क्या है केंद्र सरकार के डिजिटल इण्डिया प्रोग्राम का महत्वपूर्ण अंग “डिजिटल लॉकर” ?

क्या आप जानते है की भारत के प्रधानमन्त्री की महत्वाकांछी परियोजना डिजिटल इंडिया का महत्वपूर्ण हिस्सा “डिजिटल लॉकर” क्या है जिसकी चर्चा आज चहुओर हो रही है ? आखिर क्योँ लोग इस लॉकर को खुलवाने के लिए होड़ मचाये हुए हैं ?


क्या है डिजिटल लॉकर ?

इस वेब सेवा के जरिये आप जन्म प्रमाण पत्र, पासपोर्ट, शैक्षणिक प्रमाण पत्र जैसे अहम दस्तावेजों को ऑनलाइन स्टोर कर सकते हैं ! यह सुविधा पाने के लिए बस आपके पास आधार कार्ड होना चाहिए ! आधार का नंबर फीड कर आप डिजीटल लॉकर अकाउंट खोल सकते हैं !


विशेष बात 

इस सर्विस की सबसे विशेष बात यह है कि आप कहीं भी अपने दस्तावेज में आप डिजिटल लिंक पेस्ट कर दीजिये,अब आपको बार-बार कागजों का प्रयोग नहीं करना होगा ! डिपार्टमेंट ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी (डीईआईटीवाई) ने हाल ही में डिजिटल लॉकर का बीटा वर्जन लॉन्च किया है !


ऐसे बनाए अपना डिजिटल लॉकर 

आप भी अगर लॉकर खोलना चाहते हैं तो यह बहुत आसान है, बस आपको http://digitallocker.gov.in/ लागइन करना होगा, उसके बाद आपको आईडी बनानी होगी ! उसके बाद आपको आधार कार्ड नंबर लॉग इन कर दीजिये ! उसके बाद आपसे जुड़े कुछ सवाल आपसे पूछे जायेंगे जिसके बाद आपका अकाउंट बन जायेगा और उसके बाद आप उसमें सारे निजी दस्तावेज डाउनलोड कर दीजिये, जो हमेशा के लिए उसमें लोड हो जायेगा ! आपका लाग इन आईडी और पासवर्ड आपका अपना होगा जिसे आप कहीं भी खोल सकते हैं !


सबसे बड़ा फायदा इस लॉकर के जरिये धोखाधड़ी नहीं हो सकती है और ना ही नकली दस्तावेजों का चक्कर होता है, यह पूरी तरह से साफ़ सुथरी प्रक्रिया है !

एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें