घंटा ही है ! इसे एक्सपर्ट सीआईए एजेंट चलाता है ! इस कार में ऐसे पहिए लगे हैं, जो टायर फट जाने की सूरत में भी चल सकते हैं ! 


कार से ही चला सकते हैं अमेरिका : 

कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी के लिहाज से भी इस कार में काफी कार्य किया गया है ! यदि आवश्यकता हो तो ओबामा 'द बीस्ट' में बैठे-बैठे ही अमेरिका को जरूरी दिशानिर्देश दे सकते हैं ! यह कार रॉकेट के जरिए फेंके गए ग्रेनेड्स को भी बखूबी झेल सकती है ! सुरक्षा के लिहाज से इस कार में सुपर थिक (बेहद मोटे) बुलेटप्रूफ शीशे लगे हैं ! यह कार टीयर (आंसू) गैस लॉंचर्स और शॉट गन्स से भी लैस है !


बेहद सुरक्षित :

कार के अंदरूनी हिस्से को कुछ इस तरह से बनाया गया है कि किसी कैमिकल अटैक की स्थिति में वह अपने आप पूरी तरह सील हो जाए ! इसके अलावा कार किसी खतरे की स्थिति में खुद को पूरी तरह लॉक कर लेती है !

 
जबरदस्त डिफेंस सिस्टम: 

ओबामा की कार में ऐसे कई स्पेशल उपकरण है जो हमले की स्थिति में उपयोगी हैं ! जैसे- नाइट विजन कैमरा, शॉटगन, आंसू गैस छोड़ने वाली कैनन ! यदि किसी हमले में ओबामा घायल भी हो जाएं तो कार में ही ऑक्सीजन सप्लाय के साथ उनके ब्लड ग्रुप वाला खून हमेशा कार में मौजूद रहता है ! ऐसी आपात स्थिति में ओबामा को कार में ही खून चढ़ाया जा सकता है !




एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें